BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में बहुत तेज उछाल, एक दिन में सर्वाधिक ५५२ मामले



मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर सबसे अधिक है, जिसके कारण राज्य सरकार की चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही है. रविवार को महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ५५२ मामले दर्ज किए गए. जिसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या ४२०० पर पहुंच गई. इसके साथ ही एक ही दिन में 12 और लोगों की मौतें होने से अबतक राज्य में संक्रमण से कुल २२३ लोगों की जान जा चुकी है. जबकि अबतक ५०७ लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है. बात करें मुंबई की तो मुंबई शहर में अबतक कुल २२६८ मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं पुणे में ५९१, ठाणे में ३४१, पालघर में ८३, नागपुर में ६०, नासिक में ५३, रायगढ़ में ४२, अहमदनगर में २९, औरंगाबाद में २८, सांगली में २६, बुलढाणा में २१, अकोला में १५, सोलापुर में १४, यवतमाल में १३ तथा सतारा में ११ मामलों के साथ पुरे राज्य में अबतक संक्रमितों की संख्या ४२०० तक पहुंच गई है. इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि संक्रमित मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि का कारण बड़ी संख्या में लोगों की टेस्टिंग है. अधिकारियों के मुताबिक राज्य में अभी भी कोरोना बढ़ने के चरण में ही है.

- पूर्व सीएम फडणवीस ने दिए सुझाव


महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्षी नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को कुछ अहम सुझाव दिए हैं. फडणवीस ने कहा है कि राज्य में 63 से 79 फीसदी कोरोना के केस एक दूसरे के संपर्क में आने से बढ़े हैं. पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा, इसलिए आइसीएमआर के टेस्टिंग प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना चाहिए और पॉजिटिव पाए गए मामलों की सही रिपोर्टिंग होनी चाहिए.
....................................................................................

ठाणे जिले में 3 मई तक पूर्ण लॉकडाऊन, २० अप्रैल से कोई राहत नहीं- जिलाधिकारी



ठाणे। महाराष्ट्र सरकार द्वारा 20 अप्रैल से दिये जाने वाली राहत या रियायत से ठाणे जिले में पिछले करीब एक माह से बंद पड़े छोटे-बड़े व्यवसायियों को ये उम्मीद थी कि 20 अप्रैल से कारोबारियों को छूट दी जाएगी लेकिन ठाणे जिला के शहरी और ग्रामीण भागो में "कोरोना वायरस " के प्रभावों को देखते हुए पूरे जिले में कोई राहत नहीं दी जाएगी. इस तरह का आदेश ठाणे जिले के जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर द्वारा जारी किया गया है. दरअसल  जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने "कोरोना वायरस" की विषम परिस्थिति को गंभीरता पूर्वक लेते हुए ठाणे जिले के शहरी भाग उपनगर तथा ग्रामीण भागो को पूरी तरह प्रतिबंधित किया है. पहले की तरह सुबह 5 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही राशन की दुकानें व सब्जी व्यवसाय करने की परमिशन रहेगी, बाकी सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहेंगे यह आदेश रविवार को देर शाम जारी किया गया. आदेश के मुताबिक ठाणे जिला की सभी 6 महानगर पालिका ठाणे, नवी मुंबई, मीरा भायंदर, कल्याण डोंबिवली, उल्हासनगर और भिवंडी निजामपुर मनपा साथ ही अंबरनाथ  नगर परिषद, कुलगांव बदलापुर नपा, शाहपुर और मुरबाड नगर पंचायत और सम्पूर्ण ठाणे जिला ग्रामीण क्षेत्र जो प्रतिबंधित क्षेत्र है, में बिना राहत के 3 मई 2020 तक लॉकडाउन जारी रहेगा। उपरोक्त क्षेत्रों को पूर्ण रूप से लॉकडाऊन का पालन करना है इन क्षेत्रों को किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी और इसका उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही का निर्देश जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने दिया है. हालांकि अब पहले की ही तरह जिले में सब्जी मंडी, दूध व किराणा दुकानें सुबह 5 से दोपहर 2 बजे तक चालू रहेंगे। शेष बाजारें व कारखाने पूरी तरह बंद रहेंगे और 3 मई तक लॉकडाऊन का पूरा पालन करेंगे। मेडिकल दुकानें व क्लिनिक पर समय की पाबंदी नहीं रहेगी। बता दें कि ठाणे जिले में कोरोना के अबतक ३४१ मरीज पाए गए हैं जिसमें 70 ठीक हुए हैं और 12 की मौत हो गई है.

- कहाँ कितने हैं मरीज 

ठाणे महापालिका क्षेत्र में कुल 130 कोरोना मरीज (१२ ठीक, 2 की मौत) मौजूदा 116 मरीज। कल्याण-डोंबिवली महापालिका क्षेत्र में कुल 73 कोरोना मरीज (२६ ठीक, 2 की मौत) मौजूदा 45 मरीज। नवी मुंबई महापालिका क्षेत्र में कुल 60 कोरोना मरीज ( 23 ठीक, 4 की मौत) मौजूदा 33 मरीज। मिरा-भाईंदर महापालिका क्षेत्र में कुल 69 कोरोना मरीज ( 5 ठीक, 2 की मौत) मौजूदा 62 मरीज। कुलगांव-बदलापुर नगरपालिका क्षेत्र में कुल 14 कोरोना मरीज (१ की मौत) मौजूदा 13 मरीज। अंबरनाथ नगरपालिका क्षेत्र में कुल 4 कोरोना मरीज (१ की मौत) मौजूदा 3 मरीज।
उल्हासनगर महापालिका क्षेत्र में कुल 1 कोरोना मरीज (१ ठीक) मौजूदा 0 मरीज
भिवंडी-निजामपुर महापालिका क्षेत्र में कुल 3 कोरोना मरीज मौजूदा 3 मरीज।
ठाणे ग्रामीण क्षेत्र में कुल 10 मरीज (३ ठीक) मौजूदा 7 मरीज।
...................................................................................

महाराष्ट्र में लॉक डाउन में पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की १०५ घटना


मुंबई। कोरोना की रोकथाम के लिए महाराष्ट्र में लॉक डाउन लागू है. इस दौरान बंदोबस्त पर तैनात पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की घटनाएं भी बढ़ गई है. बीते २५ दिनों के दौरान राज्य भर में विभिन्न स्थानों पर पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट के १०५ मामले सामने आये हैं. ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट और बहस करने के मामले में ३०१ लोगों के खिलाफ सरकारी काम में बाधा डालने का मामला दर्ज कर उन सभी लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. लॉक डाउन का पालन करने और  बिना वजह लोग सड़कों पर ना निकलें इसके लिए २४ मार्च से समूचे राज्य में पुलिसकर्मी सड़कों पर तैनात हैं. इस दरम्यान कई लोगों द्वारा बिना वजह सड़कों पर हुल्लरबाजी करने, पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट और बहस करने के मामले भी सामने आ रहे हैं. हालांकि पुलिस सड़कों पर निकलने वाले लोगों के वाहन जप्त करती है और उन्हें सड़कों पर बिना वजह नहीं आने की बात कहती है तो ऐसे लोग पुलिसकर्मियों के साथ बहस और मारपीट भी करते हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID