BREAKING NEWS
featured

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट, सरकार ने जुलाई से बदला नियम, कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे,अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (4th July 2021)

 

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट, सरकार ने जुलाई से बदला नियम

नई दिल्ली। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो अब आपको इसके लिए ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में 1 जुलाई से बड़ा बदलाव किया है. जिसके बाद आपको आरटीओ जाकर ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. बता दें कि अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देना अनिवार्य था, लेकिन 1 जुलाई से बदले गए नियमों के बाद अब ऐसा नहीं करना होगा. आइए जानते हैं अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए क्या करना होगा...

- मान्यता प्राप्त ड्राइविंग सेंटर से लेनी होगी ट्रेनिंग

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नियम के अनुसार अगर आपने मान्यता प्राप्त ड्राइविंग सेंटर से ट्रेनिंग ली है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. वहीं सरकार ने हाल ही में राज्यवार ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर को मान्यता देना शुरू कर दिया है, जहां आप आसानी से टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर चलाना सीख सकते हैं.

- कितने दिन लेनी होगी ट्रेनिंग

नए नियम के अनुसार आपको ड्राइविंग सेंटर्स पर हल्के मोटर व्हीकल कोर्स के लिए 4 सप्ताह में 29 घंटे ड्राइविंग करनी होगी. इसके साथ ही 28 दिनों में आपको ड्राइविंग सीखनी भी होगी. अगर ड्राइविंग सेंटर्स आपको पास कर देते हैं तो फिर आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोई और टेस्ट नहीं देना होगा. इसके अलावा हेवी मोटर व्हीकल यानी भारी वाहन की ड्राइविंग सीखने की अवधि 6 सप्ताह में 38 घंटे की है. इसमें भी थ्योरी और प्रैक्टिकल शामिल हैं. इसके अलावा ड्राइवरों को अन्य सड़क सबंधित जरूरी नियमों के साथ ही नैतिक और विनम्र व्यवहार के बारे में कुछ बुनियादी पहलू भी सिखाए जाएंगे.

- ट्रेनिंग सेंटर्स के लिए बुनियादी जरूरत

नए नियम के अनुसार ऑथेराइज्ड ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स उच्च गुणवत्ता वाली ट्रेनिंग देने के लिए सिमुलेटर के साथ-साथ डेडिकेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक से लैस होंगे. यहां पर आवेदकों को ड्राइविंग के बारे में पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वो ड्राइविंग की बारीकियां सीख सकें और रोड पर बेहतर तरीके से ड्राइव कर सकें.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ३ मरीज, मिले ११ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२१६, रिकवरी रेट ९७.१२ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के ११ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ११ नए मरीज मिले है। जबकि शनिवार को ७, शुक्रवार को ७, गुरुवार को ६, बुधवार को १० और मंगलवार को ८ मरीज मिले थे. रविवार को ११ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ८१५ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ३ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २१६ तक पहुंच गई है. अभी ८७ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ७ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.१२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१२ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज, कैंप दो से मिले १ मरीज, कैंप तीन से मिले ३ मरीज, कैंप चार से मिले ५ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ८२ मरीज, मिले ७४ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३६,६७४, एक्टिव मरीज १०१९     

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ७४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में ७४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को १०४, शुक्रवार को १०६, गुरुवार को ८५, बुधवार को १३३ और मंगलवार को ७१ नए मामले सामने आये थे. रविवार को ७४ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३६ हजार ६७४ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१५६ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ०१९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ८२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३३ हजार ०९० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ९, कल्याण पश्चिम में १८, डोंबिवली पूर्व में २५, डोंबिवली पश्चिम में १७, मांडा टिटवाला में २ और मोहना में ३ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १०० मरीज, डिस्चार्ज हुए १२८ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १०० नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३३ हजार ७३० हो गई है और बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०२० हो गई है. जबकि रविवार तक ९८३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १२८ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३० हजार ७२७ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७५ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ५० हजार ९८० लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ११ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,१४१   

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के ११ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७९ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ११ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ७७५ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार १४१ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ११७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७९ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १ हजार ९८३ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं

बदलापुर में २० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ३० मरीज    

- स्वस्थ हुए २०,६०८ मरीज, एक्टिव मरीज २२८                    

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.२८ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रविवार को २० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार १८३ हो गई है जिसमें अभी २२८ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ३० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ६०८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.२८ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID