BREAKING NEWS
featured

वैक्सीन की दोनों डोज लेने के नियम से मुंबई में फिर बंद हुए मॉल और शॉपिंग सेंटर्स, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (18th August 2021)

 


वैक्सीन की दोनों डोज लेने के नियम से मुंबई में फिर बंद हुए मॉल और शॉपिंग सेंटर्स

मुंबई। वैक्सीन की दोनों डोज लेने के नियम से मुंबई में मॉल और शॉपिंग सेंटर्स फिर बंद होने लगे हैं. दरअसल महाराष्ट्र में 15 अगस्त से सारे मॉल्स  और शॉपिंग सेंटर्स को रात दस बजे तक खोलने की इजाजत तो दे दी गई लेकिन अनलॉक शुरू होने के दो दिनों बाद ही मुंबई में मॉल और शॉपिंग सेंटर्स बंद होने शुरू हो गए हैं. ज्यादातर बड़े मॉल और शॉपिंग सेंटर्स दो दिनों तक किसी तरह खुले लेकिन फिर मंगलवार को शटरें गिरा दी गईं. वजह है राज्य सरकार की यह शर्त कि सारे स्टाफ का पूर्ण टीकाकरण होना चाहिए. यानि सारे कर्मचारियों के लिए यह जरूरी है कि वे वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हों. इस सन्दर्भ में  कई मॉल्स के मालिकों और मैनेजरों का कहना है कि मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने उन्हें एक मौखिक आश्वासन दिया था जो पूरा नहीं हुआ. मनपा आयुक्त ने कहा था कि ऐसे स्टाफ को लेकर भी काम करने दिया जाएगा जिन्होंने कम से कम वैक्सीन की एक डोज ली हुई है. लेकिन राज्य सरकार का जो 16 अगस्त को नोटिफिकेशन आया, उसकी शर्तें बहुत कड़ी रखी गईं. नोटिफिकेशन में यह साफ किया गया है कि सारे स्टाफ का ना सिर्फ पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होना जरूरी है बल्कि दूसरी डोज लिए हुए 14 दिन बीत चुके हों, यह भी सुनिश्चित होना जरूरी है. ऐसे में मॉल्स ओनर्स और मैनेजरों ने फिलहाल मॉल्स बंद ही रखने का फ़ैसला किया है. एक बयान जारी करते हुए शॉपिंग सेंटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से कहा गया है कि नियमों की जो शर्तें लादी गई हैं, उन्हें पालन करते हुए मॉल खोलना संभव नहीं है. उनका कहना है कि सारे स्टाफ को पूरी तरफ से वैक्सीनेटेड होने में कम से कम एक महीना और लगेगा. वो भी तब जब वैक्सीन आसानी से उपलब्ध हो. वरना जब तक सभी स्टाफ सेकंड डोज नहीं ले लेते और उसके बाद 14 दिन का समय नहीं गुजार लेते, तब तक मजबूरन मॉल्स बंद रखने पड़ेंगे. मॉल मालिकों और मैनेजरों का कहना है कि उनके ज्यादातर स्टाफ 45 साल से कम उम्र के हैं. 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन मई महीने से शुरू हुआ है. इसके बाद यह मुहिम वैक्सीन की कमी की वजह से रोकी भी गई. इसके बाद केंद्र सरकार ने दो डोज के बीच के गैप को भी बढ़ा कर 30 से 45 दिन कर दिया. इस वजह से ज्यादातर स्टाफ सिर्फ एक ही डोज ले पाए हैं. इस तरह सारे स्टाफ का सितंबर के आखिर तक ही डबल डोज कंप्लीट हो पाएगा. इनका यह भी तर्क है कि अगर बाहर जाने वाले विद्यार्थियों के लिए दोनों डोज में अंतर को कम करने की इजाजत दी जा सकती है तो रोजी-रोटी कमाने वालों के लिए दो डोज के बीच के अंदर को क्यों नहीं कम किया जा सकता. फिलहाल मॉल मालिकों और मैनेजरों की मांग है कि प्रशासन सिंगल डोज वाले स्टाफ के साथ भी मॉल खोलने की इजाजत दे.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले ७ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,५३८, रिकवरी रेट ९६.७४ प्रतिशत

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के ७ नए मरीज मिले है। जबकि मंगलवार को २, सोमवार को ४, रविवार को ७, शनिवार को ४, शुक्रवार को १४, गुरुवार को ६ और बुधवार को ८ मरीज मिले थे. बुधवार को ७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार २३० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ५३८ तक पहुंच गई है. अभी ८५ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ६०७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप तीन से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले ५ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ६२ मरीज, मिले ४५ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,४०,१४६, एक्टिव मरीज ४५५                  

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को केडीएमसी क्षेत्र में ४५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि मंगलवार को ३२, सोमवार को २४ और रविवार को ४४ नए मामले सामने आये थे. बुधवार को ४५ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ४० हजार १४६ हो गई है. वहीं बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २२१२ हो गई है. वर्तमान में ४५५ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ६२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३७ हजार ०२६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ४, कल्याण पश्चिम में १५, डोंबिवली पूर्व में १६, डोंबिवली पश्चिम में ७ और मांडा टिटवाला में ३ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ५१ मरीज, डिस्चार्ज हुए ५३ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ५१ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३६ हजार ६५८ हो गई है और मृतकों की संख्या २०७४ हो गई है. जबकि बुधवार तक ४८९ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ५३ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३४ हजार ०९५ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.१२ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १८ लाख ७५ हजार ८९३ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १० नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,७४२ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार उतर चढाव देखा जा रहा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७७  प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के १० पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ४०० हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ७४२ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ११७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७७ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४१ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि बुधवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ११ हजार २०१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १० मरीज    

- स्वस्थ हुए २१,५३८, मरीज, एक्टिव मरीज १३६                                               

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.७३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बुधवार को ८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २२ हजार ०४८ हो गई है जिसमें अभी १३६ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ५४८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.७३ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३६४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ४२ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने बुधवार तक ६८ हजार ५८६ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID