BREAKING NEWS
featured

लॉकडाउन तोडऩे वालों को पुलिस सीखा रही सबक


न्यूज़ 1- लॉकडाउन तोडऩे वालों को पुलिस सीखा रही सबक
न्यूज़ 2-कोविड -19 से लडऩे के लिये टोरेंट ग्रुप द्वारा 100 करोड़ रूपये के समर्थन की घोषणा 
न्यूज़ 3 - मजदूरों के सामने नहीं होगी भुखमरी की समस्या
न्यूज़ 4 -भिवंडी भाजपा द्वारा 50 हजार परिवारों को राशन सामग्री देने का काम शुरू

धनुषधारी


भिवंडी (नि.स.)। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के प्रतिबंधात्मक उपाय के लिये घर से बाहर न निकलने के अनुरोध के बावजूद लॉकडाउन का उलंघन करके अनावश्यक रूप से तफरी करने वाले लोगों को सबक सिखाने के लिये पुलिस द्वारा उन्हें मुर्गा बनकर कूदने एवं उनकी पिटाई करना शुरू कर दिया है।


बतादें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये लॉकडाउन के दौरान किसी को भी अनावश्यक रूप से घर से न निकलने का अनुरोध भिवंडी पुलिस द्वारा लगातार किया जा रहा था. पुलिस द्वारा शहर के नागरिकों से अनुरोध किया गया था कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये कहीं भी भीड़ न किया जाये. इसके बावजूद शहर के विभिन्न इलाकों में सैकड़ों लोग अनावश्यक रूप से सड़कों पर तफरी कर रहे थे और जगह-जगह भीड़ भी. हालांकि पुलिस उपायुक्त राजकुमार शिंदे द्वारा बिना काम के अनावश्यक रूप से घूमने वाले युवकों चेतावनी भी दी गई थी. इसके बाद शहर के युवक सड़कों पर घूम रहे थे। पुलिस उपायुक्त के आदेश पर भिवंडी पुलिस ने सीआरपीएफ के साथ दिनभर कल्याण नाका,धामनकर नाका,गैबीनगर,भंडारी कंपाउंड सहित अन्य इलाकों में नाकाबंदी करके अनावश्यक रूप से पैदल चलने वाले एवं वाहनों से जाने वाले लोगों को जमकर सबक सिखाया. पुलिस ने उनकी पटाई करके उनसे उठा-बैठक भी कराया. भीड़ करने वाले इलाकों में पुलिस ड्रोन कैमरे की मदद से नागरिकों की पहचान करके उन्हें सबक सिखाया. पुलिस की इस कार्रवाई से अनावश्यक रूप से घूम करने वाले लोगों में भय व्याप्त हो गया है, जिसके कारण सड़कों पर घूमने वाले लोग अब अंदर भागने लगे हैं।
...................................................................................

कोविड -19 से लडऩे के लिये टोरेंट ग्रुप द्वारा 100 करोड़ रूपये के समर्थन की घोषणा 


भिवंडी (नि.स.)। कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण कोविड-19 से लडऩे के लिये टोरेंट ग्रुप द्वारा पीएम-केयर्स फंड में योगदान एवं सरकारी अस्पतालों में आवश्यक दवायें नि:शुल्क उपलब्ध कराने के माध्यम से 100 करोड़ रूपये का योगदान करने की घोषणा किया गया है।
भिवंडी में बिजली आपूर्ति करने वाली टोरेंट पावर कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी चेतन बनियानी ने उक्त जानकारी देते हुये बताया कि देश को कोविड-19 महामारी के काले बादलों ने घेर लिया है, जिसने न केवल सरकार पर भारी वित्तीय और प्रशासनिक बोझ डाला है, बल्कि हमारे समाज के गरीब वर्गों को बुरी तरह प्रभावित भी किया है, जिसके लिये गरीब परिवारों को तत्काल मदद और राहत की जरूरत है। प्रेस विज्ञिप्त में बताया गया है कि अन्य सभी व्यवसायों की तरह इस महामारी ने टोरेंट ग्रुप को भी प्रभावित किया है. इसके बावजूद संस्थान ने विशेष रूप से ऐसे संकट के समय हमेशा लोगों और समाज को बाकी चीजों से ऊपर रखा है. टोरेंट ग्रुप ने समाज के गरीब वर्गों पर महामारी और इसके प्रभाव से लडऩे के लिये एवं सरकार के प्रयासों को मजबूत करने के लिये 100 करोड़ रूपये का समर्थन देने की घोषणा की है, जिसमें पीएम-केयर्स फंड में योगदान के माध्यम से 50 करोड़ रूपये का योगदान दिया जायेगा. शेष 50 करोड़ रूपये में विभिन्न सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवायें उपलब्ध कराना,राज्य सरकार के राहत कोष में योगदान, कोविड-19 महामारी से उतपन्न समस्याओं को दूर करने के लिये जमीनी स्तर पर काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों में योगदान,स्वास्थ्य कर्मियों के लिये पीपीई का प्रावधान और समाज के कमजोर वर्गों पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव को रोकने के लिये संस्थान का प्रत्यक्ष प्रयास करना आदि में खर्च किया जायेगा।
इसके अलावा टोरेंट ग्रुप  यह सुनिश्चित करेगा कि लॉकडाउन की पूरी अवधि के लिये संस्थान के कर्मचारियों सहित ठेकदारों के तहत काम करने वाले और निर्माण श्रमिकों को पूरी मजदूरी का भुगतान किया जायेगा. संस्थान द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुये कहा गया है कि महामारी के नियंत्रण एवं समाज के कमजोर वर्गों की देखभाल करने के लिये समर्पित और निर्णायक नेतृत्व सर्वोपरि है।
 ...................................................................................
 मजदूरों के सामने नहीं होगी भुखमरी की समस्या

मनपा स्तरीय नियंत्रण समिति की स्थापना

भिवंडी (नि.स.)। कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण पर रोक लगाने के लिये लॉकडाउन के चलते बंद हुये उद्योग धंधो से प्रभावित मजदूरों,गरीब परिवारों एवं जरूरत मंद लोगों को खाना आदि लेकर उन्हें भुखमरी का सामना नहीं करने दिया जायेगा. कारखानों में काम करने वाले मजदूरों ,दूसरे राज्यों के विस्थापित लोगों एवं बेघर व्यक्तियों के लिये खाने-पीने एवं दवा आदि की व्यवस्था स्वंयसेवी संस्थाओं के सहयोग से खाने का पैकेट एवं राशन देने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है, जिसके तहत मनपा इलाके में उपाय योजना का नियोजन करने एवं उसके कार्यान्वयन और उसकी निगरानी के लिये मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें उपविभागीय अधिकारी,मुख्य लेखा व वित्त अधिकारी,तहसीलदार,श्रम अधिकारी, राशन अधिकारी,सहायक निबंधक सहकारिता विभाग, शहर अभियंता मनपा,सभी प्रभाग समितियों के प्रभाग अधिकारी एवं सहायक आयुक्त नितिन पाटील मनपा स्तरीय समिति के सदस्य के रूप में काम करेंगे।
मनपा के अनुसार इस समिति का मुख्य काम मनपा क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में जीवनावश्यक सुविधा न पाने वाले मजदूर,विस्थापित एवं बेघर व्यक्तियों का निर्धारण करना,जरूरत मंद व्यक्तियों का प्रभाग के अनुसार एवं विभाग के अनुसार सूची तैयार करना और तैयार सूची के आधार पर प्रभाग के अनुसार एवं विभाग के अनुसार लगने वाले राशन की आवश्यकता एवं उपलब्धता निश्चित करना है. इस काम को पूरा करने के लिये क्षेत्रीय स्तर पर काम करने वाली स्वंयसेवी संस्था, निजी संस्था,धर्मादाय संस्था,सहकारी संस्था सहित सीएसआर के तहत मदद उपलब्ध कराने वाली संस्था और दानवीर लोगों की सूची तैयार करना, जिसके लिये स्वंयसेवी संस्था,निजी संस्था,धर्मादाय संस्था,सहकारी संस्था एवं सीएसआर के तहत निधि उपलब्ध कराने वाली संस्था,दानवीर व्यक्तियों द्वारा अनाज एवं निधि उपलब्ध कराने के संबंध में घोषणा करना. बनाया हुआ खाना एवं राशन वितरित करने का नियोजन करने के लिये मांग के अनुसार कितनी जनसंख्या को उपलब्ध कराना निश्चित करना है. नागरिकों के राशन मांग के अनुसार स्वंयसेवी संस्थाओं द्वारा पूरा न कर पाने की स्थिति में अन्न व नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा मिलने वाला राशन सहित मदद एवं पुनर्वसन विभाग द्वारा मिलने वाली निधि पूरा करने  नियोजन करना।
इसमें काम करने वाले सभी व्यक्तियों को सफाई एवं कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण पर प्रतिबंधात्मक उपाय योजना करने की जानकारी देना. लॉकडाउन के समय विस्थापित हुए मजदूरों,बेघर व्यक्तियों के लिये तत्काल कम्युनिटी किचन शुरू करने के लिये नजदीक के जिला परिषद अथवा मनपा स्कूल,सार्वजनिक मैदान,समाज मंदिर,निजी मंगल कार्यालय,धार्मिक प्रार्थना स्थल एवं कृषि उतपन्न बाज़ार समिति आदि जगहों में मध्यवर्ती स्वंयपाक गृह तैयार करना. प्रत्येक जगहों पर आवश्यक बर्तन सहित खाना बनाने के लिये लगने वाली अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिये नियोजन करना है।
कम्युनिटी किचन के माध्यम से स्थानीय मजदूरों सहित दूसरे राज्यों के विस्थापित मजदूर, निराश्रित व्यक्ति एवं प्रवास के दौरान फंसे हुये लोगों को खाना दिया जायेगा, जिसके लिये राशन कार्ड अथवा किसी प्रकार का कोई पहचान पत्र दिखाने की जरूरत नहीं है. इस सुविधा से कोई भी व्यक्ति वंचित नहीं रहेगा. मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर की अध्यक्षता में बनाई गई मनपा स्तरीय समिति इसकी निगरानी करके सूचित करेंगे. मनपा स्तरीय नियंत्रण कक्ष के दूरध्वनि क्रमांक टोल फ्री नंबर 18002331102,250049 एवं 232398 पर संपर्क करने का अनुरोध मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने किया है।
...................................................................................

भिवंडी भाजपा द्वारा 50 हजार परिवारों को राशन सामग्री देने का काम शुरू

भिवंडी (नि.स.)। भिवंडी शहर भाजपा द्वारा यहां के कारखानों में काम करने वाले गरीब मजदूरों सहित जरूरत मंद 50 हजार लोगों को राशन सामग्री देने का काम नियोजनबद्ध तरीके से शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत भाजपा के मध्यवर्ती कार्यालय में पांच हजार मजदूरों एवं जरूरत मंद लोगो को राशन सामग्री का पैकेट दिया गया. 14 अप्रैल तक शहर में 50 हजार परिवारों को राशन सामग्री का पैकेट उनके घर तक पहुंचा दिया जायेगा. भाजपा का संकल्प है कि शहर का कोई भी मजदूर भूंखा नहीं रहेगा।


बतादें कि मजदूर बहुल्य शहर भिवंडी के कारखानों में काम करने वाले मजदूरों के साथ भारी संख्या में स्थलांतरित मजदूर भी हैं, जो दैनिक मजदूरी करके अपने परिवार का पालन-पोषण करते हैं, लेकिन उनके पास सरकारी राशन की दूकान से राशन लेने के लिये राशन कार्ड न होने के कारण उनके परिवार के सामने भुखमरी की समस्या खड़ी हो गई है. मजदूरों की समस्याओं को लेकर भिवंडी शहर भाजपा के जिलाध्यक्ष संतोष शेट्टी द्वारा 50 हजार परिवारों के घर तक राशन सामग्री पहुंचाने का निर्णय लिया गया था, जिसका शुभारंभ भी भाजपा के मध्यवर्ती कार्यालय में कर दिया गया है. इस दौरान विधायक महेश चौघुले, ऐड. हर्षल पाटील,रवि सावंत एवं कल्पना शर्मा सहित सभी मंडलों के अध्य्क्ष उपस्थित थे।
जिलाध्यक्ष संतोष शेट्टी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये नागरिकों में सामाजिक दूरी रखने, भीड़ से बचने एवं अनावश्यक रूप से भीड़ न करने एवं समय-समय पर हाथ धोने के लिये नागरिकों को जागरूक करने के लिए मंडल स्तर पर समिति बनाई गई है. यह समिति मजदूरों के घर जाकर राशन सामग्री पहुंचायेगी और उन्हें जागरूक करेंगे. उन्होंने बताया कि पांच हजार मजदूरों को राशन सामग्री का पैकेट दे दिया गया है. 14 अप्रैल तक शहर के विभिन्न इलाकों के मजदूरों,स्थालांतिरत मजदूरों एवं बेघर लोगों तक पहुंचा दिया जायेगा. शहर में कोई भी गरीब भूखों नहीं रहने पायेगा।
« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID