BREAKING NEWS
featured

कोरोना के साये में घर-घर विराजे गणपति, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (10th September 2021)


कोरोना के साये में घर-घर विराजे गणपति

मुंबई। महाराष्ट्र का सबसे बड़ा त्यौहार है गणेश उत्सव जो शुक्रवार से शुरू हुआ. लेकिन इस साल भी महाराष्ट्र में कोरोना के साये में घर-घर गणपति बप्पा विराजे. इसका समापन अनंत चतुर्दशी पर २० सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ होगा. कोरोना महामारी और पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के बावजूद मुंबई तथा इससे सटे उपनगरों में भक्तों के उत्साह में कोई कमी नहीं है. आपको बता दें कि गणेशोत्सव का ये त्योहार महाराष्ट्र खासकर मुंबई में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन इस साल कोरोना महामारी के चलते बड़े ही सादगी के साथ गणपति उत्सव मनाया जा रहा है. लेकिन पिछले साल की तरह इस साल भी वैश्विक महामारी कोरोना के चलते मुंबई एवं इससे सटे उपनगरों के सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों ने अपना आयोजन स्थगित कर दिया है. कई मंडल सरकारी दिशा- निर्देशों के अनुसार छोटी मूर्तियों की स्थापना कर यह महापर्व मना रहे हैं. लेकिन भक्तों का प्रवेश वर्जित है.  गणपति का अपने घर में 10 दिनों तक यथाशक्ति सत्कार, सेवा और पूजा के बाद आज डेढ़ दिन के गणपति का विसर्जन किया जाएगा. दरअसल कई लोग गणेश चतुर्थी के अगले दिन भी गणेश विसर्जन करते हैं, जिसे डेढ़ दिन के गणपति का विसर्जन कहा जाता है. लेकिन अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विजर्सन की परंपरा सबसे ज्यादा प्रचलित है. गणेश चतुर्थी के 10 दिन बाद यानी कि 11वें दिन अनंत चतुर्दशी का त्योहार होता है और इस दिन धूमधाम से गणपति विसर्जन किया जाता है. हिंदू पंचांग के मुतबिक अनंत चतुर्दशी हर साल भादो माह शुक्ल पक्ष की चौदस यानी कि 14वें दिन मनाई जाती है. गणेश चतुर्थी के 10 दिन बाद 11वें दिन अनंत चतुर्दशी आती है और इसी दिन विधि-विधान से गणेश विसर्जन किया जाता है.  

- दस दिनों बाद होती गणेश उत्सव की समाप्ति 

गणेश उत्सव की समाप्ति दस दिनों बाद यानी कि अनंत चतुर्दशी के दिन होती है. ये वो दिन होता है जब अपने आराध्य देव के प्रति भक्तों की भावना अपने चरम पर नजर आती है. गणपति बाप्पा मोर्या, पुढच्या वर्षी लवकरया के नारों के साथ लोगों की भीड़ सागर तटों पर दोपहर बाद से उमड़ने लग जाती है. मुंबई के गिरगांव चौपाटी, दादर चौपाटी और जूहू चौपाटी पर विसर्जन के लिये छोटी बड़ी, रंग-बिरंगी गणपति प्रतिमाओं का आगमन शुरू हो जाता है. दक्षिण मुंबई की गिरगांव चौपाटी सबसे बडा विसर्जन स्थल है. यहां शाम होते होते एक तरफ जनसागर नजर आता है तो दूसरी तरफ अरब सागर. उत्सव की समाप्ति गिरगांव चौपाटी पर अगली सुबह लालबाग के राजा के विसर्जन के साथ होती है जो कि करीब 20 घंटे का सफऱ पूरा करके यहां पहुंचते हैं. उनकी सवारी मध्य और दक्षिण मुंबई के कई इलाकों से होकर गुजरती है जहां रास्तों पर लाखों लोगों की भीड उनकी झलक पाने के इंतजार में खड़ी रहती है. कोली समुदाय के लोगों की नौका पर से दी गई सलामी के बाद लालबाग के राजा समुद्र के रास्ते से फिर अपने धाम लौट जाते हैं. बीते दो सालों से गणेशउत्सव का रंग फीका है. कोरोना की महामारी की वजह से सरकार ने कई तरह की बंदिशें लगा दीं है. अब भक्तों की विघनहर्ता गणेशजी से यही फरियाद है कि वे इस बीमारी का संहार करें और लोग फिर पहले की तरह उनका स्वागत कर सकें, इस त्यौहार का पूरा आनंद उठा सकें.

 उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले १४ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,६८४, रिकवरी रेट ९६.५३ प्रतिशत 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के १४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १४ नए मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को ४, बुधवार को ९, मंगलवार को १२, सोमवार को १२ और रविवार को ७ मरीज मिले थे. शुक्रवार को १४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ४२८ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ६८४ तक पहुंच गई है. अभी ११५ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १४ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५३ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६२९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ३ मरीज, कैंप दो से मिले २ मरीज, कैंप तीन से मिले २ मरीज, कैंप चार से मिले ३ मरीज और कैंप पांच से मिले ४ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ५२ मरीज, मिले ७६ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४१,४४८, एक्टिव मरीज ६८८                       

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप फिर बढ़ने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में ७६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को ६७, बुधवार को ५७, मंगलवार को ८२, सोमवार को ३८ और रविवार को ६० नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को ७६ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४१ हजार ४४८ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२३४ हो गई है. वर्तमान में ६८८ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ५२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३८ हजार १२८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १३, कल्याण पश्चिम में ३१, डोंबिवली पूर्व में १८, डोंबिवली पश्चिम में ११ और मांडा टिटवाला में ३ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ७१ मरीज, डिस्चार्ज हुए ४९ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ७१ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३७ हजार ८६७ हो गई है और मृतकों की संख्या २०८५ हो गई है. जबकि शुक्रवार तक ६४५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ४९ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३५ हजार १३७ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.०२ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १९ लाख ३८ हजार ८८१ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १४ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,९४०     

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतार-चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.८४  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १४ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ५९० हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ९४० मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १०३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.८४ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १५ हजार ६१८ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ३६ मरीज   

- स्वस्थ हुए २१,८७७ मरीज, एक्टिव मरीज १३०                                                    

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.७६ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शुक्रवार को १७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ३७६ हो गई है जिसमें अभी १३० लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर ३६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ८७७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.७६ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से अबतक ३६९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में २७५ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शुक्रवार तक ७२ हजार २६७ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID