BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस से संक्रमित पाए गए 21 लोगों ने नहीं लगवाई थी कोरोना वैक्सीन, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (27th June 2021)

 

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस से संक्रमित पाए गए 21 लोगों ने नहीं लगवाई थी कोरोना वैक्सीन

मुंबई। इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण के डेल्टा प्लस वेरिएंट के बढ़ रहे मामलों से हर तरफ चिंता का माहौल है. कुछ राज्यों में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कई मामले सामने आए हैं. इसके बाद राज्य सरकारों ने एहतियात बढ़ा दी है. इस बीच यह जानकारी सामने आई है कि महाराष्ट्र में जिन 21 लोगों में कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वेरिएंट पाया गया है, उनमें से किसी को भी वैक्सीन नहीं लगाई गई थी. इनमें से तीन लोग 18 साल से कम उम्र के हैं, ऐसे में ये कोरोना का टीका लगवाने के योग्य नहीं हैं. महाराष्ट्र सरकार के जन स्वास्थ्य विभाग के एपिडिमियोलॉजी सेल के प्रमुख डॉ. प्रदीप अवाटे का कहना है कि हम लगातार संक्रमित मरीजों की खोज पूरे राज्य में कर रहे हैं, लेकिन प्रारंभिक जानकारी के अनुसार इनमें से अधिकांश को वैक्सीन नहीं लगी है. वहीं महाराष्ट्र सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य के 5 जिलों में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए अभियान तेज किया जाएगा. राज्य नेशनल हेल्थ  मिशन के आयुक्त एन रामास्वाोमी का कहना है कि जिन भी इलाके में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस सामने आ रहे हैं, उन जगहों की निगरानी की जा रही है. हमने कोविड 19 टेस्ट बढ़ाए हैं और टीकाकरण को भी बढ़ाया है. राज्य में रत्नागिरी के 9 कोविड सैंपल में पहली बार डेल्टा प्लस वेरिएंट पाया गया था. वहीं जलगांव के सात, मुंबई के दो और ठाणे, पालघर व सिंधुदुर्ग में डेल्टा प्लास के केस मिले हैं. शुक्रवार को महाराष्ट्र के रत्नायगिरी में 80 साल की महिला की मौत डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण हुई है. यह राज्य में डेल्टा प्लस से हुई पहली मौत है. उन्हें 1 जून को कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया था. इसके बाद तबीयत बिगड़ने पर उन्हें जिला अस्पताल में शिफ्ट किया गया था. हालांकि राज्य  के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस बात की जानकारी जुटाई जा रही है कि ये सभी 21 लोग कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से कैसे प्रभावित हुए. बताया जा रहा है कि रत्नाागिरी में जो लोग डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित हुए हैं, वे कभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर नहीं गए. वे सभी किसान हैं.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ८ मरीज, मिले ९ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,१७८, रिकवरी रेट ९७.२३ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के ९ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ९ नए मरीज मिले है। जबकि शनिवार को ६, शुक्रवार को ७, गुरुवार को २ और बुधवार को ३ मरीज मिले थे. रविवार को ९ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ७५३ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ८ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार १७८ तक पहुंच गई है. अभी ७७ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.२३ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४९८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एकसे मिले २ मरीज, कैंप दो से मिले २ मरीज, कैंप चार से मिले ३ मरीज और कैंप पांच से मिले २ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ११० मरीज, मिले ९२ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३६,०४१, एक्टिव मरीज १०६५    

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ९२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में ९२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को ९३, शुक्रवार को ९९, गुरुवार को ७२ और बुधवार को १२३ नए मामले सामने आये थे. रविवार को ९२ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३६ हजार ०४१ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१४५ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ०६५ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ११० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३२ हजार ४३२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १०, कल्याण पश्चिम में २२, डोंबिवली पूर्व में ३०, डोंबिवली पश्चिम में २० और मांडा टिटवाला में ६ और मोहना में ४ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ९९ मरीज, डिस्चार्ज हुए ११० मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ९९ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३३ हजार ०४१ हो गई है और मृतकों की कुल संख्या २००३ हो गई है. जबकि रविवार तक ९७३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ११० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३० हजार ०६५ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७६ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख २७ हजार ६०५ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १५ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,०४४  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.६८ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के १५ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ६९६ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ०४४ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १४२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.६८ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ४८० लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १० मरीज   

- स्वस्थ हुए २०,५२५, मरीज, एक्टिव मरीज १६२                            

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.५९ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रविवार को १८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ०३१ हो गई है जिसमें अभी १६२ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार  उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ५२५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.५९ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे में ४ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से अबतक ३४४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ४७४ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने रविवार तक ५४ हजार ६७९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID