BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र सरकार ने 5 स्तरीय अनलॉक योजना पर लिया यू-टर्न

 

महाराष्ट्र सरकार ने 5 स्तरीय अनलॉक योजना पर लिया यू-टर्न  

- कहा- लॉकडाउन नहीं हटाया गया, प्रस्ताव अभी विचाराधीन

मुंबई। महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने गुरुवार दोपहर 5 स्तरीय अनलॉक योजना के तहत शुक्रवार से राज्य के 36 में से 18 जिलों में सभी गतिविधियों को फिर से खोलने की घोषणा की थी जिसके कुछ ही घंटे बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने एक बड़ा स्पष्टीकरण जारी किया। इसमें कहा गया है कि हमने कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह से नहीं रोका है। ग्रामीण इलाकों में अभी भी कुछ जगहों पर संक्रमण बढ़ रहा है। वायरस के घातक और बदलते रूप को देखते हुए, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि चल रहे प्रतिबंधों को हटाया जाए या नहीं। राज्य में प्रतिबंध नहीं हटाए गए हैं'. “ब्रेक द चेन’ आदेश के तहत, सरकार ने कुछ ढील देना शुरू कर दिया है। राज्य में अभी 5 स्तरीय अनलॉक योजना पर विचार चल रहा है और इस संदर्भ में अबतक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. कहा गया है कि प्रतिबंधों को कड़ा करने या हटाने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश सरकार द्वारा अधिसूचित किए जाएंगे'. 

- क्या कहा था मंत्री विजय वडेट्टीवार ने 

महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा था कि, "हमने पॉजिटिव केस और जिलों में ऑक्सीजन बेड की स्थिति के आधार पर राज्य के लिए 5-स्तरीय अनलॉक योजना तैयार की है। सबसे कम पॉजिटिव केस वाले जिलों में कोई प्रतिबंध नहीं होगा।" महाराष्ट्र सरकार की इस योजना के तहत अनलॉक को पांच स्तर में बांटा गया है. हर लेवल के तहत कुछ खास रियायतें दी जाएंगी. राज्य में कुल 36 में से 18 जिले ऐसे हैं, जहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होगी. शुक्रवार से इन जिलों में सभी चीजें खोल दी जाएंगी. राज्य के अन्य जिले, लेवल 1, लेवल 2, लेवल 3, लेवल 4 में हैं, जहां संक्रमण दर कम होने पर पाबंदियों में छूट मिलेगी.

- किस लेवल में क्या छूट देगी राज्य सरकार 

राज्य सरकार ने लेवल 1 में उन जिलों को रखा है, जहां संक्रमण दर पांच फीसदी से कम है और ऑक्सीजन बेड पर मरीजों की संख्या की कुल उपलब्ध बेडों की संख्या के मुकाबले 25 फीसदी से कम है. इस लेवल के तहत आने वाले जिलों में शुक्रवार से रेस्टोंरेंट, मॉल्स, दुकानें, लोकल ट्रेनें, सार्वजनिक स्थल, पर्यटक स्थल, सरकारी और प्राइवेट दफ्तर, थियेटर, शूटिंग, सार्वजनिक कार्यक्रम, शादी विवाह, जिम, सैलून, ब्यूटी पार्लर को खोलने की अनुमति दे दी गई है.

लेवल 1 

औरंगाबाद, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गढ़चिरौली, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, नासिक, यवतमाल, वाशिम, वर्धा, परभणी और ठाणे शामिल हैं. इन जिलों में शुक्रवार से सभी प्रकार की पाबंदियों को हटा लिया जाएगा.

मुंबई में आंशिक रूप से पाबंदियों में ढील दी जाएगी, लेकिन मायानगरी की लाइफलाइन कही जाने वाले लोकल ट्रेन सेवा को अभी फिलहाल आम लोगों के लिए नहीं खोला जाएगा.

- लेवल-2

इस लेवल के जिलों में धारा 144 लागू रहेगी. हालांकि जिम, सैलून, ब्यूटी पार्लर को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. शादी विवाह में सीमित संख्या में लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. इस लेवल में जो जिले शामिल हैं, उनमें मुंबई, अहमदनगर, अमरावती, हिंगोली और नंदूरबार हैं.

-- लेवल-3

इस लेवल के जिलों में अकोला, बीड, कोल्हापुर, उस्मानाबाद, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सांगली, सतारा, पालघर और सोलापुर शामिल हैं.

- लेवल-4

राज्य के जो जिले लेवल-4 में शामिल हैं, उनमें पुणे और रायगढ़ शामिल हैं.

- लेवल-5

इस लेवल के जिलों में यात्रा करने के लिए ई-पास की आवश्यकता होगी, क्योंकि इन जिलों में संक्रमण दर अब भी काफी ज्यादा है. हालांकि राज्य के अन्य जिलों में यात्रा के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की जरूरत नहीं होगी.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID