BREAKING NEWS
featured

50 प्रतिशत ही हुआ वैक्सीनेशन, 6 महीने बीतने के बाद भी वैक्सीन के लिए भटक रहे लोग, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे तथा अंबरनाथ शहर (9th July 2021)


50 प्रतिशत ही हुआ वैक्सीनेशन, 6 महीने बीतने के बाद भी वैक्सीन के लिए भटक रहे लोग

मुंबई। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में लोग अभी भी वैक्सीन के लिए दर दर भटक रहे हैं. छह महीने बीत जाने के बावजूद अभी तक मुंबई के 50 प्रतिशत लोगों को ही टिका लग पाया है। मुंबई में 18 साल से अधिक उम्र के करीब 96 लाख लोग हैं. जिसमें से अब तक 46 लाख लोगों को ही टीका लग पाया है।

मालूम हो कि कोरोना महामारी से बचने का एक मात्र कारगर उपाय कोरोना वैक्सीन ही है. शुरुआत में लोग कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने से घबरा रहे थे । दूसरी लहर के बाद अब सभी कोरोना की वैक्सीन पाने के लिए पहले इंतजार कर रहे हैं. लोगों को अब ऐसा लग रहा है  की उन्हें कब वैक्सीन मिल जाए। वैक्सीन  पाने के लिए लोग अब तड़के सुबह 5 बजे से कतार में लग कर अपने नंम्बर का इंतजार कर रहे हैं. मुंबई की कुल 1 करोड़ 30 लाख के करीब की जनसंख्या में 18 साल से अधिक उम्र के 96 लाख से अधिक की जनसंख्या है। मुंबई में अब तक 46 लाख 54 हजार 473 लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला टिका लग चुका है जबकि 12 लाख 29 हजार 546 लोगों को ही दूसरा डोज लग पाया है। कोरोना वैक्सीन का  दोनों डोज लग जाने के बाद ही 95 प्रतिशत लोग सुरक्षित माने जा सकते हैं. इसलिए  केंद्र सरकार कुल जनसंख्या का 75 से 80 प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेसन कराने पर जोर दे रही है। दूसरी लहर में जिस कदर लोगों में कोरोना महामारी फैली और रोजाना कोरोना अपना रंग बदलकर लोगों को परेशान कर रहा है उससे बचने के लिए अब सभी लोग कोरोना का टीका लगवाना जरूरी मान रहे हैं. मनपा प्रशासन का कहना है कि वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने से टीकाकरण में देरी हो रही है उन्हें वैक्सीन की अधिक मात्रा मिले तो अगले दो महीने में सभी का टिकाकरण कर देंगे।

 उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ३ मरीज, मिले १० नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२३५, रिकवरी रेट ९६.९९ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के १० नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १० नए मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को १२, बुधवार को ११, मंगलवार को १०, सोमवार को ६ और रविवार को ११ मरीज मिले थे. शुक्रवार को १० नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ८६४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ३ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २३५ तक पहुंच गई है. अभी १०६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ९ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.९९ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५२३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज, कैंप दो से मिले १ मरीज, कैंप तीन से मिले २ मरीज, कैंप चार से मिले ४ मरीज और कैंप पांच से मिले २ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ७८ मरीज, मिले १०३ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३७,३१५, एक्टिव मरीज १२०८        

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में १०३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को १३५, बुधवार को १९९, मंगलवार को ८८, सोमवार को ११६ और रविवार को ७४ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को १०३ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३७ हजार ३१५ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१६४ हो गई है. वर्तमान में १ हजार २०८ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ७८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३३ हजार ५२६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १५, कल्याण पश्चिम में २४, डोंबिवली पूर्व में ४६, डोंबिवली पश्चिम में १२, मांडा टिटवाला में ५ और पिसवली में १ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १०० मरीज, डिस्चार्ज हुए ७८ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १०० नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३४ हजार २३९ हो गई है और बीते २४ घंटे में ४ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०३४ हो गई है. जबकि शुक्रवार तक १०२३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ७८ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३१ हजार १८२ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७४ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ६८ हजार २२५ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १८ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,२०१   

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५८ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १८ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ८७९ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार २०१ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १६० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५८ प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में १  मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१८ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ३ हजार २५६ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID