BREAKING NEWS
featured

केरल में बढ़ने लगा कोरोना तो महाराष्ट्रर को भी सताने लगी चिंता, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (30th July 2021)

 

केरल में बढ़ने लगा कोरोना तो महाराष्ट्रर को भी सताने लगी चिंता 

- कहीं यह तीसरी लहर की 'आहट' तो नहीं...

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर को काबू में कर लिया है. मगर केरल में जिस प्रकार से कोरोना बढ़ने लगा है उसे देखते हुए अब एक बार फिर महाराष्ट्र को चिंता सताने लगी है कि कहीं ये कोरोना की तीसरी लहर की आहट तो नहीं ? जी हाँ, कोरोना के रोजाना के केसों में हो रहे इजाफे के कारण केरल में वीकेंड लॉकडाउन फिर लौटा है, यहां केस बढ़ते देख महाराष्ट्र की धड़कनें तेज़ हुई हैं, तमाम ज़िलों में अलर्ट है. ख़ासतौर से वह ज़िले, जहां पॉजिटिविटी रेट बढ़कर राज्य के पॉजिटिविटी रेट से ऊपर गया है. राज्य के स्वस्थ मंत्री राजेश टोपे, केरल के 'घटनाक्रम' को तीसरी लहर की आहट के रूप में देख रहे हैं. हालांकि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) का कहना है कि ये दूसरी लहर का ही उछाल है.महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा, 'केरल में मामलों में वृद्धि को तीसरी लहर की शुरुआत के रूप में देखा जा सकता है.हमने ऑक्सीजन, बेड, मेडिकल स्टाफ और दवाएं तैयार रखने के लिए तमाम ज़िला कलेक्टर को अलर्ट किया है.सरकार और आईसीएमआर के अनुसार हमने बच्चों के लिए तैयारी पर जोर दिया है.'

- भारत के जिन 22 जिलों की हालात चिंताजनक उनमें महाराष्ट्र के भी दो जिले

देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच, भारत के जिन 22 जिलों में हालात चिंताजनक बताए जा रहे हैं उनमें महाराष्ट्र के बीड और सोलापुर जिला भी शामिल हैं. 28 जून के डेटा से तुलना करें तो अभी बीड में संक्रमण का आंकड़ा 88 प्रतिशत बढ़ा है, वहीं सोलापुर में 125 प्रतिशत के करीब. डेली पॉजिटिविटी रेट 4 प्रतिशत से बढ़कर 5.5 प्रतिशत के क़रीब पहुंचा है.साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट के मामले में 9 ज़िले 5 प्रतिशत के क़रीब या इससे ऊपर पॉजिटिविटी रेट रिपोर्ट कर रहे हैं. जो राज्य के साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3.8 प्रतिशत से अधिक हैं. इनमें सबसे ज़्यादा पॉजिटिविटी रेट सतारा में 8.03 प्रतिशत है. पुणे में 7.23 प्रतिशत,कोल्हापुर में 7.18 प्रतिशत, सांगली में 6.91प्रतिशत, सिंधुदुर्ग में 6.49 प्रतिशत, सोलापुर में 5.90 प्रतिशत, अहमदनगर में 4.95 प्रतिशत,बीड में 4.88 प्रतिशत और रायगढ़ में 4.70 प्रतिशत है. बीड का टीकाकरण कवरेज सबसे कम है. ज़िले में जिन व्यस्कों को टीका लगना है उनकी आबादी क़रीब 29 लाख है, लेकिन केवल 18 प्रतिशत ही वैक्सीन के दायरे में आए हैं. दूसरी ओर, वैक्सीन के लिए सोलापुर की टार्गेट अडल्ट आबादी क़रीब 36 लाख है लेकिन डेढ़ लाख को ही पूरी तरह वैक्सीहनेट किया गया है.महाराष्ट्र की क़रीब 6 करोड़ से ज़्यादा आबादी अब भी टीके से दूर है.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले १० नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,३७५, रिकवरी रेट ९६.७३ प्रतिशत

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के १० नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १० नए मरीज मिले है। शुक्रवार को १० नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २१ हजार ०८० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ३९१ तक पहुंच गई है. अभी ११५ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ६ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७३ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५७४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज,  कैंप दो से मिले ३ मरीज, कैंप तीन से मिले १ मरीज और कैंप चार से मिले ५ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ६३ मरीज, मिले ७३ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३९,०९७, एक्टिव मरीज ८३९              

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में फिर कोरोना का कहर बढ़ने लगा है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में ७३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को ६३, बुधवार को ७१, मंगलवार को ५२, सोमवार को १०२ और रविवार को ८७ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को ७३ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३९ हजार ०९७ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१८६ हो गई है. वर्तमान में ८३९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ६३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३५ हजार ६५५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ९, कल्याण पश्चिम में २७, डोंबिवली पूर्व में २२, डोंबिवली पश्चिम में ९, मांडा टिटवाला में २ तथा मोहना में ४ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले १८ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,५११ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५८ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १८ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार २०० हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ५११ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १५९ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५८ प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५३० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ७ हजार ४८१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए २४ मरीज    

- स्वस्थ हुए २१,१९०, मरीज, एक्टिव मरीज १८३                                          

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.५० प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शुक्रवार को १८ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ७२६ हो गई है जिसमें अभी १८३ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में २४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार १९० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.५० प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३५३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १०८ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शुक्रवार तक ६४ हजार २५० लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID