BREAKING NEWS
featured

११ वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों पर कोरोना अधिक हावी, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (11th September 2021)

 

११ वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों पर कोरोना अधिक हावी, मुंबई में संक्रमण दर ४.६४ प्रतिशत

मुंबई। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना से संक्रमित हुए बच्चों में सबसे ज्यादा मामले ११ वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में पाए गए हैं। सितंबर के पहले सप्ताह में इस आयु वर्ग के १८,४१३ बच्चे संक्रमित पाए गए थे, जो चार प्रतिशत की वृद्धि है। पिछले सप्ताह १० साल से ज्यादा उम्र के ८६५ बच्चे और ११ साल से ज्यादा उम्र के २,४२० बच्चे संक्रमित हुए थे। राज्य में १० साल से कम उम्र के २ करोड़ १५ बच्चे हैं और इनमें से अब तक २ लाख ६ हजार ७५६ कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। कुल बच्चों में से केवल ०.९६ प्रतिशत ही संक्रमित हैं। मुंबई में संक्रमण में तीन फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मुंबई में कुल मरीजों की संख्या की तुलना में १० वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में संक्रमण दर लगभग दो प्रतिशत है और ११ वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में ४.६४ प्रतिशत है। बच्चों के कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. सुहास प्रभु के अनुसार पहली लहर में कुल मरीजों में से १० फीसदी संक्रमित हुए। दूसरी लहर में अनुपात में एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कुल मिलाकर संक्रमित बच्चों की संख्या अपेक्षाकृत कम है। बच्चों की सुरक्षा के लिए वर्तमान में टीके उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए भविष्य में बच्चों के संक्रमित होने की संभावना अधिक है। अब पाबंदियों में ढील दी गई है, बच्चे घर से बाहर हो रहे हैं। वे भी अपने माता-पिता के साथ यात्रा कर रहे हैं। इसलिए त्योहारी सीजन के दौरान मरीजों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। बच्चों में बुखार, शरीर में दर्द, सिर दर्द, गले में खराश, सर्दी या भरी हुई नाक, स्वाद और गंध, खांसी मुख्य लक्षण हैं। कोरोना से प्रभावित होते हैं तो भी उनमें से ८० प्रतिशत घर पर ही ठीक हो जाएंगे।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १० मरीज, मिले ७ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,६९४, रिकवरी रेट ९६.५४ प्रतिशत 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ७ नए मरीज मिले है। जबकि शुक्रवार को १४, गुरुवार को ४, बुधवार को ९, मंगलवार को १२, सोमवार को १२ और रविवार को ७ मरीज मिले थे. शनिवार को ७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ४३५ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १० मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ६९४ तक पहुंच गई है. अभी ११५ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६३० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २ मरीज, कैंप दो से मिले १ मरीज, कैंप तीन से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले २ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ४५ मरीज, मिले ५४ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४१,५०२, एक्टिव मरीज ६९७                        

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप फिर बढ़ने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को केडीएमसी क्षेत्र में ५४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को ७६, गुरुवार को ६७, बुधवार को ५७, मंगलवार को ८२, सोमवार को ३८ और रविवार को ६० नए मामले सामने आये थे. शनिवार को ५४ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४१ हजार ५०२ हो गई है. वहीं कोरोना से मृतकों की संख्या २२३४ हो गई है. वर्तमान में ६९७ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ४५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३८ हजार १७३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १४, कल्याण पश्चिम में २०, डोंबिवली पूर्व में ५, डोंबिवली पश्चिम में ६, मांडा टिटवाला में ६ और मोहना में ३ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ५५ मरीज, डिस्चार्ज हुए ६३ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ५५ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३७ हजार ९२२ हो गई है और मृतकों की संख्या २०८५ हो गई है. जबकि शनिवार तक ६३७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ६३ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३५ हजार २०० मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.०३ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १९ लाख ४० हजार ४५२ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ३ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,९४३      

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतार-चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.८४  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ५९३ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ९४३ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १०३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.८४ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शनिवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १५ हजार ७१६ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ३ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ६ मरीज   

- स्वस्थ हुए २१,८८३ मरीज, एक्टिव मरीज १२७                                                    

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.७८ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शनिवार को ३ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ३७९ हो गई है जिसमें अभी १२७ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर ३६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ८८३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.७८ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३६९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १६५ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शनिवार तक ७२ हजार ३६८ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID