BREAKING NEWS
featured

मुंबई में अगले 24 घंटे भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान, कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (21st July 2021)

 

मुंबई में अगले 24 घंटे भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान  

 - मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

- लोगों से घरों में ही रहने की अपील

मुंबई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र ने मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि इससे पहले मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था, लेकिन अब ‘अनुकूल समसामयिक परिस्थितियों’ के कारण बदलाव के बाद बुधवार के लिए इसे ‘रेड अलर्ट’ कर दिया गया है. महानगर में रविवार और सोमवार को भी भारी बारिश हुई. सरकार ने कहा, ‘‘मुंबई में आज और अगले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए दो अनुकूल समसामयिक परिस्थितियां हैं. दक्षिण गुजरात तट से कर्नाटक तट तक कम दबाव के क्षेत्र से बारिश की तीव्रता तेज होने की उम्मीद है.’’ उन्होंने कहा कि दूसरी बात मुंबई तथा पड़ोसी क्षेत्र में बनी ‘‘वायु प्रणालियां’’ हैं. कोंकण तथा मध्य महाराष्ट्र में भी व्यापक पैमाने पर बारिश होगी. सरकार ने बताया कि मराठावाड़ा क्षेत्र में भी गुरुवार तक व्यापक बारिश होने की संभावना है और इसके बाद बारिश की तीव्रता कम हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र तथा कर्नाटक के बीच तट पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे अक्सर अरब सागर से जमीन पर नमी वाली पश्चिमी हवाएं चलती हैं.

- आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. ठाणे और पालघर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. नवी मुंबई और पालघर के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है.

- कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें ऑनलाइन खाना मंगाने में दिक्कत हो रही है. क्योंकि डिलीवरी एजेंट्स या तो मौजूद नहीं हैं या फिर बारिश के चलते उनका सरचार्ज बहुत ज्यादा है.

- 22 जुलाई तक स्थिति में सुधार की संभावना नहीं है क्योंकि मुंबई, ठाणे, पालघर के लिए पहले से ही ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा चुका है. इसका मतलब है कि इन जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

- रायगढ़, पुणे, नासिक, कोल्हापुर, सतारा, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में भी बहुत भारी बारिश की आशंका है.

- लगातार हो रही बारिश को देखते हुए मनपा ने लोगों से किसी आपात स्थिति के अलावा घर पर ही रहने की सलाह दी है.

- मनपा अधिकारियों के अनुसार, आईएमडी ने शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश भी हो सकती है तथा 45-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ३ मरीज, मिले १० नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,३१२, रिकवरी रेट ९६.८४ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के १० नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को कोरोना संक्रमण के १० नए मरीज मिले है। जबकि मंगलवार को ४, सोमवार को १०, रविवार को ८, शनिवार को १८ और शुक्रवार को १३ मरीज मिले थे. बुधवार को १० नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ९८४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ३ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार ३१५ तक पहुंच गई है. अभी १२० एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ७ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.८४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५४९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज, कैंप दो से मिले २ मरीज, कैंप तीन से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले ५ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ८३ मरीज, मिले १०६ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३८,४१९, एक्टिव मरीज ९७९          

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बुधवार को केडीएमसी क्षेत्र में १०६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि मंगलवार को ५८, सोमवार को ५२, रविवार को ९९, शनिवार को ८२, शुक्रवार को ८७, गुरुवार को १२२ और बुधवार को १४१ नए मामले सामने आये थे. बुधवार को १०६ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३८ हजार ४१९ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१७३ हो गई है. वर्तमान में ९७९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ८३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३४ हजार ८५० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २४, कल्याण पश्चिम में ३२, डोंबिवली पूर्व में २१, डोंबिवली पश्चिम में १७ मरीज, मोहना में ७ और मांडा टिटवाला में ५ लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ८२ मरीज, डिस्चार्ज हुए ७७ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर कम होता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ८२ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३५ हजार १५१ हो गई है और बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०५६ हो गई है. जबकि बुधवार तक ७३६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ७७ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३२ हजार ३५५ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.९३ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १८ लाख २ हजार ५८६ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १४ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,३६७      

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बुधवार कोरोना संक्रमण के १४ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या २० हजार ०५६ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ३६७ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १६४ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.५६ प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५२५ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि बुधवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ५ हजार ६४८ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ३७ मरीज    

- स्वस्थ हुए २१,००७, मरीज, एक्टिव मरीज २२८                                     

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.३१ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बुधवार को २६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ५८६ हो गई है जिसमें अभी २२८ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ३७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक उपचार के पश्चात अब तक २१ हजार ००७ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.३१ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३५१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १०४ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने बुधवार तक ६२ हजार ०८० लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID