BREAKING NEWS
featured

इस साल भी महाराष्ट्र में नहीं फूटेगी दही हांडी, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (23rd August 2021)


इस साल भी महाराष्ट्र में नहीं फूटेगी दही हांडी, सीएम ठाकरे ने कहा- स्वास्थ्य सबसे ऊपर

मुंबई। इस साल महाराष्ट्र में जन्माष्टमी के मौके पर दही हांडी का सालाना कार्यक्रम नहीं होगा. यानि इस साल भी महाराष्ट्र में दही हांडी का त्योहार नहीं मनाया जाएगा. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सार्वजनिक दही हांडी को इजाजत नहीं दी. बता दें कि महाराष्ट्र में मंडल और गोविंदा समूहों ने राज्य सरकार से गुजारिश की थी कि छोटे पैमाने पर ही सही दही हांडी कार्यक्रम के लिए उन्हें अनुमति दें, क्योंकि प्रैक्टिस सेशन पहले से ही आरंभ हो चुके हैं. सोमवार सुबह राज्य के गोविंदा पथकों के प्रतिनिधियों के साथ हुई वर्चुअल बैठक के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह स्पष्ट कर दिया. उन्होंने कहा कि फिलहाल लोगों की जान बचानी जरूरी है, इसलिए कुछ समय तक पर्व-त्योहार (दही हांडी, गोकुल अष्टमी, जन्माष्टमी) को साइड में रखना पड़ेगा. बैठक में मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रण में आई है. लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की आशंका कायम है. ऐसे में राज्य सरकार हर चीज में पूरी तरह से छूट नहीं दे सकती. विपक्ष की लगातार यह मांग रही है कि पर्व-त्योहारों में प्रतिबंध शिथिल किए जाएं. गोविंदा पथकों की भी यह मांग थी कि अधिक भीड़ ना बढ़ाते हुए और कोरोना नियमों का पालन करते हुए दही हांडी मनाने की छूट दी जाए. यह भी कहा गया था कि उन्हीं गोविंदाओं को दही हांडी फोड़ने में शामिल किया जाएगा, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली हुई है. इन्हीं मांगों पर गौर करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ गोविंदा पथकों (दही हांडी फोड़ने वाले कृष्णभक्त) के प्रतिनिधियों की बैठक हुई. इस मीटिंग में उप मुख्यमंत्री अजित पवार, राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात, गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील भी मौजूद थे.मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कुछ समय तक गोविंदा पथकों से संयम रखने का आग्रह किया. मुख्यमंत्री ने कहा, “इस वक्त जनता की सेहत और स्वास्थ्य को प्रमुखता दिया जाना जरूरी है. उनकी जान बचानी जरूरी है. इसलिए कुछ समय तक पर्व-त्योहारों को साइड में रखें. मानवता दिखाएं और दुनिया को यह पैग़ाम दें कि हम कोरोना को मिटा कर रहेंगे, तभी चैन से बैठेंगे.” मुख्यमंत्री ने गोविंदा पथकों से कोरोना काल में दही हांडी की बजाए स्वास्थ्य  से जुड़े कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की. गौरतलब हो कि राज्य में अनलॉक शुरू होने के बाद सरकार चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन से जुड़े प्रतिबंधों में छूट दे रही है. लेकिन अभी भी मंदिर सहित धार्मिक स्थल बंद हैं. इस वजह से भाजपा और मनसे जैसी प्रमुख विपक्षी पार्टियां आक्रामक हो रही हैं. अब देखना यह है कि राज्य सरकार के इस कदम पर विपक्ष की भूमिका क्या होगी.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ३ मरीज, मिले ४ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,५७०, रिकवरी रेट ९६.७८ प्रतिशत

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ४ नए मरीज मिले है। जबकि रविवार को ५, शनिवार को ५, शुक्रवार को ५, गुरुवार को ६ और बुधवार को ७ मरीज मिले थे. सोमवार को ४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार २५५ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ३ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ५७० तक पहुंच गई है. अभी ७३ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७८ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६१२ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २ मरीज और कैंप दो से मिले २ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ४३ मरीज, मिले ३० नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४०,३९१, एक्टिव मरीज ४६९                  

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में ३० नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को ५३, शनिवार को ४०, शुक्रवार को ५९, गुरुवार को ६३ और बुधवार को ४५ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को ३० नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४० हजार ३९१ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२१९ हो गई है. वर्तमान में ४६९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ६८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३७ हजार २४३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ७, कल्याण पश्चिम में १३ और डोंबिवली पूर्व में १० लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले ५ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,७९९ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतार-चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.८९  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ५ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ४३३ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ७९९ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ९२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.८९ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४२ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १२ हजार १८० लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ११ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १७ मरीज    

- स्वस्थ हुए २१,६२१, मरीज, एक्टिव मरीज ११४                                                 

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.८२ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सोमवार को ११ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार १०१ हो गई है जिसमें अभी ११४ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ६२१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.८२ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३६६ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ४८ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने सोमवार तक ६९ हजार ४४६ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID