BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने महाराष्ट्र स्वास्थ्य सचिव को लिखा पत्र

 

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने महाराष्ट्र स्वास्थ्य सचिव को लिखा पत्र

मुंबई (कृष्णा लालवनी)। देशभर में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के नए मामलों में इजाफा दर्ज किया जा रहा। ऐसे में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया हैं। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ प्रदीप व्यास को एक पत्र लिखकर महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण पर चिंता व्यक्त करते हुए राज्य में कोरोना संक्रमण को बेकाबू होने से रोकने के लिए प्रभावी उपाय लेने के निर्देश दिए हैं।


अपने पत्र में डॉ भूषण ने लिखा है कि पिछले तीन महीनों में भारत में कोरोना के नए मामलों में निरंतर गिरावट आ रही थी। परंतु पिछले एक हफ्ते से देश में एक बार से कोरोना संक्रमण हल्का सा बढ़ने लगा हैं। २७ मई को समाप्त हुए सप्ताह में जहां कोरोना के १५,७०८ नए मामले दर्ज किये गए थे वहीं ३ जून को समाप्त हुए सप्ताह में कोरोना संक्रमण के नए मामले बढ़कर २१,०५५ हो गए हैं। इस दरम्यान पाजिटिविटी रेट में भी उछाल आया हैं। भारत में भर रहे कोरोना संक्रमण में कुछ चुनिंदा राज्यों का योगदान सबसे ज्यादा रहा हैं। ऐसे में इस महामारी से लड़ने के लिए अब तक किए गए लाभ को खोए बिना सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रियाओं पर जोखिम मूल्यांकन आधारित दृष्टिकोण का पालन करने की आवश्यकता हैं। 


उन्होंने पत्र में आगे लिखा है कि महाराष्ट्र राज्य में हफ्ते भर में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि हुई हैं २७ मई को समाप्त हुए हफ्ते में जहां कोरोना के २४७१ मामले सामने आए थे वहीं ३ जून को समाप्त हुए सप्ताह में कोरोना संक्रमण के ४,८८३ मामले सामने आए हैं जोकि देशभर में दर्ज किए गए नए मामलों का २३.१९ प्रतिशत हैं। राज्य के पोसिटिवीटी रेट में भी इजाफा हुआ है। जिले भर में कोरोना की स्थिति का विश्लेषण करते हुए यह पाया गया कि ६ जिले मुंबई उपनगरीय, मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़ और पालघर जिले में कोरोना के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई हैं। ऐसे में राज्य को कोरोना के मामलों में नियंत्रण बनाए रखने के लिए उचित उपाय करने चाहिए। राज्य द्वारा विभिन्न गतिविधियों में दी गई रियायत पर हस्तक्षेप, पर्याप्त टेस्टिंग, मैनेजमेंट, टीकाकरण, सामुदायिक व्यस्तता पर उचित निर्णय लेने की आवश्यकता है। राज्य को कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए जिससे कि राज्य में कोरोना संक्रमण का फैलाव को रोका जा सके। कोरोना से लड़ाई में केंद्र स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्यों को हर मुमकिन सहयोग दिया जाएगा।

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID