BREAKING NEWS
featured

एलएस रहेजा कॉलेज के मीडिया डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव ' रीटेक' 28, 29 तथा 30 जनवरी को

 

एलएस रहेजा कॉलेज के मीडिया डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव ' रीटेक' 28, 29 तथा 30 जनवरी को 

इस वर्ष सभी कार्यक्रम होंगे ऑनलाइन

मुंबई, प्रेस विज्ञप्ति : हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मुंबई स्तिथ एल एस रहेजा कॉलेज के मीडिया डिपार्टमेंट के द्वारा आयोजित 'रीटेक' वार्षिक उत्सव 28,29 तथा 30 जनवरी को सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश को ध्यान में रख ऑनलाइन होने जा रहा है.जिसके चलते यह उत्सव राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जा रहा है.

क्या है रिटेक?

रिटेक एक वार्षिक इंटर कॉलेज समरोह है. इस समरोह का अयोजन एल.एस.राहेजा कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स महाविद्यालय के बीएमएम पढ़ने वाले छात्र करते है. रिटेक आपके पास मौजूद प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के लिए समय और अवसर का एक मंच है.रिटेक पिछले समय और वर्तमान में खुद को मापने का एक शीशा हैं. जिस मंच से एक व्यक्ति खुद की प्रतिभा ढूंढ सके और उसे दुनिया तक पहुँचा सके.

इस साल जब हम सभी कोरोना महामारी के कारण लौकडाउन में थे , तब डिजिटल क्रियेटर्स ने हमें ख़ुश रहने मे बहुत मदद की थी. उनके प्रति सम्मान और कृतज्ञता के रूप में हम सब ने इस साल रिटेक का विषय रखा है ‘डिजिटल क्रियेटर्स ऑफ यूट्यूब’ – वर्चुअल ग्रैंड स्टैंड. हर महाविद्यालय जो रीटेक का भाग लेगा, उन्हें यूट्यूब का एक निर्माता मिलेगा जैसे भूवन बाम, तनमय भट्ट, बीयर बाइसेप आदि। और उन्हें उस निर्माता के काम के ईर्दगिर्द अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना है.

पिछले साल रीटेक का विषय ‘टीम ऑफ एमसीस’ था जो सारे रैपर पर आधारित था.

ऑनलाइन होगा रीटेक:

रीटेक पांच वर्ष से हो रहा है पर इस वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण हमने रीटेक ऑनलाइन करने का फैसला लिया है 

इस साल रीटेक में कुल मिलाकर ६ प्रतियोगिताएं है. अब क्यों कि यह आनलाइन है तो इनमे से कुछ प्रतियोगिताएं जैसे फोटो खींचना, कहानी सुनाना या फिर नृत्य, होंगी जिसमे प्रतियोगी खुद का काम पहले ही रिकॉर्ड करके भेज देंगे और रीटेक के दिन पर उनका काम ऑनलाइन दिखाया जायेगा विडियो के ज़रिए से और उसपर फिर निर्णय ले कर परिणाम बताया जायेगा.५ साल से रीटेक के न्याय  और माहौल की बहुत प्रशंसा हुईं हैं . ये साले रिटेक तीन दिन के लिए है। सारी प्रतियोगिता तीन दिनों में बांटी गयीं हैं. हर साल हम “क्विडिच” नाम का खेल खेलते थे जो फिल्म और किताब 'हैरी पॉटर’ के खेल ‘क्विडिच’ पर आधारित था.यह एक अनोखा वर्ष है जिसमें महामारी होने के बावजूद रिटेक हो रहा है. ‘क्विडिच’ के रूप में एक आश्चर्यजनक घटना की घोषणा करते हुए हमें अत्यंत खुशी होगी.हर साल ‘क्विडिच’ में जो रोमांच था वह अभी भी बना रहेगा और प्रतिभागियों द्वारा दिखाया गया उत्साह और समूह कार्य  “ज़ूम” पर दिखेंगा. इस वर्ष हम रिटेक कि खुशी को डिजिटल माध्यम से फिर चमकाएंगे और इस महामारी में देश के संकल्प को आगे बढ़ाए.

रीटेक  आई.एस.आर. के बारे में : 

जैसे ही महामारी ने देश पर प्रहार किया, लोगों को मूलभूत आवश्यकताओं की कमी हो गई. मुख्य तौर पर खाद्य पदार्थों जैसी अनिवार्य वस्तु तक लोगो को नही मिल पा रही है. जिसके कारण रिटेक ने एक सामुदायिक फ्रिज की ओर योगदान करने का विकल्प चुना है जहां एल एस रहेजा कॉलेज के बीएमएम विभाग के छात्रों द्वारा भोजन जरुरतमंदो को उपलब्ध कराया जाएगा और लोगो को प्रेरित किया जाएगा कि भोजन इस समुदायिक फ्रिज में रखे. यह पहल समाज के कल्याण और विकास में योगदान करने के लिए की जा रही है. जैसा कि यह गतिविधि पश्चिमी और केंद्रीय लाइन के छात्रों द्वारा अधिकतम पहुंच को कवर करने वाले शहर के दो स्थानों में की जाती है. बांद्रा और माटुंगा ऐसे स्थान हैं जहां छात्र कम दूरी में सामाजिक दूरी और सभाओं को बनाए रखते हुए एकत्र हुए हैं. पदार्थों को उनके घर से छात्रों द्वारा पहल के प्रति उनके समर्थन के रूप में लाया गया है.


« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID