BREAKING NEWS
featured

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए महाराष्ट्र में १०,८०३ कैदियों की हुई रिहाई, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (3rd May 2021)

 

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए महाराष्ट्र में १०,८०३ कैदियों की हुई रिहाई

मुंबई। कोरोना संक्रमण का कहर जेल में बंद कैदियों तक पहुंच गया है। अलग-थलग रहने के बावजूद जेल कर्मचारियों की वजह से कैदी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. जेल में जरूरत से ज्यादा कैदी होने पर संक्रमण के तेजी से फैलने का खतरा बना रहता है। ऐसे में राज्य के जेल विभाग ने १०,८०३ कैदियों को जमानत या पैरोल पर मुक्त कर दिया है। ज्ञात हो कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी कहा था कि जेल में कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए राज्य को कदम उठाने पड़ेंगे। जेल विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक हाई पावर कमेटी की सलाह के आधार पर राज्य की जेलों में बंद ५,१०५ कैदियों को जमानत दे दी गई है। इसके अलावा ३,०२६ अतिरिक्त कैदियों को भी जमानत दी गई है। इसके अलावा २,६७२ कैदियों को आपातकालीन पैरोल पर बाहर कर दिया गया है। यानि कुल १०,८०३ कैदियों को जेल से बाहर कर दिया है। इससे जेल में कैदियों की संख्या पहले के मुकाबले कम हो गई है। राज्य की जेल में अब ३४,२२४ कैदी रह रहे हैं

- ४५ से अधिक उम्र वाले कैदियों को लगी वैक्सीन

राज्य के ४६ विभिन्न जेलों में बंद अब तक २,७४६ कैदी, जिनकी उम्र ४५ वर्ष से अधिक है, उन्हें वैक्सीन लगा दी गई है। मुंबई के आर्थर रोड जेल में ४५ वर्ष से अधिक के ३७२ कैदी हैं, जिनमें से २४२ का टीकाकरण हो चुका है। आर्थर रोड में २३ कोरोना के एक्टिव मामले हैं। भायखला जेल में २२ हैं, जिसमें से ८ कैदियों का टीकाकरण हो गया है और कोरोना का एक्टिव मामला सिर्फ एक है। वहीं भायखला महिला जेल में ७४ महिला कैदी ४५ वर्ष से अधिक हैं, जिसमें से ५२ का टीकाकरण किया जा चुका है।

- महाराष्ट्र के जेलों में अबतक ३,४४४ पॉजिटिव मामले

अब तक महाराष्ट्र के ४७ जेलों में ६५,३४० कैदियों की कोरोना जांच की गई है, जिसमें से ३,४४४ पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से ३,१६१ कैदी स्वस्थ हो चुके हैं, वहीं अब तक ९ कैदियों की मौत हुई है। कैदियों में २७४ कोरोना के एक्टिव मामले हैं। वहीं मुंबई की भायखला महिला जेल में अब तक ४९ कोरोना के एक्टिव मामले सामने आए हैं। शीना बोरा मर्डर केस की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी भी इसी जेल में बंद है, जो कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटव पाई गई थी लेकिन अब वह निगेटिव हो चुकी है।

- ८२२ जेल कर्मचारी भी पॉजिटिव

महाराष्ट्र में ४,१०३ जेल कर्मचारियों की कोरोना जांच की गई है, जिसमें से ८२२ पॉजिटव पाए गए और इनमें से ६९१ स्वस्थ हो गए। ९ जेल कर्मचारियों की मौत हो चुकी है। जबकि १२२ कोरोना के मामले एक्टिव हैं।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १५९ मरीज, मिले ५२ नए मरीज 

- रिकवरी रेट ९०.७१ प्रतिशत, अबतक स्वस्थ हुए १७,३००  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में अब कोरोना संक्रमण का कहर कम होता जा रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ५२ नए मरीज मिले है। जबकि रविवार को ७४, शनिवार को ११०, शुक्रवार को १०७, गुरुवार को १३१ और बुधवार को १४० मरीज मिले थे. सोमवार को ५२ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १९ हजार ०७२ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १५९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १७ हजार ३०० तक पहुंच गई है. अभी १३३७ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ७८ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९०.७१ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४३५ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. सोमवार को जो ५२ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ५, कैंप दो से मिले ३, कैंप तीन से मिले ११, कैंप चार से मिले १८ और कैंप पांच से मिले १५ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में कम हो रहा कोरोना, डिस्चार्ज हुए १५२० मरीज, मिले ४९८ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,२०,२५१, एक्टिव मरीज ९९३१   

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर काफी कम हुआ है. खासकर सोमवार को जो आंकड़े सामने आये हैं वो काफी सुकून भरा है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में ४९८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को ७२९, शनिवार को ८२२, शुक्रवार को ८१९, गुरुवार को ८३५ और बुधवार १०९१ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को कोरोना के ४९८ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख २० हजार २५१ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ९ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १४१७ हो गई है. वर्तमान में ९ हजार ९३१ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १५२० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ११ हजार ३८० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ८८, कल्याण पश्चिम में १३७, डोंबिवली पूर्व में १२१, डोंबिवली पश्चिम में ११४, मांडा टिटवाला में २५ और मोहना में १३ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ५१६ मरीज, डिस्चार्ज हुए ११२१ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ५१६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि २४ घंटे के दौरान ९ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ५१६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को ७५६, शनिवार को ७३२, शुक्रवार को ६८८, गुरुवार को ८६३ और बुधवार को ९७१ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को कोरोना के ५१६ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २० हजार ९१० और मृतकों की कुल संख्या १७१६ हो गई है. वहीं सोमवार तक ८ हजार १५५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ११२१ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ११ हजार ०५४ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९१.८ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १५ लाख ३५ हजार १०७ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ६६ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १६००४ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण का कहर अब कम हो रहा है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ६६ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १८ हजार ०१४ हो गया है. उपचार के पश्चात १६ हजार ००४ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १६२२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ८८.८४ हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३८८ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा ७६ हजार ९७१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १२४ लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव  

- स्वस्थ हुए १७,२९६ मरीज, एक्टिव मरीज १४२५              

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर बरकरार है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९१.६२ प्रतिशत हो गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान १२४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. सोमवार को १२४ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या १८ हजार ९२८ हो गई है जिसमें अभी १४२५ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान १४१ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १७ हजार २९६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९१.३७ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ५ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से अबतक २०७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १८२० लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने सोमवार तक ३७ हजार ६१९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID