BREAKING NEWS
featured

एक नवंबर से शुरू होगा महाराष्ट्र के कॉलेज में एकेडमिक ईयर, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर की मंगलवार की कोरोना अपडेट (14th September 2021)

 एक नवंबर से शुरू होगा महाराष्ट्र के कॉलेज में एकेडमिक ईयर, नहीं होंगी ऑफ लाइन क्लासेज

मुंबई। आगामी एक नवंबर से महाराष्ट्र के कॉलेज में एकेडमिक ईयर  शुरू होगा. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई हैं. वहीं राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि ऑफ़लाइन क्लासेज अभी शुरू नहीं होंगी. मंत्री सामंत के बयान से पता चलता है कि महाराष्ट्र के कॉलेज में नया एकेडमिक ईयर तो शुरू होगा लेकिन कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी.

 - जिला अधिकारियों की सलाह पर ओपन की जाएंगी फिजिकल क्लासेज

महाराष्ट्र के कॉलेज एक निश्चित समय में स्थिति के आधार पर ऑफ़लाइन टीचिंग के लिए फिर से खुलेंगे. उदय सामंत ने कहा है कि फीजिकल क्लासेज पर फैसला जिला कलेक्टरों से भी सलाह मशविरा करने के बाद ही लिया जाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये लोग संबंधित डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटियों के हेड होते हैं और इस तरह का कोई भी कदम उठाने से पहले इन कमेटियों से कंसल्ट करना बहुत जरूरी होता है.

- कॉलेजों को खोलने को लेकर जल्दबाजी में नहीं होगा फैसला

राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने यह भी कहा कि सरकार महाराष्ट्र के कॉलेजों को फिर से खोलने का जल्दबाजी में निर्णय नहीं ले रही है क्योंकि कोविड-19 वैक्सीन के कई एलिजिबल लाभार्थियों को अभी तक अपनी पहली डोज नहीं मिली है. यह फैक्ट कुछ लोगों को आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि केवल 18 प्रतिशत ने ही दूसरी खुराक ली है.

- प्रैक्टिकल ट्रेनिंग न लेने वाले छात्रों नौकरी में नहीं होगी दिक्कत

महामारी के कारण महाराष्ट्र में कॉलेज के छात्रों ने न तो प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ली है और न ही प्रैक्टिकल सेशन के लिए कैंपस में गए हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, उदय सामंत ने यहां तक कहा कि अगर यह पाया जाता है कि कंपनियां इस तरह के आधार पर छात्रों को नौकरी देने से इनकार कर रही हैं, तो उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १२ मरीज, मिले ४ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,७२३, रिकवरी रेट ९६.५८ प्रतिशत 

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के ४ नए मरीज मिले है। जबकि सोमवार को ८, रविवार को १०, शनिवार को ७, शुक्रवार को १४, गुरुवार को ४ और बुधवार को ९ मरीज मिले थे. मंगलवार को ४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ४५७ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १२ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ७२३ तक पहुंच गई है. अभी १०३ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १९ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५८ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६३१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ३ मरीज, और कैंप चार से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १०७ मरीज, मिले ६१ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४१,६८५, एक्टिव मरीज ६६२                          

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप फिर बढ़ने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को केडीएमसी क्षेत्र में ६१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को ६८, रविवार को ५४, शनिवार को ५४, शुक्रवार को ७६, गुरुवार को ६७ और बुधवार को ५७ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को ६१ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४१ हजार ६८५ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे के अंदर १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२३६ हो गई है. वर्तमान में ६६२ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में १०७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३८ हजार ३८९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ११, कल्याण पश्चिम में १३, डोंबिवली पूर्व में १९, डोंबिवली पश्चिम में १६, मोहना में १ और मांडा टिटवाला में १ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले १० नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,९७९      

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतार-चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.९१  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के १० पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ६१४ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ९७९ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ८५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.९१ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५५० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि मंगलवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १६ हजार १६९ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव    

- स्वस्थ हुए २१,८९७ मरीज, एक्टिव मरीज १४१                                                      

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.७६ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि मंगलवार को १० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ४०७ हो गई है जिसमें अभी १४१ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ८९७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.७६ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३६९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ५४ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने मंगलवार तक ७२ हजार ७५० लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID