BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र विधानसभा से भाजपा के 12 विधायक एक साल के लिए सस्पेंड, कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (5th July 2021)

 महाराष्ट्र विधानसभा से भाजपा के 12 विधायक एक साल के लिए सस्पेंड

- पीठासीन अधिकारी के साथ बदसलूकी का आरोप

मुंबई। सोमवार से महाराष्ट्र विधानमंडल का दो दिवसीय मानसून सत्र शुरू हुआ और पहले दिन ही सदन में विपक्ष ने इस कदर आक्रामक तेवर दिखाए कि विधानसभा से भाजपा के 12 विधायकों को एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया. एक अधिकारी ने कहा कि पीठासीन अधिकारी भास्कर जाधव से बदसलूकी करने पर भाजपा के 12 विधायक महाराष्ट्र विधानसभा से एक साल के लिए निलंबित किए गए. जिन भाजपा विधायकों को एक साल के निलंबित किया गया है उसमें संजय कुटे, आशीष शेलार, अभिमन्यु पवार, गिरिश महाजन, अतुल भातखलकर, पराग अलवणी, हरीश पिंपले, राम सातपुते, जयकुमार रावत, योगेश सागर, नारायण कूचे और कीर्ति कुमार बागडिया का नाम शामिल है. राज्य के संसदीय कार्य मंत्री अनिल परब ने विधायकों को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसे ध्वनि मत से पारित कर कर दिया गया. परब ने कहा कि इन 12 विधायकों को निलंबन की अवधि के दौरान मुंबई और नागपुर में विधानमंडल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. कार्रवाई के कारणों पर बोलते हुए पीठासीन अधिकारी भास्कर जाधव ने कहा कि ओबीसी आरक्षण से जुड़े प्रस्ताव पर बहस के दौरान विपक्षी सदस्य अंदर आ गए. मुझे मां-बहन की गालियां दी गईं. गांव के गुंडों की तरह व्यवहार किया गया. महाराष्ट्र में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. आज का दिन एक काला दिन है. उधर देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा सदस्यों ने फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा कि विपक्ष सदन की कार्यवाही का बहिष्कार करेगा. फडणवीस ने कहा, 'यह एक झूठा आरोप है और विपक्षी सदस्यों की संख्या को कम करने का प्रयास है. ऐसा इसलिये किया गया क्योंकि हमने स्थानीय निकायों में ओबीसी कोटे पर सरकार के झूठ को उजागर किया है.' उन्होंने कहा कि बीजेपी सदस्यों ने पीठासीन अधिकारी को गाली नहीं दी. नेता प्रतिपक्ष फडणवीस ने कहा, 'शिवसेना विधायकों ने ही अपशब्दों का इस्तेमाल किया. मैं अपने विधायकों को अध्यक्ष के कक्ष से बाहर ले आया था.' पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष फडणवीस ने दावा किया कि शेलार के माफी मांगने पर मामला समाप्त हो गया. जाधव ने जो कहा वह 'एकतरफा' पक्ष था. इससे पहले, एनसीपी नेता और मंत्री नवाब मलिक ने बीजेपी सदस्यों पर भास्कर जाधव के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया और इस मुद्दे पर राज्य विधानसभा की कार्यवाही को चार बार स्थगित किया गया.

- क्या है मामला

सभागृह में आखिर क्या हुआ ?

राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने ओबीसी आरक्षण को लेकर केंद्र से इम्पिरिकल डाटा की मांग करने का प्रस्ताव लाया. इस पर नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा की ओर से कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने जो करने को कहा है, उस मुताबिक काम करें. ऐसा करने से सिर्फ टाइमपास होगा आरक्षण नहीं मिलेगा. डाटा जुटाने गी जिम्मेदारी राज्य पिछड़ा आयोग का काम है. इस पर भुजबल ने कहा कि उज्ज्वला गैस के लिए केंद्र डाटा का इस्तेमाल करती है, वह ओबीसी आरक्षण के लिए क्यों नहीं दिया जाता? इस पर फडणवीस ने आपत्ति उठाई. इसे पीठासीन अधिकारी ने स्वीकार नहीं किया. अध्यक्ष ने भुजबल से कहा कि वे बोलना जारी रखें. इससे भाजपा विधायक भड़क गए. इसके बाद कुछ विधायक टेबल प्रेसिडेंट के सामने वेल में आकर घोषणाबाजी करने लगे. इनमें से एक विधायक ने उनका माइक मोड़ दिया. टेबल प्रेसिडेंट का आरोप है कि उनके साथ गाली गलौज की गई.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए २ मरीज, मिले ६ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२१८, रिकवरी रेट ९७.१० प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के ६ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ६ नए मरीज मिले है। जबकि रविवार को ११, शनिवार को ७, शुक्रवार को ७, गुरुवार को ६, बुधवार को १० और मंगलवार को ८ मरीज मिले थे. सोमवार को ६ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ८२१ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर २ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २१८ तक पहुंच गई है. अभी ८९ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.१० प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज, कैंप तीन से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले ३ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १०५ मरीज, मिले ११६ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३६,७९०, एक्टिव मरीज १०२९     

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ११६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में ११६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को ७४, शनिवार को १०४, शुक्रवार को १०६, गुरुवार को ८५, बुधवार को १३३ और मंगलवार को ७१ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को ११६ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३६ हजार ७९० हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१५७ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ०२९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १०५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३३ हजार १९५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २६, कल्याण पश्चिम में ३८, डोंबिवली पूर्व में ३४, डोंबिवली पश्चिम में ११, मांडा टिटवाला में ४, पिसवली में १ और मोहना में २ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ९७ मरीज, डिस्चार्ज हुए १०४ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ९७ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३३ हजार ८२७ हो गई है और बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०२३ हो गई है. जबकि सोमवार तक ९७३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १०४ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३० हजार ८३१ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७६ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ५३ हजार ६६४ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १८ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,१४६  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७३ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के १८ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ७९३ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार १४६ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १३० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७३ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख २ हजार १९३ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ३७ मरीज    

- स्वस्थ हुए २०,६४५, मरीज, एक्टिव मरीज २१९                             

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.३३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सोमवार को २८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार २११ हो गई है जिसमें अभी २१९ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ३७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ६४५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.३३ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में २६६ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने सोमवार तक ५७ हजार १९९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID