BREAKING NEWS
featured

मुंबई में फर्जी वैक्सीन लगवाने वालों का रद्द होगा सर्टिफिकेट, मनपा लगवाएगी दोबारा टीका, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (8th July 2021)

मुंबई में फर्जी वैक्सीन लगवाने वालों का रद्द होगा सर्टिफिकेट, मनपा  लगवाएगी दोबारा टीका

मुंबई। विगत दिनों मुंबई और ठाणे में फर्जी वैक्सीन का मामला सामने आया था. अब महाराष्ट्र सरकार ने फर्जी वैक्सीन लगवाने वालों का सर्टिफिकेट रद्द करने का फैसला लिया है और स्थानीय निकाय ऐसे लोगों को दोबारा वैक्सीन लगाएगी. इसके लिए महाराष्ट्र सरकार का स्वास्थ्य विभाग केंद्र को पत्र लिखकर मांग करेगा कि मुंबई और ठाणे में फर्जी वैक्सीननेशन करवाए लोगों का कोविन सर्टिफिकेट रद्द हो. जिन लोगों को फर्जी वैक्सीन लगा, उन्हें वापस मनपा कोरोना टीका लगवाएगी. जैसे ही पीड़ितों का डेटा डिलीट होगा उसके बाद राज्य सरकार सभी का वैक्सीनेशन करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी. आपको बता दें कि अप्रैल और मई महीने में मुंबई और ठाणे में कुल 20 से अधिक जगहों पर फर्जी टीकाकरण केंद्रों का आयोजन हुआ था. इसमें करीब 3000 लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की आशंका है. इस मामले में 11 एफआईआर दर्ज हुए है. 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अभी भी कुछ पुलिस स्टेशन में नई शिकायते सामने आई है. मुंबई में फर्जी टीकाकरण के कई मामले सामने बाद  मनपा ने फर्जी टीकाकरण पर रोक लगाने के लिए कुछ खास नियमों को तैयार किया है. टीकाकरण अभियान प्राइवेट कोविड टीकाकरण केंद्र के माध्यम से ही चलाया जाएगा. निजी कोविड टीकाकरण केंद्र को कोविन पोर्टल पर रेजिस्टर करना अनिवार्य होगा. समिति को सचिव को नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा. निजी कोविड टीकाकरण केंद्र की वैक्सीन की कीमत, तारीख, जानकारी की जानकारी देना अनिवार्य होगा. टीकाकरण के समय स्वास्थ्य अधिकारी औचक निरीक्षण करें. यदि टीकाकरण के दौरान कुछ भी गलत होता है, तो स्वास्थ्य अधिकारी को इसकी सूचना तुरंत पुलिस को देनी चाहिए. नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि टीकाकरण के बाद प्रमाण पत्र का लिंक सभी को उपलब्ध हो. टीकाकरण से 3 दिन पहले मुंबई महानगरपालिका के संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी और पुलिस स्टेशन को सूचित करना आवश्यक है यदि टीकाकरण के दौरान कोई समस्या पाई जाती है तो मुंबई मनपा के वॉर रूम को भी सूचित किया जाना चाहिए.

 उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ६ मरीज, मिले १२ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२३२, रिकवरी रेट ९७.०२ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के १२ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के १२ नए मरीज मिले है। जबकि बुधवार को ११, मंगलवार को १०, सोमवार को ६ और रविवार को ११ मरीज मिले थे. गुरुवार को १२ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ८५४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २३२ तक पहुंच गई है. अभी १०१ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ८ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.०२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५२१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप तीन से मिले २ मरीज और कैंप चार से मिले १० मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ७० मरीज, मिले १३५ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३७,२१२, एक्टिव मरीज ११८५       

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को केडीएमसी क्षेत्र में १३५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को १९९, मंगलवार को ८८, सोमवार को ११६ और रविवार को ७४ नए मामले सामने आये थे. गुरुवार को १३५ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३७ हजार २१२ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१६२ हो गई है. वर्तमान में १ हजार १८५ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ७० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३३ हजार ४५६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ३१, कल्याण पश्चिम में २३, डोंबिवली पूर्व में ५५, डोंबिवली पश्चिम में १९, मांडा टिटवाला में ६ और मोहना में १ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १२० मरीज, डिस्चार्ज हुए ८५ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १२० नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३४ हजार १३९ हो गई है और बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०३० हो गई है. जबकि गुरुवार तक १००५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ९४ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३१ हजार १०४ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७४ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ६४ हजार ५७७ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ३० नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,१९६  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखि जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.६५ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ३० पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ८६१ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार १९६ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १४८ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.६५ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि गुरुवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख २ हजार ९८९ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ३४ मरीज    

- स्वस्थ हुए २०,७११, मरीज, एक्टिव मरीज २१६                              

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.३५ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि गुरुवार को २४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार २७४ हो गई है जिसमें अभी २१६ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ३४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ७११ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.३५ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ६५ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने गुरुवार तक ५८ हजार १८० लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID