BREAKING NEWS
featured

मुंबई में मूसलाधार बारिश से सड़कों पर सैलाब, अबतक 23 लोगों की मौत, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (18th July 2021)

 

मुंबई में मूसलाधार बारिश से सड़कों पर सैलाब, अबतक 23 लोगों की मौत

- भारी बारिश से हर तरफ पानी ही पानी, लोकल ट्रेन सेवा स्थगित

- राष्ट्रपति प्रधामंत्री ने मुंबई हादसे पर शोक जताया

मुंबई। मुंबई में भारी बारिश ने एक बार फिर मायानगरी को जलसैलाब में तब्दीजल कर दिया है. मुंबई में बीती रात से हो रही भारी बारिश के कारण जगह-जगह पर पानी भर गया है. बारिश से सबसे खराब हालात निचले इलाकों में देखने को मिल रहे हैं. मुंबई के निचले इलाकों में बारिश का पानी घुसने के कारण पानी घरों के अंदर तक पहुंच गया है. भारी बारिश के कारण चेंबूर में दीवार गिरने से कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई. वहीं विक्रोली में बारिश के चलते एक चाल के ढहने की खबर है, जिसमें कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई. मलबे में दबे लोगों को बाहर निकालने का काम अभी भी जारी है. एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट आशीष कुमार ने बताया कि विक्रोली में अब तक 6 लोगों के शवों को बाहर निकाला जा चुका है. अभी भी कुछ लोगों के मलवे में दबे होने की आशंका है. एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है. मुंबई में शनिवार रात से हो रही मूसलाधार बारिश से सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया है. निचले इलाकों के घरों में भी पानी घुस गया है. पानी की रफ्तार का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सड़क पर खड़ी गाड़ियां बह गईं. मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में सड़कें पूरी तरह से पानी में डूब चुकी हैं. मुंबई से सटे नालासोपारा इलाके में भारी बारिश के चलते सड़क पर घुटनों तक पानी भर गया है. सड़क पर मौजूद दुकानों के अंदर भी पानी भर गया है. इस रास्तेट से गुजरने वाले लोग अपने वाहनों को पैदल ही खींच रहे हैं. यहां पर बारिश से हालात काफी बिगड़ चुके हैं. मौसम विभाग ने मुंबई में आज रेड अलर्ट जारी किया है. आज दिनभर जबरदस्त बारिश होने का अनुमान है. ठाणे, पालघर और रायगड में भी आज बारिश का जबरदस्त कहर दिख रहा है. मुंबई के कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया है. रातभर लोग घर से पानी बाहर निकालने में जुटे रहे. अंधेरी और आसपास के निचले इलाकों में पानी भर चुका है. दादर में इतना पानी भर गया कि बेस्ट की बसें आधी से ज्यादा डूबी हुई दिखाई दे रही हैं. कांदिवली की कई दुकानों में पानी भर गया है, जिससे लाखों का माल खराब हो गया. उधर हनुमान नगर से लेकर कांदीवाली तक के इलाके में घुटनों तक पानी भर गया है. बारिश के कारण लोगों के घरों के अंदर तक पानी घुस गया है. मुंबई के बोरीवली पूर्व इलाके में भी बाढ़ जैसे हालात दिखाई दे रहे हैं. 

- मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा स्थगित

मुंबई में भारी बारिश के कारण शहर में जलभराव की गंभीर समस्या पैदा हो गई है और लोकल ट्रेन सेवा स्थगित कर दी गई है. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रात भर हुई भारी बारिश के कारण पटरियों में जलभराव के कारण मुंबई में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. इस बारिश ने 26 जुलाई 2005 को 24 घंटे हुई बारिश के दौरान के 944 मिमी वर्षा होने की याद दिला दी.

- राष्ट्रपति ने मुंबई हादसे पर शोक जताया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंबई हादसे पर शोक जताया है. उन्हों ने ट्वीट करते हुए लिखा, मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में भारी बारिश के कारण हुए हादसों में कई लोगों के हताहत होने की खबर से अत्यंत दुःख हुआ. शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं तथा राहत व बचाव कार्य में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं.  

- प्रधानमंत्री ने शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में हुए हादसे में जान गंवाने वाले परिवार वालों के प्रति संवेदना प्रकट की है. उन्होंमने ट्वीट करते हुए लिखा, मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से हुई लोगों की खबर सुनकर दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. प्रार्थना करता हूं कि जो लोग इस हादसे में घायल हुए हैं वे जल्दे स्वस्थ हो जाएंगे. उन्होंने कहा है कि दीवार गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ की ओर से 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रूपये दिए जाएंगे.


उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ११ मरीज, मिले ८ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२९८, रिकवरी रेट ९६.८४ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ८ नए मरीज मिले है। जबकि शनिवार को १८, शुक्रवार को १३, गुरुवार को १४ और बुधवार को १४ मरीज मिले थे. रविवार को ८ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ९६० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ११ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २९८ तक पहुंच गई है. अभी ११९ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.८४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप चार से मिले ७ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १३० मरीज, मिले ९९ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३८,२०३, एक्टिव मरीज १०५०          

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में ९९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को ८२, शुक्रवार को ८७, गुरुवार को १२२ और बुधवार को १४१ नए मामले सामने आये थे. रविवार को ९९ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३८ हजार २०३ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१७२ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ०५० लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १३० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३४ हजार ५६४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १०, कल्याण पश्चिम में २७, डोंबिवली पूर्व में ४९, डोंबिवली पश्चिम में ८ मरीज, मोहना में १ और मांडा टिटवाला में ४ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ७० मरीज, डिस्चार्ज हुए ११७ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर फिर बढ़ता जा रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ७० नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३४ हजार ९५१ हो गई है और बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०५३ हो गई है. जबकि रविवार तक ८१४ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ११७ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३२ हजार ०८४ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.८८ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ९५ हजार ९४४ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले २३ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,३१२    

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५० प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार कोरोना संक्रमण के २३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ०१२ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ३१२ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १७७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५० प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५२३ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ५ हजार ३१८ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १५ मरीज    

- स्वस्थ हुए २०,९०९, मरीज, एक्टिव मरीज २२२                                   

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.३३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रविवार को १६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ४९६ हो गई है जिसमें अभी २२२ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ९२४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.३३ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३५० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में २०७ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने रविवार तक ६१ हजार १३४ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID