BREAKING NEWS
featured

मुंबई मनपा की 30 लाख बच्चों का टीकाकरण करने की योजना , कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (14th October,2021)



मुंबई मनपा की 30 लाख बच्चों का टीकाकरण करने की योजना

मुंबई। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। अब 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को टीकाकरण की अनुमति दी गई है। देश में बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत बायोटेक को अनुमति दे दी है। इस बात के मद्देनजर मुंबई महानगरपालिका ने भी 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार से विस्तृत दिशा-निर्देश प्राप्त होने के बाद मनपा 2 से 3 दिनों के भीतर बच्चों का टीकाकरण शुरू करने की योजना है। शिशुओं के टीकाकरण के लिए प्रसूति एवं बाल चिकित्सा अस्पताल, मनपा की 350 टीकाकरण केंद्रों का उपयोग किया जाएगा। हालांकि मनपा ने स्पष्ट किया है कि गाइडलाइन को बाद में समझा जाएगा कि छोटे बच्चों के टीकाकरण के लिए अलग तापमान की जरूरत होगी या नहीं। छोटे बच्चों के टीकाकरण के लिए 1500 व्यक्तियों के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। निजी अस्पतालों में डॉक्टरों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। छोटे बच्चों के टीकाकरण के बाद कोई प्रतिक्रिया होने पर पहले से स्थापित बाल चिकित्सा वार्डों का उपयोग किया जा सकता है। मनपा बच्चों के टीकाकरण के लिए जनजागरूकता अभियान चलाएगा। बताया गया है कि जिन बच्चों को अभी तक प्रायोगिक आधार पर टीका लगाया गया है, उनमें कोई गंभीर प्रतिक्रिया नहीं मिली है। 

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले ७ नए मरीज 
- अबतक स्वस्थ हुए २०,९५२, रिकवरी रेट ९६.६० प्रतिशत 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ७ नए मरीज मिले है। जबकि बुधवार को १५, मंगलवार को ७, सोमवार को १४ और रविवार को ८ मरीज मिले थे. गुरुवार को ७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ६८९ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ८ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ९५२ तक पहुंच गई है. अभी ९५ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २५ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.६० प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६४२ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप दो से मिले २ मरीज, कैंप तीन से मिले २ मरीज, कैंप चार से मिले २ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ४६ मरीज, मिले ८४ नए मरीज 
- संक्रमितों की कुल संख्या १,४३,६९३, एक्टिव मरीज ७०४                                        

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को केडीएमसी क्षेत्र में ८४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को ६१, मंगलवार को ५८, सोमवार को ४४ और रविवार को ४५ नए मामले सामने आये थे. गुरुवार को ८४ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४३ हजार ६९३ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२६६ हो गई है. वर्तमान में ७०४ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ४६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ४० हजार २१७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १०, कल्याण पश्चिम में ४९, डोंबिवली पूर्व में १६, डोंबिवली पश्चिम में ४, मांडा टिटवाला में ३ और मोहना में २ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले ७ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए २०,१५० 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ७ नए मामले सामने आए हैं, जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.०१ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ७ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ७६९ हो गया है. उपचार के पश्चात २० हजार १५० मरीज स्वस्थ हुए हंर और अभी ६६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.०१ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५५३ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि गुरुवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख २२ हजार ८३८ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.


बदलापुर में ५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १६ मरीज   

- स्वस्थ हुए २२,२९७, मरीज, एक्टिव मरीज ७७                                                                        

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण कम होने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९८.०३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि गुरुवार को ५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ७४५ हो गई है जिसमें अभी ७७ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर १६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २२ हजार २९७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९८.०३ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३७१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १०५ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने गुरुवार तक ७७ हजार ३०१ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID