BREAKING NEWS
featured

ट्रेन का सफर सुरक्षित एवं अधिक आरामदायक बनाने में मध्य रेल की कई अभिनव पहल, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (14th February 2021)

 

ट्रेन का सफर सुरक्षित एवं अधिक आरामदायक  बनाने में मध्य रेल की कई अभिनव पहल

- यात्री सुरक्षा और आरामदायक यात्रा के लिए कई श्रेष्ठ कदम

मुंबई। मध्य रेल अपने यात्रियों के लिए सुरक्षित, आरामदायक और उपयोगकर्ता के अनुकूल ट्रेन के सफर को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है। गैर-किराया राजस्व बढ़ाने के लिए नए-नए विचारों और पहलों को बढ़ावा देने और यात्री सुविधा में सुधार के लिए रेलवे की नई, अभिनव गैर-किराया राजस्व विचार योजना ’ का लाभ उठाते हुए, मध्य रेल ने यात्रियों के फायदे के लिए कई अभिनव पहलों की शुरुआत की है । जिससे अच्छा राजस्व भी उत्पन्न हुआ है। पिछले एक साल में प्रदान किए गए सबसे नये व अभिनव विचारों के साथ, ऑटोमेटेड टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग एक्सेस सिस्टम (एटीएमए सिस्टम), इज़ीस्पिट स्पिटून, वेंडिंग कियोस्क और बैगेज रैपिंग और सेनिटेशन सुविधा, इन सभी नए विचारों में से कई कोविड 19 महामारी के मद्देनजर सुरक्षा उपाय के रूप में लागू किए गए हैं। 

बैगेज रैपिंग और सेनिटेशन सुविधा:

 कोविड 19 महामारी के मद्देनजर, किसी भी भय को दूर करने और किसी भी संभावित संक्रमण को रोकने के लिए, मध्य रेल ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, नागपुर और पुणे स्टेशनमें यूवी किरणों के माध्यम से यात्री के सामान, सामान और पार्सल के लिए बैगेज रैपिंग और सैनिटेशन सुविधा शुरू की है।  

स्वचालित वेंडिंग कियोस्क:

मुंबई, नागपुर और पुणे मंडलों के विभिन्न स्टेशनों पर स्थापित स्वचालित वेंडिंग कियोस्क ने यात्रियों को मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने, सैनिटरी बोतल इत्यादि जैसे सुरक्षात्मक गियर आदि उपलब्ध कराये हैं। इसके साथ साथ यात्रियों को कोविड ट्रैवल नॉर्म्स के बारे में भी जागरूक किया है। बेडरोल वेंडिंग कियोस्क यात्रियों को डिस्पोजेबल बेडरोल उपलब्ध कराये जा रहे हैं। 

एटीएमए प्रणाली: नागपुर स्टेशन पर स्थापित स्वचालित टिकट जांच और प्रबंध एक्सेस सिस्टम यात्री की टिकट स्थिति का पता लगाने के लिए कोविड 19 महामारी के संक्रमण के प्रसार को रोकने में मददगार साबित हो रही है। इज़ीस्पिट स्पिटून: नागपुर रेलवे स्टेशन पर सार्वजनिक थूकने की समस्याओं को रोकने के लिए इज़ीस्पिट स्पिटून नवीन कंटेनर वेंडिंग मशीन एक अभिनव समाधान है। स्पिट कंटेनर, स्पिट पाउच और उल्टी किट के वेंडिंग स्टेट के लिए नागपुर रेलवे स्टेशन पर दो स्वचालित वेंडिंग मशीनें लगाई गईं। ये उत्पाद स्वच्छ और स्वच्छ रेलवे परिसर सुनिश्चित करते हैं, कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकते हैं और रेलवे परिसर को साफ करने में बहुत मदद करते हैं। इन नये अभिनव विचारों ने न केवल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और सेवाएं प्रदान की हैं, बल्कि रेलवे को अच्छा गैर किराया राजस्व भी उत्पन्न किया है।

उल्हासनगर में मिले कोरोना के ४ नए मरीज, रिकवरी रेट ९६.२६ प्रतिशत  

- आंकड़ा ११६९९, स्वस्थ हुए ११२६१ मरीज, एक्टिव मरीज ७०        

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट भी ९६.२६ प्रतिशत तक पहुंच गया है जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या कम होती जा रही है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ४ मरीज मिले है। जबकि शनिवार को ५, शुक्रवार को ८, गुरुवार को ४, बुधवार को ६, मंगलवार को ७, सोमवार को ५ और रविवार को ५ मरीज मिले थे. रविवार को ४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल ११ हजार ६९९ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या ११२६१ तक पहुंच गई है. अभी ७० एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २२ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.२६ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३६८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. रविवार को जो ४ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ और कैंप तीन से मिले ३ मरीज।

ठाणे में कोरोना के मिले ९१ मरीज, रिकवरी रेट ९७.०४ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में बेहतर उपचार के चलते कोरोना प्रभावित मरीजों का रिकवरी रेट ९७.०४ प्रतिशत हो गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ९१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को ८९, शुक्रवार को ८१, गुरुवार को ७४, बुधवार को ९९, मंगलवार को ७५, सोमवार को ६६ और रविवार को ६९ नए मामले सामने आये थे. रविवार को कोरोना के ९१ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ५९ हजार ६३० और मृतकों की कुल संख्या १३१४ हो गई है. रविवार तक ८४२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ८४ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ५७ हजार ९६७ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९७.०४ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १० लाख ४५ हजार ६६९ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के १११ नए मरीज  

- संक्रमितों की संख्या ६०,७८१, एक्टिव मरीज ७९७     

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  कोरोना संक्रमण के १११ नए मामले सामने आये हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में १११ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को ७५, शुक्रवार को ८०, गुरुवार को ६७, बुधवार को १०२, मंगलवार को ५८, सोमवार को ४८ और रविवार को ७७ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं रविवार को कोरोना के १११ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ६० हजार ७८१ हो गई है. जबकि मृतकों की संख्या ११४८ हो गई है. वर्तमान में ७९७ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ७९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ५९ हजार १७० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १८, कल्याण पश्चिम में ४९, डोंबिवली पूर्व में २२, डोंबिवली पश्चिम में २० और मांडा टिटवाला में २ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के ७ मरीज, आंकड़ा ८६५२  

- स्वस्थ हुए ८२६८, एक्टिव मरीज ७२, रिकवरी रेट ९५.५६ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ में मरीजों का बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९५.५६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ७ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ८६५२ हो गया है. उपचार के पश्चात ८२६८ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ७२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३१२ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा ४१ हजार १८३ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में मिले कोरोना के २० मरीज, रिकवरी रेट ९७.६३ प्रतिशत  

- आंकड़ा ९५४३, स्वस्थ हुए ९३१५ मरीज, एक्टिव मरीज १०३                                        

 बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के २० नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट ९७.८१ प्रतिशत तक पहुंच गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान २० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. रविवार को २० नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ९५४३ हो गई है जिसमें अभी १०३ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ९३१५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.८१ प्रतिशत है.अबतक १२५ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में २५७ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने रविवार तक १८ हजार ३१९  लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.


« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID