BREAKING NEWS
featured

जब जिंदा इंसान को फोन करके ठाणे मनपा ने कहा, अपना डेथ सर्टिफिकेट ले जाओ !, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (2nd July 2021)

 

जब जिंदा इंसान को फोन करके ठाणे मनपा ने कहा, अपना डेथ सर्टिफिकेट ले जाओ !

ठाणे। अगर किसी व्यक्ति को सरकारी विभाग से कोई फोन कर यह बताए कि उसकी मौत हो चुकी है, डेथ सर्टिफिकेट तैयार है लेकर जाईए....तो उस पर क्या बीतेगी? जी हाँ, मुंबई से सटे ठाणे शहर में यह अजीब वाकया सामने आया है. चंद्रेशखर देसाई नाम के व्यक्ति को ऐसी स्थिति की सामना करना पड़ा. दरअसल ठाणे महानगरपालिका के कर्मचारी ने चंद्रेशखर देसाई को फोन करके कहा कि आपकी मौत हो चुकी है, डेथ सर्टिफिकेट तैयार है, आकर ले जाओ. हैरान परेशान देसाई ने तुरंत मनपा कार्यालय जाकर अपनी व्यथा बताई. रिकार्ड में मृत घोषित चंद्रेशखर देसाई ने कहा कि ''मैंने बोला कि मैं तो जिंदा हूं, आप ऐसा क्यों बोल रहे हैं? उन्होंने कहा हमारे पास रिकॉर्ड है आपको डेड घोषित कर दिया है.'' चंद्रेशखर देसाई ने कहा कि ''यही फोन अगर घर में मेरी पत्नी या मां के पास आ जाता तो बहुत बड़ा अनर्थ हो सकता था, क्योंकि मेरी मां 80 साल की हैं. मुझे फोन आया तो मैं निभा सका.'' ठाणे के मानपाड़ा में रहने वाले 55 साल के चंद्रेशखर देसाई मुंबई के घाटकोपर में एक स्कूल में पढ़ाते हैं. पिछले साल कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उनका अस्पताल में इलाज हुआ था. इसके बाद से वे स्वस्थ हैं लेकिन ठाणे महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग से आए फोन ने उन्हें जीवित होने पर भी मार दिया.

- ठाणे मनपा ने दी सफाई

यह सनसनीखेज मामला सामने आने के बाद ठाणे मनपा ने सफाई दी है. मनपा का कहना है कि डेटा पुणे से सेंट्रलाइज होकर आता है इसलिए ये गलती हो गई. आगे से ऐसा ना हो इसका ध्यान रखा जाएगा. ठाणे मनपा के उपायुक्त संदीप मालवी ने कहा कि जो ''डिस्चार्ज हैं उनको पोस्ट कोविड कुछ लक्षण हैं क्या? या जिनके घर मे डेथ हुई है वहां कोई और तो बीमार नहीं है? ये सब जानने के लिए कॉल करते हैं. गलती से डेथ की लिस्ट में जिनका नाम था उनको ही फोन लग गया, लेकिन ये लिस्ट हम नहीं बनाते. आगे से हमारे पास जो भी लिस्ट आएगी उसको वेरिफाई करने के बाद ही कॉल करेंगे.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ८ मरीज, मिले ७ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२०८, रिकवरी रेट ९७.१७ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के ७ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के ७ नए मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को ६, बुधवार को १०, मंगलवार को ८, सोमवार को १३ और रविवार को ९ मरीज मिले थे. शुक्रवार को ७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ७९७ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ८ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २०८ तक पहुंच गई है. अभी ८१ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.१७ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५०८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप तीन से मिले ४ मरीज और कैंप चार से मिले ३ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ७७ मरीज, मिले १०६ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३६,४९६, एक्टिव मरीज १०७१     

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के १०६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में १०६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को ८५, बुधवार को १३३, मंगलवार को ७१, सोमवार को ६० और रविवार को ९२ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को १०६ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३६ हजार ४९६ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१५१ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ०७१ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ७७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३२ हजार ८७५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १७, कल्याण पश्चिम में २९, डोंबिवली पूर्व में ३१, डोंबिवली पश्चिम में २३, मांडा टिटवाला में २ और मोहना में ४ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १०१ मरीज, डिस्चार्ज हुए ७५ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १०१ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३३ हजार ५१६ हो गई है और बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०१५ हो गई है. जबकि शुक्रवार तक १०१४ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ७५ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३० हजार ४८७ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७३ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ४४ हजार ०७४ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १० नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,१०५  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १० नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७० प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १० पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ७५५ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार १०५ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १३३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७० प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १ हजार ५४७ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २९ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १४ मरीज    

- स्वस्थ हुए २०,५६९, मरीज, एक्टिव मरीज २१५                            

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.३४ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शुक्रवार को २९ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार १३१ हो गई है जिसमें अभी २१५ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ५६९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.३४ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ६५३ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शुक्रवार तक ५६ हजार १९० लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID