BREAKING NEWS
featured

मुंबई में नहीं होगा कोरोना की तीसरी लहर का असर- रिपोर्ट, कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (1st July 2021)

 मुंबई में नहीं होगा कोरोना की तीसरी लहर का असर- रिपोर्ट

मुंबई। महाराष्ट्र समेत देशभर में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप काफी कम हुआ है. हालांकि डेल्टा वेरिएंट ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. माना जा रहा है कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की वजह से कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच एक राहत वाली खबर है. टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) के वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में ये संभावना जताई है कि मुंबई में कोरोना की तीसरी लहर नहीं आएगी. इस साल मुंबई शहर में 1 जून तक 80 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं. ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर के मुंबई में चरम पर पहुंचने की आशंका काफी कम है. टीआईएफआर की एनालिसिस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 के जून तक मुंबई में कोरोना की चपेट में 80 फीसदी लोग आ चुके हैं. इनमें 90 प्रतिशत लोग स्लम में रहने वाले हैं, जबकि 70 प्रतिशत लोग इमारतों में रहने वाले हैं. स्टडी में कहा गया है कि ये लोग हर्ड इम्युनिटी के दायरे में हैं. अगर तीसरी लहर आई तो ये दूसरी लहर से ज्यादा खतरनाक नहीं होगी. रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग कोरोना की पहली लहर में संक्रमित हुए, वे एंटीबॉडी के घटते स्तर के कारण फिर से संक्रमित हो सकते हैं, पर ये, वेरिएंट की बदली चाल और वैक्सीन की स्पीड के साथ इसकी एफ़िशिएंसी या प्रभावकारी होने के पैमाने पर निर्भर करता है. टीआईएफआर स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी एंड कंप्यूटर साइंस के डीन डॉ. संदीप जुनेजा ने कहा कि अगर शहर के 20 प्रतिशत निवासियों को जो अभी तक वायरस के संपर्क में नहीं आए हैं, उन्हें टीका लगाया जाता है, तो इससे पुन: संक्रमण के मामलों पर नजर रखने में मदद मिलेगी.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ६ मरीज, मिले ६ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,२००, रिकवरी रेट ९७.१६ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के ६ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ६ नए मरीज मिले है। जबकि बुधवार को १०, मंगलवार को ८, सोमवार को १३ और रविवार को ९ मरीज मिले थे. गुरुवार को ६ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ७९० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार २०० तक पहुंच गई है. अभी ८३ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.१६ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५०७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज, कैंप तीन से मिले २ मरीज, कैंप चार से मिले २ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १३६ मरीज, मिले ८५ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३६,३९०, एक्टिव मरीज १०४४     

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ८५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को केडीएमसी क्षेत्र में ८५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को १३३, मंगलवार को ७१, सोमवार को ६० और रविवार को ९२ नए मामले सामने आये थे. गुरुवार को ८५ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३६ हजार ३९० हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१४९ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ०४४ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १३६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३२ हजार ७९८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २८, कल्याण पश्चिम में १६, डोंबिवली पूर्व में १९, डोंबिवली पश्चिम में ६, मांडा टिटवाला में १२, पिसवली में १ और मोहना में ३ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ९० मरीज, डिस्चार्ज हुए ८४ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ९० नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३३ हजार ४१५ हो गई है और बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २०१२ हो गई है. जबकि गुरुवार तक ९९१ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ८४ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३० हजार ४१२ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७५ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ४० हजार ३७४ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १९ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,०९९  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७२ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के १९ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ७४५ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ०९९ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १३० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७२ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१६ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि गुरुवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख १ हजार २८० लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव   

- स्वस्थ हुए २०,५५५, मरीज, एक्टिव मरीज २००                            

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.४० प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि गुरुवार को २५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार १०२ हो गई है जिसमें अभी २०० लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ५५५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.४० प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ५१८ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने गुरुवार तक ५५ हजार ८८९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID