BREAKING NEWS
featured

मुंबई में टला म्यूकोरमाइकोसिस का खतरा, सिर्फ 46 एक्टिव मरीज, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (31st July 2021)

 

मुंबई में टला म्यूकोरमाइकोसिस का खतरा, सिर्फ 46 एक्टिव मरीज

मुंबई। कोरोना की दूसरी लहर को रोकने की सफलता के बाद अब मुंबई में म्यूकोरमाइकोसिस का खतरा भी टल गया है। मुंबई में म्यूकोरमाइकोसिस के 904 मरीजों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया था।  इनमें से 571 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। जबकि 135 एक्टिव मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जिनमें से सिर्फ 46 एक्टिव मरीज ही मुंबई के हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक म्यूकोरमाइकोसिस एक तरह का फंगल इन्फेक्शन है. यह फंगल इन्फेक्शन नाक और आंख से ऊपर की ओर बढ़ता है और दिमाग तक पहुंच जाता है. इन्फेक्शन के ब्रेन तक पहुंचते ही मरीज की हालत गंभीर हो जाती है. कोविड के इलाज के दौरान लिक्विड ऑक्सीजन के इस्तेमाल से फंगस पनपने की गुंजाइश बनती है, जिससे मरीज म्यूकोरमाइकोसिस के शिकार हो जाते हैं. जिनके शरीर में इम्यूनिटी अच्छी होती है, उन्हें आमतौर पर यह नहीं होता है. लेकिन कम इम्यूनिटी वालों को म्यूकोरमाइकोसिस होने का खतरा ज्यादा होता है. इस बीमारी से पीड़ित  मरीजों का इलाज मनपा के केईएम, नायर, सायन और कूपर अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में चल रहा है। म्यूकोरमाइकोसिस के मरीज उपचार तेजी से ठीक हो रहे हैं। कुल 904 रोगियों में से, मुंबई में केवल 264 रोगियों को म्यूकोरमाइकोसिस था। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकाणी ने बताया कि 620 मरीज मुंबई के बाहर के थे। उन्होंने कहा कि मुंबई में इलाज करा रहे 30 फीसदी मरीज ही मुंबई के हैं। मुंबई में म्यूकोरमाइकोसिस के अब तक 904 मरीजों को मनपा और निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।  इनमें से 178 की मौत म्यूकोरमाइकोसिस से हुई है और मुंबई के 52 मरीजों की मौत हुई है। फिलहाल 135 एक्टिव मरीज हैं, मुंबई में 46 और मुंबई से बाहर 89 मरीजों का इलाज निजी अस्पतालों में चल रहा है।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले ९ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,३९६, रिकवरी रेट ९६.७१ प्रतिशत

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ९ नए मरीज मिले है। जबकि शुक्रवार को १० मरीज मिले थे. शनिवार को ९ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ०८९ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ३९६ तक पहुंच गई है. अभी ११६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ५ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७१ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५७७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज,  कैंप तीन से मिले २ मरीज, कैंप चार से मिले ४ मरीज और कैंप पांच से मिले २ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १०३ मरीज, मिले ८७ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३९,१८४, एक्टिव मरीज ८२२              

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में फिर कोरोना का कहर बढ़ने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को केडीएमसी क्षेत्र में ८७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को ७३, गुरुवार को ६३, बुधवार को ७१, मंगलवार को ५२, सोमवार को १०२ और रविवार को ८७ नए मामले सामने आये थे. शनिवार को ८७ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३९ हजार १८४ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१८७ हो गई है. वर्तमान में ८२२ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १०३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३५ हजार ७५८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १०, कल्याण पश्चिम में २८, डोंबिवली पूर्व में २४, डोंबिवली पश्चिम में २२, मांडा टिटवाला में १ तथा मोहना में २ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ५६ मरीज, डिस्चार्ज हुए ७० मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ५६ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३५ हजार ७२० हो गई है और मृतकों की संख्या २०६५ हो गई है. जबकि शनिवार तक ५८३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ७० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३३ हजार ०७२ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९८.०५ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १८ लाख २७ हजार १५२ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १३ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,५२३

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५८ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के १३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार २१३ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ५२३ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १६० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५८ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५३० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शनिवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ७ हजार ६२५ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १२ मरीज    

- स्वस्थ हुए २१,२०२, मरीज, एक्टिव मरीज १८३                                          

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.५३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शनिवार को १२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ७३८ हो गई है जिसमें अभी १८३ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार २०२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.५३ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३५३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ५० लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शनिवार तक ६४ हजार ५२७ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID