BREAKING NEWS
featured

मुंबई में तीसरी लहर से निपटने के लिए आठ हजार नए बेड, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (12th July 2021)

 मुंबई में तीसरी लहर से निपटने के लिए आठ हजार नए बेड

- 60 प्रतिशत बेड भरने के बाद खुलेगा दूसरा जंबो सेंटर

मुंबई। यूँ तो कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पा लिया गया है, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अगस्त महीने में तीसरी लहर की चेतावनी दी है, इसलिए मुंबई महानगरपालिका ने भी अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करना शुरू कर दिया है. मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि मनपा द्वारा तीसरी लहर के लिए आठ हजार बेड की योजना बनाई गई है। हालांकि नया जंबो सेंटर मौजूदा जंबो कोविड केंद्र का 60 प्रतिशत भरने के बाद ही शुरू किया जाएगा। फरवरी के मध्य में मुंबई में आई कोरोना की दूसरी लहर अब नियंत्रण में है. हालांकि रोजाना 25,000 से 30,000 कोरोना टेस्ट किए जाते हैं, लेकिन केवल 2 प्रतिशत ही पॉजिटिव निकल रहे हैं. आगामी त्योहारी सीजन के दौरान संभावित भीड़-भाड़ को देखते हुए तीसरे चरण की पाबंदियां बरकरार रखी गई हैं, हालांकि मुंबई राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अनलॉक के पहले चरण में है. साथ ही कोरोना की तीसरी लहर के लिए जरूरी बेड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मलाड, महालक्ष्मी रेसकोर्स, भायखला और कांजुरमार्ग में नए जंबो सेंटरों में 5500 बिस्तर होंगे। इसमें 80 प्रतिशत ऑक्सीजन बेड होंगे।

- जंबो सेंटर की वर्तमान स्थिति

नेस्को, अंधेरी सेवन हिल्स, एनएससीआई वर्ली और रिचर्डसन एंड क्रूडास जंबो

कोविड केंद्र वर्तमान में गोरेगांव में नगरपालिका के माध्यम से काम कर रहे हैं। यहां 10 फीसदी से भी कम मरीज बिस्तर पर हैं। मनपा प्रशासन ने कहा है कि वर्तमान में रोगियों की संख्या सीमित है, जंबो कोविड केंद्र को आवश्यकताओं के अनुसार चरणों में शुरू किया जाएगा। मुंबई में फिलहाल 2409 आईसीयू बेड उपलब्ध हैं। इनमें से 1507 बेड पर इलाज चल रहा है और 1315 आईसीयू खाली हैं। जबकि 1309 वेंटिलेटर बेड में से 699 बेड पर इलाज चल रहा है और 699 वेंटिलेटर बेड खाली हैं। मनपा के पास उपलब्ध 9292 ऑक्सीजन बेड में से सिर्फ 1507 बेड पर इलाज चल रहा है और 7785 ऑक्सीजन बेड खाली हैं.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १० मरीज, मिले ७ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२५७, रिकवरी रेट ९६.९८ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ७ नए मरीज मिले है। जबकि रविवार को १२, शनिवार को ४, शुक्रवार को १०, गुरुवार को १२ और बुधवार को ११ मरीज मिले थे. सोमवार को ७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ८८७ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १० मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २५७ तक पहुंच गई है. अभी १०२ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ८ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.९८ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५२८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज, कैंप दो से मिले २ मरीज, कैंप तीन से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले २ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १११ मरीज, मिले ९७ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३७,६०५, एक्टिव मरीज ११६८         

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में ९७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को ७९, शनिवार को ११४, शुक्रवार को १०३, गुरुवार को १३५ और बुधवार को १९९ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को ९७ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३७ हजार ६०५ हो गई है. जबकि कोरोना से मृतकों की संख्या २१६६ हो गई है. वर्तमान में १ हजार १६८ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १११ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३३ हजार ८५४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १४, कल्याण पश्चिम में ३४, डोंबिवली पूर्व में ३६, डोंबिवली पश्चिम में ८ और मांडा टिटवाला में ५ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले १२ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,२३६   

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार कोरोना संक्रमण के १२ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ९१८ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार २३६ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १६३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५६ प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१९ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ४ हजार ०२९ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए २२ मरीज    

- स्वस्थ हुए २०,८११, मरीज, एक्टिव मरीज २००                                

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.४२ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सोमवार को २२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ३६१ हो गई है जिसमें अभी २०० लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में २२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ८११ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.४२ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से अबतक ३५० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ८४ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने सोमवार तक ५९ हजार ३१३ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID