BREAKING NEWS
featured

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए महाराष्ट्र सरकार पूरी तरह तैयार, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली,ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (5th September 2021)

 

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए महाराष्ट्र सरकार पूरी तरह तैयार 

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर आएगी या नहीं इसको लेकर फिलहाल कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इस महामारी से लड़ने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक कोरोना को मात देने के लिए राज्य सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर को डेढ़ गुना अपग्रेड किया है. मालूम हो कि इस साल कोरोना की दूसरी लहर के दौरान महाराष्ट्र में बड़ी संख्या संख्या में लोग इस महामारी की चपेट में आए थे. इन दिनों महाराष्ट्र में हर रोज़ 4 हज़ार से ज्यादा केस आ रहे हैं. राज्य निगरानी अधिकारी प्रदीप अवाटे एक उदाहरण देते हुए कहते हैं कि जिन जिलों में दूसरी लहर में 100 मामले सामने आए, उन्हें इस बार 150 बेड उपलब्ध कराए जा रहे हैं. अवाटे ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट के चलते तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है, लेकिन उनके मुताबिक कई लोगों ने इस वेरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी विकसित कर ली है. कुछ दिनों पहले विशेषज्ञों ने कहा था कि अगर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर महाराष्ट्र में आती है, तो 60 लाख तक केस आ सकते हैं. मुंबई महानगरपालिका ने कहा कि वो शहर के स्वास्थ्य ढांचे को तैयार रखने के लिए सभी आवश्यक तैयारी कर रहा है. खासकर बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता पर मनपा का ज्यादा ज़ोर है. मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा था कि संभावित तीसरी लहर के लिए 30,000 बेड तैयार रखा जाएगा. उन्होंने ये भी कहा था कि चेंबूर और महालक्ष्मी में भी ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट लगाए जाएंगे, ताकि शहर में आवश्यक जीवन रक्षक गैस की कमी न हो.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ५ मरीज, मिले ७ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,६३८, रिकवरी रेट ९६.५४ प्रतिशत

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ७ नए मरीज मिले है। जबकि शनिवार को १०, शुक्रवार को १३, गुरुवार को १०, बुधवार को १८, मंगलवार को ७, सोमवार को ४ और रविवार को ८ मरीज मिले थे. रविवार को ७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ३७७ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ६३८ तक पहुंच गई है. अभी ११६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ८ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६२३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ३ मरीज, कैंप दो से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले २ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ५८ मरीज, मिले ६० नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४१,१२८, एक्टिव मरीज ६४५                    

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप फिर बढ़ने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में ६० नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को ११२, शुक्रवार को ६१, गुरुवार को ५७, बुधवार को ५६, मंगलवार को ४८, सोमवार को ३० और रविवार को ६१ नए मामले सामने आये थे. रविवार को ६० नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४१ हजार १२८ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२२८ हो गई है. वर्तमान में ६४६ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ५८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३७ हजार ८५७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ६, कल्याण पश्चिम में २३, डोंबिवली पूर्व में १६, डोंबिवली पश्चिम में ६, मोहना में ६ और मांडा टिटवाला में ३ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ६३ मरीज, डिस्चार्ज हुए ५० मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ६३ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३७ हजार ५३५ हो गई है और मृतकों की संख्या २०८३ हो गई है. जबकि रविवार तक ५५४ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ५० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३४ हजार ८९८ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.०९ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १९ लाख २३ हजार ४४१ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १० नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,८९२  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतार-चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.८४  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार  को कोरोना संक्रमण के १० पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ५४१ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ८९२ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १०२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.८४ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १४ हजार ६३२ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १३ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १३ मरीज   

- स्वस्थ हुए २१,७८१ मरीज, एक्टिव मरीज १३९                                                 

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.७२ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रविवार को १३ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार २८८ हो गई है जिसमें अभी १३९ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर १३ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ७८१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.७२ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३६८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ७९ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने रविवार तक ७१ हजार ५७८ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID