BREAKING NEWS
featured

कोरोना संक्रमण के चलते मुंबई में जन्मदर में गिरावट, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (11th July 2021)

कोरोना संक्रमण के चलते मुंबई में जन्मदर में गिरावट

मुंबई। मुंबई में हर साल करीब डेढ लाख बच्चों का जन्म होता है. लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन के वक्त कई परिवार यहां से चले गए. मजदूर अपने-अपने गांव चले गए. स्थिति सुधरने पर वे मुंबई लौटे, लेकिन उनके साथ उनका परिवार नहीं लौटा. इसलिए मुंबई में डिलिवरी में कमी दिखाई दी और जन्म दर में गिरावट दर्ज की गई. दरअसल मुंबई महानगरपालिका द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से यह स्पष्ट होता है. जन्मदर में गिरावट का कारण कोरोना संक्रमण को बताया जा रहा है. मुंबई में जब कोरोना संक्रमण का प्रकोप चरम पर था और कड़ा लॉकडाउन था तब बड़ी तादाद में लोग अपने परिवार को लेकर शहर से बाहर गए. इस वजह से 2019 की तुलना में 2020 में जन्म दर में लगभग 26 प्रतिशत की कमी आई है. 2015 के बाद जन्म दर में पहली बार ऐसी कमी दिखाई दे रही है. कोरोना संक्रमण की वजह से जन्म दर में कमी आने का प्रमाण मुंबई मनपा द्वारा दिए गए आंकड़ों में दिखाई दे रहा है. इन आंकड़ों के मुताबिक यहां 2015 में 1 लाख 74 हजार बच्चों का जन्म हुआ था. इसके बाद 2016 में यहां 1 लाख 52 हजार बच्चों का जन्म हुआ. यानी इस संख्या  में 21 हजार 950 तक की कमी आ गई. इसके बाद कभी थोड़ी कमी तो कभी थोड़ी बढोत्तरी होती रही. 2019 में 1 लाख 48 हजार बच्चों ने मुंबई में जन्म लिया. 2020 में जन्म दर में सबसे ज्यादा कमी देखने में आई. यानी इस साल 42 हजार कम बच्चों ने जन्म लिया. इस तरह 2019 की तुलना में 2020 में मुंबई में जन्मदर 26 तक गिर गई. 2020 में जन्मे बच्चों में 52 प्रतिशत बालकों और 48 प्रतिशत बालिकाओं का जन्म हुआ.  2019 में बालकों की संख्या 47.23 प्रतिशत और बालिकाओं की संख्या 44.28 प्रतिशत थी. इस तरह जन्मदर में भी (प्रति एक हजार की संख्या की तुलना में) 2020 में पिछले 5 सालों की सबसे बड़ी गिरावट दिखाई दी.

 उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ५ मरीज, मिले १२ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२४७, रिकवरी रेट ९७.९७ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ गए हैं. शनिवार को जहां ४ मामले आये थे वहीं रविवार को १२ नए मामले सामने आये हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के १२ नए मरीज मिले है। जबकि शनिवार को ४, शुक्रवार को १०, गुरुवार को १२ और बुधवार को ११ मरीज मिले थे. रविवार को १२ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ८८० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २४७ तक पहुंच गई है. अभी १०७ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ९ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.९७ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५२६ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ३ मरीज, कैंप चार से मिले ८ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ८९ मरीज, मिले ७९ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३७,५०८, एक्टिव मरीज ११८२         

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में ७९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को ११४, शुक्रवार को १०३, गुरुवार को १३५ और बुधवार को १९९ नए मामले सामने आये थे. रविवार को ७९ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३७ हजार ५०८ हो गई है. जबकि कोरोना से मृतकों की संख्या २१६६ हो गई है. वर्तमान में १ हजार १८२ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ८९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३३ हजार ७४३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १७, कल्याण पश्चिम में २५, डोंबिवली पूर्व में २५, डोंबिवली पश्चिम में ७, पिसवली में १ और मांडा टिटवाला में ४ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ७६ मरीज, डिस्चार्ज हुए ८९ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ७६ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३४ हजार ४११ हो गई है और बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०३७ हो गई है. जबकि रविवार तक ९९७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ८९ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३१ हजार ३७७ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७४ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ७५ हजार ०९६ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १३ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,२२३   

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार कोरोना संक्रमण के १३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ९०६ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार २२३ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १६५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५६ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१८ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ३ हजार ७६१लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २९ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए २९ मरीज    

- स्वस्थ हुए २०,७६०, मरीज, एक्टिव मरीज २०१                               

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.४२ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रविवार को २९ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ३३९ हो गई है जिसमें अभी २०१ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में २९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ७८९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.४२ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १२४ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने रविवार तक ५९ हजार ०८६ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID