BREAKING NEWS
featured

महाराष्‍ट्र में कोरोना की तीसरे लहर की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने जताई आशंका, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (27th August 2021)

 

महाराष्‍ट्र में कोरोना की तीसरे लहर की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने जताई आशंका

तीसरी लहर में 60 लाख लोग हो सकते हैं संक्रमित

मुंबई। एक बार फिर मुंबई समेत महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. पिछले 10 दिनों में संक्रमण के मामलों में करीब 100 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे कहते हैं कि राज्य में तीसरी लहर के दौरान 60 लाख मामले रिपोर्ट हो सकते हैं. मुंबई में दस दिनों पहले तक 200 से भी कम मामले रिपोर्ट किए जा रहे थे, यह संख्‍या अब क़रीब 400 पहुंच गई है. क़रीब दो हफ़्तों में ही मुंबई में 100 प्रतिशत मामले बढ़े दिख रहे हैं. अगस्त में रोज़ाना संक्रमण के आँकड़े में ये सबसे बड़ा उछाल है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार, त्योहारों का मौसम ख़त्म होते होते राज्य में तीसरी लहर के दौरान 60 लाख मामले दर्ज होने का अंदेशा है. ऐसे में बड़ा ज़ोर मेडिकल उपकरण और ऑक्‍सीजन उत्पादन बढ़ाने पर है. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, 'पहले 1300 एमटी ऑक्‍सीजन उत्पादन की क्षमता थी, उसको बढ़ाकर 2000 एमटी कर दिया है. इसके साथ ही लिक्विड मेडिकल ऑक्‍सीजन के स्टोरेज की भी व्यवस्था की है. पहली लहर में 20 लाख, दूसरी में 40 लाख और आशंका जताई जा रही है कि तीसरी लहर में  60 लाख कोविड-19 मामले दिख सकते हैं. अनुभव रहा है कि 12 प्रतिशत मरीज़ों को ऑक्‍सीजन की ज़रूरत पड़ेगी. इसी को ध्‍यान में रखते हुए हमने ये सारी तैयारी की है.' मुंबई में इसके लिए पूर्व तैयारी की जा रही है. जो अस्पताल, कोविड मरीज़ कम होने से नॉन-कोविड मरीज़ों के लिए जगह बना चुके थे अब फिर कोविड के लिए बेड बढ़ाने की क़वायद में जुट गए हैं. मुंबई महानगरपालिका के अस्पताल अलर्ट पर हैं. सायन अस्पताल के डीन डॉक्‍टर मोहन जोशी कहते हैं, 'अगर मामले बढ़े तो नॉन-कोविड एरिया कोविड में फ़ौरन तब्दील कर दिए जाएंगे .सरकार द्वारा पाबंदियां हटाई गई हैं. होटल-रेस्टोरेंट-मॉल-जिम सब खुल गए हैं तो भीड़ बढ़ गई है. कोविड नियम फ़ॉलो नहीं किए जा रहे हैं इसलिए मामले थोड़े बढ़ते दिख रहे हैं.' कोरोना की फिर से दस्‍तक मुंबई में कुछ इस कदर महसूस हुई कि एक अनाथ आश्रम-स्कूल में 22 बच्चे एक साथ संक्रमित पाए गए और आश्रम को सील कर दिया गया. उधर कांदिवली इलाक़े में एक इमारत से 17 मामलों के आने के बाद पूरी हाउज़िंग सोसायटी सील कर दी गई है. 

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ५ मरीज, मिले ६ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,६०१, रिकवरी रेट ९६.७६ प्रतिशत

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के ६ नए मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को १९, बुधवार को ८, मंगलवार को २, सोमवार को ४ और रविवार को ५ मरीज मिले थे. शुक्रवार को ६ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार २९० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ६०१ तक पहुंच गई है. अभी ७३ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ५ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७६ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६१६ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप दो से मिले १ मरीज,  कैंप चार से मिले २ मरीज और कैंप पांच से मिले ३ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए २४ मरीज, मिले ५६ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४०,६४३, एक्टिव मरीज ५७८                  

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में ५६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को ६३, बुधवार को ५७, मंगलवार को ७६, सोमवार को ३० और रविवार को ५३ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को ५६ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४० हजार ६४३ हो गई है. वहीं कोरोना से मृतकों की संख्या २२२३ हो गई है. वर्तमान में ५७८ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में २४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३७ हजार ३८२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ९, कल्याण पश्चिम में ११, डोंबिवली पूर्व में २१, डोंबिवली पूर्व में १०, मांडा टिटवाला में ४ और मोहना में १ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ४७ मरीज, डिस्चार्ज हुए ४८ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ४७ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३७ हजार ०२९ हो गई है और मृतकों की संख्या २०७८ हो गई है. जबकि शुक्रवार तक ४२६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ४८ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३४ हजार ५२५ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.१७ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १८ लाख ९९ हजार ६९२ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १२ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,८३२

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतार-चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.९३    प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १२ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ४६० हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ८३२ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ८२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.९३ प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४६ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १२ हजार ९०१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए २३ मरीज   

- स्वस्थ हुए २१,६७६ मरीज, एक्टिव मरीज १०४                                               

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.८६ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शुक्रवार को १५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार १४८ हो गई है जिसमें अभी १०४ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर २३ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ६७६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.८६ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३६८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ५२ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शुक्रवार तक ७० हजार १२२ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.


« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID