BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में डेंगू से अबतक 22 लोगों की मौत, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (24th October 2021)



 महाराष्ट्र में डेंगू से अबतक 22 लोगों की मौत, चिकनगुनिया के भी मरीज बढे

मुंबई। एक ओर जहां कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कुछ हद तक कम हुई है, वहीं डेंगू और चिकनगुनिया ने महाराष्ट्र पर अपना कहर बरपा रखा है. डेंगू से अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा 10 मौतें नागपुर में हुई हैं, इसके बाद चंद्रपुर, वर्धा और कोल्हापुर जिले हैं। दरअसल राज्य में कम बारिश होने के कारण अगस्त से डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप बढ़ रहा है। कोरोना के ज्यादा मामले होने के कारण पिछले साल डेंगू के मामले अपेक्षाकृत कम थे। लेकिन इस साल कोरोना की दूसरी लहर के कम होते ही डेंगू और चिकनगुनिया फिर से उभर आया है। अगस्त तक, लगभग 3,000 डेंगू रोगियों को अस्पतालों में भर्ती करवाया गया था जिनमें 11 लोगों की मृत्यु हो गई थी। हालांकि, सितंबर में 3401 नए मामलों का पता चलने के साथ डेंगू का प्रसार काफी बढ़ गया है। जबकि अक्टूबर में मरीजों की संख्या में कमी आई है, लेकिन बीमारी के मामलों में ज्यादा कमी नहीं आई है। अक्टूबर के 20 दिनों में डेंगू के 1251 नए मामले सामने आए हैं। 20 अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार राज्य में डेंगू के 9,541 मरीज पाए गए हैं, जो 2019 की तुलना में चार गुना हो गए हैं। 2018 में जब डेंगू ने दस्तक दी थी तो साल भर के दौरान 11 हजार 38 मरीज मिले थे। 2019 और 2020 की तुलना में मौतों की संख्या भी बढ़ी है और अब तक 22 लोगों की डेंगू से संक्रमित होने से मौत हो चुकी हैं। सबसे ज्यादा मौत विदर्भ में हुई, जिसमें नागपुर ग्रामीण और नागपुर महानगपालिका क्षेत्र में पांच-पांच, चंद्रपुर में चार और वर्धा में तीन है। जबकि कोल्हापुर में तीन और ठाणे, भंडारा और नगर में एक-एक की मौत हुई है।

- चिकनगुनिया के भी मरीज बढे 

चूंकि डेंगू और चिकनगुनिया मच्छरों की एक ही प्रजाति से फैलते हैं, इसलिए चिकनगुनिया के फैलने के साथ ही डेंगू का प्रसार भी बढ़ता है। पिछले साल चिकनगुनिया के 782 मामले सामने आए थे। डेंगू के उच्च प्रसार के कारण, चिकनगुनिया के रोगियों की संख्या इस वर्ष 1947 तक दोगुनी से अधिक हो गई है। 2018 में जब डेंगू का प्रकोप हुआ था तब चिकनगुनिया के मामलों की संख्या में वृद्धि की तुलना में इस साल अक्टूबर में चिकनगुनिया के रोगियों की संख्या में लगभग 900 की वृद्धि हुई। सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में डेंगू के मरीजों की संख्या में कमी आई है। पिछले महीने की तुलना में जालना और गोंदिया क्षेत्रों में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। सितंबर में चिकनगुनिया के 478 मामले और अक्टूबर में 168 मामले सामने आए।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ११ मरीज, मिले ३ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २१,०३१, रिकवरी रेट ९६.७० प्रतिशत 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ३ नए मरीज मिले है। जबकि शनिवार को ५, शुक्रवार को ५, गुरुवार को ८ और बुधवार को ८ मरीज मिले थे. रविवार को ३ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ७४८ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ११ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २१ हजार ०३१ तक पहुंच गई है. अभी ७५ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १७ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७० प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६४२ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप चार से मिले १ और कैंप चार से मिले २ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ७९ मरीज, मिले ३६ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४४,२९६, एक्टिव मरीज ४५५  

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में ३६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को ४३, शुक्रवार को ४८, गुरुवार को २३ और बुधवार को ५५ नए मामले सामने आये थे. रविवार को ३६ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४४ हजार २९६ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२७६ हो गई है. वर्तमान में ४५५ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ७९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ४० हजार ८५१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं.  

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ४, कल्याण पश्चिम में १५, डोंबिवली पूर्व में ९, डोंबिवली पश्चिम में ५, मांडा टिटवाला में २ और मोहना में १ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ४७ मरीज, डिस्चार्ज हुए ९५ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बरकरार है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ४७ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ४० हजार ६३१ हो गई है और मृतकों की संख्या २०९६ हो गई है. जबकि रविवार तक ४८२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ९५ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३८ हजार ०५३ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.१७ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक २० लाख ४७ हजार ४०० लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले २ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए २०,२११  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के २ नए मामले सामने आए हैं, जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.०५  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के २ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ८२५ हो गया है. उपचार के पश्चात २० हजार २११ मरीज स्वस्थ हुए हंर और अभी ६१ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.०५ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५५३ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख २४ हजार ४१२ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १२ मरीज   

- स्वस्थ हुए २२,३८५, मरीज, एक्टिव मरीज ४९          

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण कम होने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९८.१५  प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रविवार को १० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ८०५ हो गई है जिसमें अभी ४९ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर १२ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २२ हजार ३८५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९८.१५ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३७१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ७३ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने रविवार तक ७८ हजार ८५९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID