BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा- राजेश टोपे, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (16th September 2021)

महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा- राजेश टोपे 

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना का खतरा टला नहीं है। तीसरी लहर आने की आशंका है। तीसरी लहर का खतरा अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में है। कोविड नियमों का पालन करना होगा। राज्य के स्वास्थ मंत्री राजेश टोपे ने कहा, "हम केंद्र के निर्देशों के माध्यम से सभी नियमों का पालन करते हैं, लेकिन यह हमें तय करना है कि इसमें कितना समय लगेगा।" उन्होंने आगे कहा कि कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि राज्य में कोविड की तीसरी लहर आई है, टेस्टिंग बहुत बड़े पैमाने पर चल रही है. सकारात्मकता दर कम है। दुनिया पर नजर डालें तो तीसरी लहर है, लेकिन यह तीसरी लहर हल्की है। राजेश टोपे ने कहा कि अभी गणपति उत्सव है फिर दशहरा दिवाली है। त्योहार चल रहे हैं। लोग कहते हैं ढिलाई कम करो, कम किया है। लेकिन टेस्टिंग कम नहीं हुई है। टीकाकरण ही एकमात्र विकल्प है। आपको 7 करोड़ डोज दी गई हैं। टोपे ने कहा कि 55 फीसदी पहली खुराक है, 25 फीसदी दूसरी खुराक है। टीकाकरण की गति बढ़ा दी जाए तो बेहतर होगा। इम्युनिटी बढ़ाने की भी जरूरत है। टीकाकरण अब समाधान है। उन्होंने कहा कि अगर टीका लगाया गया तो संक्रमण का खतरा कम होगा। हम केंद्र के निर्देश के माध्यम से सभी नियमों का पालन कर रहे हैं. इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने गैर-जिम्मेदार नागरिकों को स्पष्ट चेतावनी दी है कि यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो यह आपको तय करना है कि इसमें कितना समय लगेगा। मास्क का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा बना हुआ है, इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १० मरीज, मिले १३ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,७३८, रिकवरी रेट ९६.५५ प्रतिशत 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ८ नए मरीज मिले है। जबकि बुधवार को १३, मंगलवार को ४, सोमवार को ८ और रविवार को १० मरीज मिले थे. गुरुवार को ८ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ४७८ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १० मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ७३८ तक पहुंच गई है. अभी १०७ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५५ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६३३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ३ मरीज, कैंप तीन से मिले ३ मरीज, कैंप चार से मिले १ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ३३ मरीज, मिले ६१ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४१,८०३, एक्टिव मरीज ६८९                           

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप फिर बढ़ने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को केडीएमसी क्षेत्र में ६१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को ५७, मंगलवार को ६१, सोमवार को ६८ और रविवार को ५४ नए मामले सामने आये थे. गुरुवार को ६१ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४१ हजार ८०३ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२३७ हो गई है. वर्तमान में ६८९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में ३३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३८ हजार ४७७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ९, कल्याण पश्चिम में २०, डोंबिवली पूर्व में १७, डोंबिवली पश्चिम में ११, मोहना में २ और मांडा टिटवाला में २ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ६० मरीज, डिस्चार्ज हुए ५२ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ६० नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३८ हजार २०९ हो गई है और मृतकों की संख्या २०८७ हो गई है. जबकि गुरुवार तक ६२३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ५२ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३५ हजार ४९९ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.०४ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १९ लाख ५२ हजार ५८४ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ५ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,९८८       

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतार-चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.९०  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ५ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ६२६ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ९८८ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ८८ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.९० प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५५० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि गुरुवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १६ हजार ४३८ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ७ मरीज   

- स्वस्थ हुए २१,९०८ मरीज, एक्टिव मरीज १४८                                                        

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.६९ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि गुरुवार को ८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ४३२ हो गई है जिसमें अभी १४८ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर ७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ९१५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.६९ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३६९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १०२ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने गुरुवार तक ७२ हजार ९५५ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID