BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में ख़त्म हुआ भक्तों का इंतजार, खुला भगवान का द्वार, कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (7th October 2021)


महाराष्ट्र में ख़त्म हुआ भक्तों का इंतजार, खुला भगवान का द्वार

- मंदिर जाकर मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने किए दर्शन


मुंबई। महाराष्ट्र में भक्तों का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ और गुरुवार से यानि नवरात्रि के पहले दिन राज्य के सभी मंदिरों का द्वार खुल गया. दरअसल पिछले १९ महीनों से कोरोना संक्रमण के चलते महाराष्ट्र में बंद धार्मिक स्थलों के दरवाजे बंद थे जो गुरुवार से भक्तों के लिए सशर्त खुल गए। अपने भगवान के दर्शन को बेकरार भक्त गुरुवार सुबह से ही धार्मिक स्थलों में जाकर दर्शन कर रहे हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार सुबह मुंबई के महालक्ष्मी मंदिर जाकर माता के दर्शन किए और आशीर्वाद लिया. उन्होंने कोरोना काल से राज्य जल्द से जल्द बाहर निकले और राज्य की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटे उसके लिए माता महालक्ष्मी से प्रार्थना की. इसके कुछ ही देर बार मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी पत्नी रश्मि ठाकरे के साथ मुंबा देवी के दर्शन करने के लिए पहुंचे. वहीं उपमुख्यमंत्री पवार भी सिद्धि विनायक मंदिर पहुंचे और वहां पूजा-अर्चना की. आपको बता दें कि कोरोना के मामले कम होने के साथ ही राज्य सरकार ‘ब्रेक दी चेन’ के तहत धीरे-धीरे लोगों की सहूलियतें बढ़ा रही है। इसी के तहत ७ अक्टूबर से राज्य सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों के पट खोलने का निर्णय लिया था, जिसके तहत गुरुवार से मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरद्वारों सहित सभी धार्मिक स्थल सशर्त खुल गए। लेकिन सभी धार्मिक स्थलों के व्यवस्थापकों को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। इसके तहत उन्हें अपनी क्षमता से आधे भक्तों को ही धार्मिक स्थलों में प्रवेश देना है। इसके साथ ही वहां सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजर, मास्क को अनिवार्य है। इसके साथ ही धार्मिक स्थल को समय-समय पर सेनेटाइज करना अनिवार्य होगा। मुंबई महानगरपालिका ने मुंबादेवी, सिद्धिविनायक, महालक्ष्मी, बाबुलनाथ, माहिम दरगाह, हाजी अली जैसे तमाम धार्मिक स्थलों को सचेत किया है कि वे परिसर में आनेवालों के तापमान की जांच सहित कोरोना नियमों का पालन करें। इस संबंध में मुंबई सहित राज्य सरकार ने भी अपनी पूरी तैयारी दर्शाई है। कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले धार्मिक स्थलों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं।
- शिरडी में रोजाना 15 हजार भक्तों की इजाजत
महाराष्ट्र सरकार की अनुमति मिलने के बाद महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित शिरडी के साईं बाबा का मंदिर भी गुरुवार से खुल गया है. प्रतिदिन 15 हजार भक्त साईंबाबा का दर्शन कर सकेंगे. दर्शन के लिए पास ऑनलाइन माध्यम से दिए जाएंगे. 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति यानी सीनियर सिटीजन, दस साल से छोटे बच्चे और गर्भवती महिलाओं को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा. दर्शन के लिए या तो कोरोना वैक्सीनेशन कंप्लीट होना जरूरी है या फिर आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट देखी जाएगी.


 उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ५ मरीज, मिले ८ नए मरीज 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ८  नए मरीज मिले है। जबकि बुधवार को ५, मंगलवार को ११, सोमवार को २, रविवार को ७, शनिवार को ५ और शुक्रवार को १२ मरीज मिले थे. गुरुवार को ८ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ६२४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ९०२ तक पहुंच गई है. अभी ८२ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १९ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों मं  चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.६६ प्रतिशत पर पहुंच गया है. वही कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६४० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिला १ मरीज, कैंप दो से मिला १ मरीज, कैंप तीन से मिला १ मरीज, कैंप चार से मिले ३ मरीज और कैंप पांच से मिले २ मरीज।


केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ५३ मरीज, मिले ६४ नए मरीज 

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को केडीएमसी क्षेत्र में ६४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को ९६, मंगलवार को ९०, सोमवार को ४२, रविवार को ७१, शनिवार को ५८ और शुक्रवार को ६८ नए मामले सामने आये थे. गुरुवार को ६४ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४३ हजार १४५ हो गई है. वहीं कोरोना से मृतकों की संख्या २२५९ हो गई है. वर्तमान में ७४३ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ५३  मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३९ हजार ७४४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १० , कल्याण पश्चिम में २४ , डोंबिवली पूर्व में १५ , डोंबिवली पश्चिम में ११ , मांडा टिटवाला में ०३ और मोहना में १ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले ४ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए २०,११८  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ४ नए मामले सामने आए हैं, जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.०८  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ४ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ७२३  हो गयी है. उपचार के पश्चात २० हजार ११८ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ५४  लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.०८ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५५१ लोगों की मौत हो चुकी है.


बदलापुर में ०७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ०९ मरीज   

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.९२ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि गुरुवार को ०७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ६८४ हो गई है जिसमें अभी १०० लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर ०९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २२ हजार २१३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.९२ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३७१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ४१ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने गुरुवार तक ७६ हजार २९५ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं







« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID