BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में डेल्टा वेरिएन्ट से मिलता जुलता एवाय.4 स्ट्रेन बढ़ा, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (21st September 2021)

 

महाराष्ट्र में डेल्टा वेरिएन्ट से मिलता जुलता एवाय.4 स्ट्रेन बढ़ा

मुंबई। कोरोना के डेल्टा वेरिएन्ट को वेरिएन्ट ऑफ कंसर्न के तौर पर परिभाषित किया गया है. दुनिया के कई दूसरे देशों समेत भारत में डेल्टा प्रमुख वेरिएन्ट ऑफ कंसर्न है. मार्च 2020 में पहला मामला सामने आने के बाद इस वेरिएन्ट में कई बदलाव भी देखे गए हैं. वैज्ञानिकों ने कहा है कि भारत में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएन्ट से मिलता-जुलता एवाय.4 स्ट्रेन के मामले बढ़ रहे हैं, विशेषकर महाराष्ट्र में. हालांकि, अभी ये पता नहीं चल पाया है कि क्या एवाय.4 स्ट्रेन चिंता की बात है. अप्रैल में महाराष्ट्र से लिए गए सैंपल में एक फीसद एवाय.4 स्ट्रेन पाया गया. सैंपल की जांच भारतीय कोविड-19 जिनोम सर्विलांस के तौर पर की गई थी. उसका अनुपात जुलाई में बढ़कर 2 फीसद और अगस्त में 44 फीसद हो गया. अगस्त से विश्लेषण के लिए लिए 308 सैंपल में से 111 (36 फीसद) में डेल्टा बी .1.617.2 का खुलासा हुआ और उनमें से 137 सैंपल (44 फीसद) में एवाय.4 स्ट्रेन था. पिछले सप्ताह ताजा जिनोम सिक्वेंसिंग की प्रक्रिया लैब में पूरी हुई. उसमें भी एवाय.4 समेत  ‘डेल्टा डेरिवेटिव’ पाया गया. सूत्र की मानें तो पहले डेल्टा प्लस के नाम से पहचाने जाने वाले 'डेल्टा और उसके डेरिवेटिव' को अभी तक अलग नहीं माना जाता है. बहरहाल मुंबई महानगरपालिका की टीम मरीजों की मेडिकल रिपोर्ट को समझने के लिए डेल्टा रिपोर्ट को मिलाने की प्रक्रिया में है. उससे पता चलेगा कि 'क्या और कैसे वेरिएन्ट्स ने कोविड-19 के लक्षणों और गंभीरता को बदल दिया है.'

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले ८ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,७८३, रिकवरी रेट ९६.६१ प्रतिशत 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के ८ नए मरीज मिले है। जबकि सोमवार को ५, रविवार को १०, शनिवार को ४, शुक्रवार को ८, गुरुवार को ८ और बुधवार को १३ मरीज मिले थे. मंगलवार को ८ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ५१३ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ७८३ तक पहुंच गई है. अभी ९६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २५ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.६१ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६३४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २ मरीज, कैंप तीन से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले ३ मरीज और कैंप पांच से मिले २ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ५८ मरीज, मिले ६५ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४२,०७२, एक्टिव मरीज ६१५                                

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को केडीएमसी क्षेत्र में ६५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को ५४, रविवार को ५१, शनिवार को ४२, शुक्रवार को ५३, गुरुवार को ६१ और बुधवार को ५७ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को ६५ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४२ हजार ०७२ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२४३ हो गई है. वर्तमान में ६१५ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ५८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३८ हजार ८१० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १३, कल्याण पश्चिम में २२, डोंबिवली पूर्व में १३, डोंबिवली पश्चिम में १३ और मांडा टिटवाला में ४ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले १ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए २०,०३४

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है. जिस प्रकार से एक बार फिर २४ घंटे के अंदर १ मामले सामने आये हैं उससे ऐसा लग रहा है कि किसी भी वक्त अंबरनाथ शहर कोरोना मुक्त शहर हो जायेगा. उधर जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.८६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के १ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ६४३ हो गया है. उपचार के पश्चात २० हजार ०३४ मरीज स्वस्थ हुए हंव और अभी ५९ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.८६ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५५० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि मंगलवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १७ हजार २९४ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १६ मरीज   

- स्वस्थ हुए २२,०२७ मरीज, एक्टिव मरीज ८६                                                            

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.९७ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि मंगलवार को ७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ४८३ हो गई है जिसमें अभी ८६ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर १६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २२ हजार ०२७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.९७ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३७० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १९८ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने मंगलवार तक ७३ हजार ५२९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID