BREAKING NEWS
featured

‘झुलेलाल भंडारा’ से हो रही है जरूरतमंदों की सेवा


न्यूज़ 1 - ‘झुलेलाल भंडारा’ से हो रही है जरूरतमंदों की सेवा
न्यूज़ 2 -लॉक डाउन के बावजूद सड़कों पर वाहनों को दौड़ाने वालों पर हो रही कार्रवाई
न्यूज़ 3 - संकट की हर घड़ी में शहवासियों को मिला संत मेहरवान सिंह दरबार का सहारा -तिलोकानी

धनुषधारी

उल्हासनगर (नि.सं.)। कोरोना वायरस के चलते देशभर में चल रहे लोकडाउन से यूं तो धन्धे-कारोबार की हालत काफी खराब है, परन्तु हिन्दुस्तानियों के जज्बे के आगे कोई भी समस्या टिक नहीं सकती यह भी तय है। लोकडाउन के समय में पीएम मोदी द्वारा जरूरतमंद व गरीब लोगों के खान-पान की सेवा की अपील का असर यह है कि अधिकांश देशवासी अपने सामर्थ्य अनुसार गरीबों, जरूरतमंद लोगों की सहायता कर उन्हें भोजन करवा रहा है. उल्हासनगर के विभिन्न दरबारों, गुरूद्वारों, मंदिरों की तरह झुलेलाल ट्रस्ट की ओर से भी गरीब व जरूरतमंदों को बिना जात-पात के भेद के भोजन के पैकेट उनके घर जाकर पहुंचाये जा रहे हैं।

बताते चलें कि कैंप-2 स्थित झुलेलाल मंदिर में हर वार-त्यौहार पर आम भंडारे का आयोजन होता है साथ ही हर सप्ताह शुक्रवार को भी भगवान झुलेलाल की याद में भंडारे का आयोजन होता है। मंदिर में मार्च माह में कृष्ण लीला कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें भंडारे की सेवा भी जारी थी. इस बीच देश में लोकडाउन की घोषणां के बाद से ही झुलेलाल मंदिर की गादीसर भाऊ लीलाराम जी के आदेश पर भंडारे की सेवा पिछले 8 मार्च से ही जारी है। झुलेलाल मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी महेन्द्र मूलचंदानी ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर ट्रस्ट की ओर से रोजाना हजारों की संख्या में खाने के पैकेट बनाकर लोगों को उनके घरों तक पहुंचाया जा रहा है। श्री मूलचंदानी ने बताया कि पुलिस और मनपा प्रशासन से अनुमति लेकर झुलेलाल ट्रस्ट स्कूल के कर्मचारी, ट्रस्ट पदाधिकारी, झुलेलाल मंडली के स्वयंसेवी इस कार्य में अपनी सेवाएं दे रहे है।
श्री मूलचंदानी ने बताया कि इस काम में उल्हासनगर के कई दानवीरों का भी हमें सहयोग मिल रहा है जिसके लिए हम उनके प्रति आभारी है। उन्होंने बताया कि गरीबों की सेवा के बाद ट्रस्ट ने यह निर्णय लिया है कि भंडारे की यह सेवा अब 12 महिने की जायेगी और 12 महिने ही लोग ‘झुलेलाल भंडारे’ का लाभ ले सकेंगे, इससे सबसे बड़ा लाभ शहर के गरीब लोगों को होगा। श्री मूलचंदानी ने बताया कि खाने के पैकेट बांटने के दौरान हम सरकारी नियमों का पूरा पालन कर रहे हैं और स्कूल के वाहनों से घर-घर जाकर लोगों को वे खाने के पैकेट पहुंचाये जा रहे हैं।
....................................................................................


लॉक डाउन के बावजूद सड़कों पर वाहनों को दौड़ाने वालों पर हो रही कार्रवाई

 लॉक डाउन में नशे का कारोबार भी


उल्हासनगर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में २१ दिन का लॉक डाउन है.  इस जानलेवा महामारी की चपेट से देश और राज्य को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, ठाणे जिले के पुलिस आयुक्त विवेक फँसलकर, जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर हर संभव कारगर कदम उठा रहे हैं. इसके बावजूद चौकाने वाली बात ये है कि कुछ लोग बेवजह दो या चार पहिया वाहन लेकर सड़कों पर घूमने से बाज नहीं आ रहे. अब इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कल्याण प्रादेशिक विभाग) दत्ता कराले ने परिमंडल -3 तथा परिमंडल-4 के पुलिस उपायुक्त व सहायक पुलिस आयुक्त समेत सभी वरिष्ठ पुलिस निरीक्षकों को सख्त कार्यवाही का आदेश दिया है. जिसके बाद दोनों परिमंडलों यानि कल्याण-डोंबिवली से लेकर उल्हासनगर, अंबरनाथ और बदलापुर में पुलिस द्वारा अब तक करीब ३०० वाहन जप्त कर उन वाहनों की चाभियाँ लेकर वाहन मालिकों के खिलाफ अवस्थापना कायदा 2005 व मोटर वेकल एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. साथ ही दर्जनों दो पहिया वाहनों के टायर से हवा निकाली है. जिसके बाद अब अब लोगो में संचारबन्दी (लॉक डाउन) के डर का असर दिखाई देने लगा है. पुलिस नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार परिमंडल -4 के अंतर्गत मंगलवार और बुधवार को २७३ लोगों के खिलाफ आईपीसी 188, 269, 270 आपत्ति अवस्थापना कायदा 2005 महा. पो.कायदा 37 (3) 135 के तहत मामला दर्ज किया जा चुका है. इसके अलावा पुलिस बेवजह सड़कों पर वाहन लेकर घूमने वालो पर नकेल कसने के लिए दो पहिया वाहनों के टायरों की हवा निकालनी शुरू कर दी है. पुलिस की ऐसी सख्ती सराहनीय मानी जा रही है
हिल लाइन पोलिस ने की ३८ वाहन चालकों के खिलाफ करवाई
बुधवार शाम ५ बजे से रात ९ बजे तक हिल लाइन पुलिस ने उल्हासनगर ५ नेताजी चौक पर नाकाबंदी कर ३८ वाहन चालकों के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई की है. इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग किस कदर लॉक डाउन की अवहेलना कर रहे हैं. एक पुलिस अधिकारी का कहना है कि ये कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी.
लॉक डाउन में नशे का कारोबार भी
एक ओर लॉक डाउन के चलते हर तरफ बंदी है. तो दूसरी और नशे के कारोबारी इस मौके का जमकर फायदा उठाने में लगे हैं. सूत्रों की मानें तो नशा माफियों द्वारा पुलिस की नजर बचाकर उल्हासनगर शहर में प्रतिबंधित गुटखा, शराब एवं गांजा सहित अन्य नशे का धंधा जोरों से किया जा रहा है. हालांकि सेन्ट्रल पुलिस ने उल्हासनगर- ३ विट्ठलवाड़ी स्टेशन के पास खन्ना कम्पाउंड के सामने दो युवकों को विभिन्न कम्पनियों की 58 बियर बॉटल जिसकी कीमत ३१,४५८ रुपया है, के साथ गिरफ्तार किया है. घटना बुधवार शाम 4 बजे की है जब एक एक्टिवा  एम.एच.-०५-डी.पी.257) शुभम बाबू मोरे (२६) और मानव विनोद देशमुख नाम के दो युवक एक बोरे में भरकर  बियर की बोतल ले जा रहे थे. बहरहाल लॉक डाउन की आड़ में नशे का कारोबार होना चिंता का विषय है.
....................................................................................
संकट की हर घड़ी में शहवासियों को मिला संत मेहरवान सिंह दरबार का सहारा -तिलोकानी

लोकडाउन प्रभावित हजारो गरीब लोगों तक रोजाना पहुंचाया जा रहा है भंडारा

उल्हासनगर (नि.सं.)। जब-जब शहर पर कोई संकट आया है, तब गरीब और जरूरतमंद लोगों के खाने की सेवा में 17 सेक्शन स्थित धन गुरू नानक दरबार डेरा संत बाबा थाहिरासिंह जी महाराज (संत मेहरवान सिंह दरबार) अग्रीम पंक्ति में नजर आयी है, फिर चाहे वह उल्हासनगर और आसपास के इलाकों में आयी भीषण बाढ़ का कहर हो या फिर खतरनाक इमारतों से निर्वासित हुए लोग और अब कोरोना वायरस का कहर, हर बार संत मेहरवान सिंह दरबार ने बिना किसी जात-पात के भेदभाव के न सिर्फ उल्हासनगर शहरवासियों, बल्कि आसपास रहने वाले लोगों की ओर मदद के हाथ बढ़ाये हैं। दरबार के इन महान सेवा कार्यो की जितनी प्रशंसा की जाये कम है।
यह बात बताते हुए टीम ओमी कालानी (टीओके) के युवा नेता पंकज तिलोकानी ने कहा कि टीओके प्रमुख ओमी कालानी, पूर्व विधायक ज्योति कालानी संत मेहरवान सिंह दरबार के भाई साहब जसकिरत सिंह जी, भाई साहब त्रिलोचन सिंह जी के सेवा कार्यो की हर बार प्रशंसा करते हुए उनका अभिनंदन करते रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के चलते देशभर में लोकडाउन है और इसका सबसे बुरा प्रभाव उन गरीब व दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ा है जो रोज कमाकर रोज अपना व अपने परिवार का पेट पालते थे। ऐसे दिहाड़ी मजदूरों व गरीब लोगों की मदद के लिए एक बार फिर संत मेहरवान सिंह दरबार ने अपने दरवाजे खोल दिये हैं और दरबार की ओर से रोजाना हजारों की संख्या में लोगों के खाने की सेवा की जा रही है. कई लोग दरबार से लंगर-प्रसादी ले जाकर विभिन्न इलाकों में बांट रहे हैं और इस तरह इस दरबार की अनुकंपा से हजारो लोगों के मुख तक प्रसादी स्वरूप भंडारा पहुंच रहा है। श्री तिलोकानी ने भाई साहब जसकिरत सिंह जी, भाई साहब त्रिलोचन सिंह जी समेत सभी  इस सेवा कार्य में लगे सभी गुरू बाबा के भक्तों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उनका अभिनंदन किया है।
« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID