BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन अलग-अलग वायरस का खतरा, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (16th August 2021)

 

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन अलग-अलग वायरस का खतरा, अब तक मिले 66 मामले

मुंबई। इन दिनों महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के हर रोज़ 5 से 6 हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं. ये संख्या पिछले कुछ महीने के मुकाबले में बेहद कम है, लेकिन एक्सर्ट्स की चिंता कम नहीं हुई है. कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से राज्य में संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ है. इस बीच डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन और अलग-अलग वायरस ने एक्सपर्ट्स की टेंशन बढ़ा दी है. जानकारों के मुताबिक डेल्टा प्लस वेरिएंट का ये नया रूप कितना खतरनाक है और इसकी संक्रमण दर को लेकर और स्टडी की जरूरत है. हाल में वायरस के जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कुल 66 केस हैं. इसमें डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन अलग-अलग रूप हैं- एवाय.1, एवाय.2 और एवाय.3. अब, वैज्ञानिकों ने डेल्टा-प्लस के 13 और उप-वंशों की खोज की है, जो एवाय.1, एवाय.2, एवाय.3 से शुरू होकर 13 तक पूरे हुए हैं. डेल्टा वेरिएंट में म्युटेशन के बाद डेल्टा-प्लस बना है. ये डेल्टा के स्पाइक प्रोटीन में के417एन नामक एक अतिरिक्त म्युटेशन के कारण बना है. ये संक्रमित कोशिकाओं के लिए वायरस के अटैचमेंट को बढ़ाता है.

- मुंबई में भी खतरा

मुंबई में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के 11 केस मिले हैं. मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक 63 साल की महिला की मौत हो गई. इनके परिवार से 6 और लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं. इनमें से कुछ लोगों में डेल्टा प्लस के संक्रमण का मामला भी सामने आया है. पिछले महीने मुंबई से सटे रायगढ़ ज़िले में 69 साल की एक महिला की मौत भी कोरोना के इसी वेरिएंट से हुई. इसके अलावा रत्नागिरी में भी 80 साल की महिला की जान चली गई.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले ४ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,५२२, रिकवरी रेट ९६.७१ प्रतिशत

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ४ नए मरीज मिले है। जबकि रविवार को ७, शनिवार को ४, शुक्रवार को १४, गुरुवार को ६ और बुधवार को ८ मरीज मिले थे. सोमवार को ४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार २२१ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ७  मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ५२२ तक पहुंच गई है. अभी ९४ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७१ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६०५ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप तीन से मिले २ मरीज, कैंप चार से मिले १ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ५५ मरीज, मिले २४ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४०,०६९, एक्टिव मरीज ५२५                  

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में २४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को ४४, शनिवार को ५४, शुक्रवार को ३९, गुरुवार को ६६ और बुधवार को ५८ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को २४ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४० हजार ०६९ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२०९ हो गई है. वर्तमान में ५२५ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ५५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३६ हजार ८८९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ३, कल्याण पश्चिम में ९, डोंबिवली पूर्व में ६ और डोंबिवली पश्चिम में ६ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ४२ मरीज, डिस्चार्ज हुए ५१ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ४२ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३६ हजार ५६६ हो गई है और बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद मृतकों की संख्या २०७४ हो गई है. जबकि सोमवार तक ५०६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ५१ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३३ हजार ९८६ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.११ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १८ लाख ७० हजार ३५५ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ६ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,७१८     

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतर चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७१  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ६ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ३८८ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ७१८ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १३० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७१ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १० हजार ७७४ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ११ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १२ मरीज    

- स्वस्थ हुए २१,५२९, मरीज, एक्टिव मरीज १३७                                              

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.७३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सोमवार को ११ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ०२९ हो गई है जिसमें अभी १३७ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ५२९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.७३ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३६३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ७४ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने सोमवार तक ६८ हजार १९७ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID