BREAKING NEWS
featured

मुंबई में कम हो रहे कोरोना के मामले, अस्पतालों में 85 प्रतिशत बेड खाली, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (10th July 2021)

 

मुंबई में कम हो रहे कोरोना के मामले, अस्पतालों में 85 प्रतिशत बेड खाली

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगाए गए सख्त लॉकडाउन का असर अब जमीनी स्तर पर दिखने लगा है. कोरोना के घटते मामलों के साथ ही राज्य के कोविड अस्पतालों के बेड भी खाली हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक कोविड-19 रोगियों को समर्पित अस्पताल के लगभग 85 प्रतिशत बेड मुंबई में खाली पड़े हैं. इन खाली अस्पतालों में डॉक्टर्स एक बार फिर रेगुलर हेल्थ चेकअप के लिए शुरू करने की योजना बना रहे हैं. दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य में कई सर्जरी लंबित हैं. इन अस्पतालों के बेड का इस्तेमाल अब डॉक्टर सर्जरी के लिए करना चाहते हैं. बताया गया है कि मुंबई में 23,270 कोविड-19 बेड में से करीब 19,411 शुक्रवार को खाली थे. उनमें से 18,300 से अधिक जंबो, निजी और सार्वजनिक अस्पतालों में थे, जबकि बाकी कोविड-19 देखभाल केंद्रों में गैर-गंभीर मामलों के लिए थे. करीब 85 फीसदी आइसोलेशन बेड और 55 फीसदी आईसीयू बेड पर कोई भी मरीज नहीं था. रिपोर्ट में कहा गया है कि वेंटिलेटर सपोर्ट वाले लगभग 47 प्रतिशत बेड भी आरक्षित नहीं थे. 9 जुलाई को परेल स्थित केईएम अस्पताल में एक भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई. अस्पताल के डीन डॉ. हेमंत देशमुख ने कहा कि कोरोना मामलों में गिरावट के कारण अस्पताल में 60 प्रतिशत नियमित स्वास्थ्य कार्य फिर से शुरू हो गया है. वर्तमान में हमारे पास 500 गैर-कोविड रोगी हैं. उन्होंने कहा, उस अस्पताल के वार्ड नंबर 6 को 35 बेड के साथ जोड़ते हुए, शुक्रवार को केवल 16 मरीज थे और संख्या बढ़ने पर अधिक कोविड-19 बेड जोड़े जा सकते हैं. आपको बता दें कि अप्रैल में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान, महाराष्ट्र कोविड-19 टास्क फोर्स ने सभी अस्पतालों को निर्देश दिया था कि वे कोविड-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए नियमित सर्जरी को स्थगित कर दें क्योंकि राज्य में प्रतिदिन औसतन 9,000 कोरोना वायरस मामले सामने आ रहे थे.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले ४ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२४२, रिकवरी रेट ९७ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में शनिवार को जो कोरोना संक्रमण के आंकड़े आये हैं उससे यही कहा जा सकता है कि उल्हासनगर अब कोरोना मुक्त शहर की ओर बढ़ रहा है. हालांकि अभी ये कहना जल्दबाजी ही होगा क्योंकि अक्सर यहां आंकड़ों में उतार चढ़ाव देखा जाता है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ४ नए मरीज मिले है। जबकि शुक्रवार को १०, गुरुवार को १२, बुधवार को ११, मंगलवार को १० और सोमवार को ६ मरीज मिले थे. शनिवार को ४ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ८६८ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २४२ तक पहुंच गई है. अभी १०३ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५२३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप चार से मिले ३ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १२८ मरीज, मिले ११४ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३७,४२९, एक्टिव मरीज ११९२         

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को केडीएमसी क्षेत्र में ११४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को १०३, गुरुवार को १३५, बुधवार को १९९, मंगलवार को ८८, सोमवार को ११६ और रविवार को ७४ नए मामले सामने आये थे. शनिवार को ११४ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३७ हजार ४२९ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१६६ हो गई है. वर्तमान में १ हजार १९२ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १२८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३३ हजार ६५४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १४, कल्याण पश्चिम में २६, डोंबिवली पूर्व में ५३, डोंबिवली पश्चिम में १८ और मांडा टिटवाला में ३ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ९६ मरीज, डिस्चार्ज हुए १०६ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ९६ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३४ हजार ३३५ हो गई है और बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०३६ हो गई है. जबकि शनिवार तक १०११ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १०६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३१ हजार २८८ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७३ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ७१ हजार ३७१ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १४ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,२०६   

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५४ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार  कोरोना संक्रमण के १४ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ८९३ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार २०६ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १६९ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५४ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१८ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शनिवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ३ हजार ५५२ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए २२ मरीज  

- स्वस्थ हुए २०,७६०, मरीज, एक्टिव मरीज २०१                               

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.४१ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शनिवार को १६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ३१० हो गई है जिसमें अभी २०१ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में २२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ७६० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.४१ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से अबतक १०४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ६५ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शनिवार तक ५८ हजार ७७९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID