BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में 5 स्तरीय अनलॉक योजना की घोषणा, उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे तथा अंबरनाथ शहर की गुरुवार की कोरोना अपडेट (3rd June 2021)

 

महाराष्ट्र में 5 स्तरीय अनलॉक योजना की घोषणा

● मुंबई में फिलहाल बंद रहेगी लोकल

● जहां 5 प्रतिशतपॉजिटिविटी रेट, वहां मिलेगी राहत-

● आज से 5 स्तरीयअनलॉक योजना होगी शुरू 

मुंबई। मुंबई समेत समूचे महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी के साथ हीचरणबद्ध तरीके से अनलॉक प्रक्रिया शुरू की जा रही है. महाराष्ट्र सरकार ने 3 जून को पांच स्तरीय "अनलॉक रणनीति" जारी की। हालांकि मुंबई की 'लाइफलाइन'कही जाने वाली लोकल फिलहाल बंद रहेगी. लॉकडाउन, संशोधित रणनीति के अनुसार, 5 प्रतिशत से कम पॉजिटिव केस और 25 प्रतिशत ऑक्सीजन बिस्तर खाली रहने वाले जिलों मेंलॉक डाउन हटा लिया जाएगा। राज्य के कैबिनेट मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा,"हमने पॉजिटिव केस और जिलों में ऑक्सीजन बेड की स्थिति के आधार पर राज्य केलिए 5-स्तरीय अनलॉक योजना तैयार की है। सबसे कम पॉजिटिव केस वाले जिलों में कोईप्रतिबंध नहीं होगा।" महाराष्ट्र सरकार की इस योजना के तहत अनलॉक को पांचस्तर में बांटा गया है. हर लेवल के तहत कुछ खास रियायतें दी जाएंगी. राज्य में कुल 36 में से 18 जिले ऐसे हैं, जहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होगी. शुक्रवार से इनजिलों में सभी चीजें खोल दी जाएंगी. राज्य के अन्य जिले, लेवल 1, लेवल 2, लेवल 3,लेवल 4 में हैं, जहां संक्रमण दर कम होने पर पाबंदियों में छूट मिलेगी. मंत्रीविजय वडेट्टीवार ने कहा, "मुंबई अभी लेवल-2 में है, अगर देश की आर्थिकराजधानी लेवल-1 (संक्रमण दर का 5 फीसद से कम होना) में पहुंचती है, तो लोकलट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे दी जाएगी. महाराष्ट्र में 18 जिले ऐसे हैं, जोलेवल-1 की कैटेगिरी के तहत आते हैं. इन जिलों को शुक्रवार से खोल दियाजाएगा."मुंबई लेवल 2 में है जबकि ठाणे जिला लेवल 1 में. लेवल 1 में रखे गएजिलों में लॉकडाउन पूरी तरह से हटाया जायेगा. इस कैटेगरी में ठाणे सहित 18 जिलों को रखा गया है. बता दें कि महाराष्ट्र में नए कोरोना संक्रमण केसों की संख्या 15 हजार के आसपास तक आ गई है. मुंबई में भी कोरोना केसों की संख्या एक हजार से नीचे पहुंच गई है. नए केसों की संख्या कम होने के कारण मुंबई में लगाई गई पाबंदियों मेंकुछ राहत दी गई है. मुंबई महानगरपालिका ने 31 मई को मुंबई के लिए गाइडलाइंस जारीकरते हुए कहा था कि सभी जरूरी दुकानें सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी.गैरजरूरी सामान की दुकानें दिन के अनुसार खुलेंगी. दाएं ओर की दुकानें सोमवार-बुधवारऔर शुक्रवार को खुलेंगी जबकि बाएं ओर की दुकानें मंगलवार-गुरुवार को खुलेंगी. यहक्रम हर हफ्ते बदलेगा यानी जो दुकानें इस हफ्ते सोमवार-बुधवार और शु्क्रवार कोखुली थीं, वे अगले सप्तारह मंगलवार और गुरुवार को खुलेंगी. गैरजरूरी सामान कीदुकानें वीकेंड यानी शनिवार-रविवार को बंद रहेंगी. राज्ये में इस समय कोरोना केएक्टिव केसों की संख्या 2 लाख 50 हजार के आसपास है.लेवल-1 का मतलब है कि इस लेवलके जिलों में संक्रमण दर काफी कम है.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ४८ मरीज, मिले ३९ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए १९,५४४, रिकवरी रेट ९५.४९ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ३९ नए मरीज मिले है। जबकि बुधवार को ३३, मंगलवार को ३३, सोमवार को १७ और रविवार को ६३ मरीज मिले थे. गुरुवार को ३९ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ५१७ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ४८ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १९ हजार ५९२ तक पहुंच गई है. अभी ४५० एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ३३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.४९ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४७५ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ९, कैंप दो से मिले ४, कैंप तीन से मिले १४, कैंप चार से मिले १० और कैंप पांच से मिले २ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १९८ मरीज, मिले २११ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३३,४६२, एक्टिव मरीज १७८४ 

कल्याण। एक बार फिर कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. बीते २४ घंटे के दौरान २११ नए मामले सामने आये हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को केडीएमसी क्षेत्र में २११ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को १३६, मंगलवार को ११५, सोमवार को १२७ और रविवार को १५८ नए मामले सामने आये थे. गुरुवार को कोरोना के २११ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३३ हजार ४६२ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २४ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २००४ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ७८४ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १९८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख २९ हजार ६५२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ४२, कल्याण पश्चिम में ५३, डोंबिवली पूर्व में ६७, डोंबिवली पश्चिम में २५, मांडा टिटवाला में २३ और पिसवली में १ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १३१ मरीज, डिस्चार्ज हुए १२३ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १३१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को १२५, मंगलवार को १२४, सोमवार को ११२ और रविवार को १४४ मामले आये थे. गुरुवार को १३१ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २९ हजार ६४७ हो गई है और ३ मरीजों की मौत के पश्चात मृतकों की कुल संख्या १९४४ हो गई है. जबकि गुरुवार तक १ हजार ३९५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १२३ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २७ हजार २६८ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.४ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १६ लाख ४७ हजार ९७० लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १८ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १८,७५२ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.९२ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के १८ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ३४६ हो गया है. उपचार के पश्चात १८ हजार ७५२ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १८५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.९२ हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४०९ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि गुरुवार तक नपा प्रशासन द्वारा ९४ हजार ७८७ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID