BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र विधान मंडल के बजट सत्र में मिले 25 कोरोना पॉजिटिव, उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर की कोरोना अपडेट

 

महाराष्ट्र विधान मंडल के बजट सत्र में मिले 25 कोरोना पॉजिटिव

- 2 पत्रकार, 23 पुलिसकर्मी पॉजिटिव

- और बढ़ेगा 9,510.71 करोड़ रुपये राजस्व घाटा

- उप मुख्यमंत्री की घोषणा पर भड़का विपक्ष 

मुंबई। सोमवार से महाराष्ट्र का बजट सत्र शुरू हो गया है। यह बजट सत्र १० दिन तक चलने वाला है. ८ मार्च को राज्य का बजट पेश किया जायेगा. सोमवार को जब बजट सत्र शुरू हुआ तब उप मुख्यमंत्री और वित्तमंत्री अजित पवार की घोषणा पर विपक्ष भड़क उठा और विधानसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में विपक्षी विधायकों ने सदन का बहिष्कार किया। बजट सत्र से पहले शनिवार और रविवार को विधान भवन परिसर में पत्रकारों, पुलिस कर्मियों, विधान भवन में प्रवेश करने वाले मंत्रियों, अधिकारियों और कर्मचारियों का कोरोना आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया था। विधान भवन की ओर से आयोजित किए गए कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट सोमवार को आई. इसमें 2 पत्रकार और 23 पुलिस कर्मियों सहित कुल 25 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. बताया गया है कि कुल 3200 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया था।

- 1,88,542 करोड़ रुपये राजस्व जमा- राज्यपाल

महाराष्ट्र सरकार ने इस कारोबारी वर्ष 2020-21में 3,47,456 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्ति का अनुमान बजट के दौरान व्यक्त किया था, लेकिन हकीकत में बजट अनुमान से 35 फीसदी कम राजस्व जनवरी महीने के आखिर तक जमा हुआ है। सोमवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दोनों सदनों को संबोधित करते हुए अपने अभिषाण में कहा कि 1,88,542 करोड़ रुपये राजस्व ही जमा हुए हैं। ध्यान रहे कि बजट अनुमान में 31 मार्च को समाप्त होने वाले कारोबारी वर्ष में महाराष्ट्र को 9,510.71 करोड़ रुपए का राजस्व घाटा होने का अनुमान था, परंतु कोरोना महामारी की वजह से 35 फीसदी कम रेवेन्यू मिलने की वजह से यह घाटा और बढ़ने की संभावना है।

- उप मुख्यमंत्री की घोषणा पर भड़का विपक्ष

विधानसभा में अनुपूरक मांगने के प्रस्तावों के दौरान भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने विदर्भ, मराठवाड़ा वैधानिक विकास महामंडल का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि सरकार ने सदन में वैधानिक विकास महामंडल के गठन का आश्वासन दिया था. लेकिन ७२ दिनों बाद भी इस मुद्दे पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. मुनगंटीवार के सवालों का जवाब देते हुए उप मुख्यमंत्री और वित्तमंत्री अजित पवार ने कहा कि राज्यपाल कोटे के १२ विधान परिषद सदस्यों के संदर्भ में निर्णय होने के बाद ही विधानसभा में विदर्भ, मराठवाड़ा वैधानिक विकास महामंडल की घोषणा की जाएगी. इस पर विपक्ष भड़क उठा और विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने इसे सरकार पर सौदेबाजी का आरोप लगाते हुए विपक्षी विधायकों के साथ सदन का बहिष्कार किया।

उल्हासनगर में मिले कोरोना के १९ नए मरीज, रिकवरी रेट ९५.७० प्रतिशत  

- आंकड़ा ११८५८, स्वस्थ हुए ११३४८ मरीज, एक्टिव मरीज १३९                  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के १० नए मरीज मिले हैं. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९५.७० प्रतिशत तक पहुंच गया है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार  को कोरोना संक्रमण के १० मरीज मिले है। जबकि रविवार को १०, शनिवार को १६, शुक्रवार को १३, गुरुवार को १६ और बुधवार को १४ मरीज मिले थे. सोमवार को १० नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल ११ हजार ८५८ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या ११३४८तक पहुंच गई है. अभी १३९ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.७० प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३७१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. सोमवार को जो १० नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १, कैंप दो से मिले ३ मरीज, कैंप तीन से मिले ४ मरीज, कैंप चार से मिले ९ मरीज और कैंप पांच से मिले २ मरीज।

ठाणे में कोरोना के मिले १३५ मरीज, रिकवरी रेट ९६.०१ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि होती जा रही है जबकि कोरोना प्रभावित मरीजों का रिकवरी रेट ९६.०१ प्रतिशत हो गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १३५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को २११, शनिवार को १९९, शुक्रवार को १८५, गुरुवार को २२४ और बुधवार को १७७ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को कोरोना के १३५ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ५१ हजार ७८३ और मृतकों की कुल संख्या १३३१ हो गई है. सोमवार तक १७३८ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १३९ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ५९ हजार ४०६ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९६.०१ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक ११ लाख १४ हजार ११४ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के १७३ नए मरीज  

- संक्रमितों की संख्या ६२,९५६, एक्टिव मरीज १६७८ 

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में १७३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को १७८, शनिवार को १८७, शुक्रवार को १७५, गुरुवार को २२७ और बुधवार को १६५ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं सोमवार को कोरोना के १७३ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ६२ हजार ९५६ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ३ मरीजों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या ११७१ हो गई है. वर्तमान में १६७८ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १३८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ६० हजार ४४१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ३४, कल्याण पश्चिम में ५८, डोंबिवली पूर्व में ४८, डोंबिवली पश्चिम में २१, मांडा टिटवाला में १० और मोहना में २ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के १६ मरीज, आंकड़ा ८८३०  

- स्वस्थ हुए ८३७०, एक्टिव मरीज ४५, रिकवरी रेट ९४.८९ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ में मरीजों का बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९४.७९ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के १६ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ८८३० हो गया है. उपचार के पश्चात ८३७० मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ४५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३१५ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा ४२ हजार ८८१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. जिनमें ३६ रिपोर्ट आना बांकी है.

बदलापुर में मिले कोरोना के २४ मरीज, रिकवरी रेट ९६.९६ प्रतिशत  

- आंकड़ा ९९५३, स्वस्थ हुए ९६४८ मरीज, एक्टिव मरीज १७८

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में भी कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के २४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट ९६.९६ प्रतिशत तक पहुंच गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान २४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. सोमवार को २४ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ९९५३ हो गई है जिसमें अभी १७८ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ९६४८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९६.९६ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक १२७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ७१२ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने सोमवार तक १९ हजार ३४७ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID