BREAKING NEWS
featured

सोमवार से महाराष्ट्र में शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (5th June 2021)

 सोमवार से महाराष्ट्र में शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया 

- 5 लेवल में बांटे गए जिले

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है. इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने कुछ जिलों में लॉकडाउन के दौरान लगी पाबंदियों में छूट देने का ऐलान किया है. ये छूट ७ जून सोमवार से लागू होगी. इसके तहत तमाम जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सिजन बेड की उपलब्धता के हिसाब से ढील दी जाएगी. ऑनलॉक की प्रक्रिया का ऐलान शुक्रवार देर रात राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वड्डेटीवार ने किया. सरकार के इस फैसले को यू टर्न के तौर पर देखा जा रहा है. दरअसल दो दिन पूर्व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता विजय वड्डेटीवार के राज्य के अनलॉक होने की घोषणा के कुछ ही देर बाद राज्य सरकार के जनसंपर्क विभाग ने एक बयान जारी कर कहा था कि ये आखिरी फैसला नहीं है.  जिसके बाद से अनलॉक को लेकर लगातार कंफ्यूजन बढ़ रहा था, लेकिन अब राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार देर रात जारी आदेश के मुताबिक, शहरों और ज़िलों को पांच अलग-अलग लेवल में रखा गया है. सोमवार से राज्य में कोरोना संक्रमण की दर और ऑक्सजीन बेड कितने खाली हैं, इस बात की समीक्षा की जाएगी. किस शहर में कितनी छूट मिलेगी वो वहां के कोरोना पॉजिटिव रेट पर निर्भर करेगा. साथ ही ये भी देखा जाएगा कि कुल संक्रमित मरीजों में कितने परसेंट लोग ऑक्सीजन बेड पर हैं. इसके बाद ही अनलॉक को लेकर फैसला लिया जाएगा. पहले चरण में जिन जिलों को अनलॉक किया जाएगा, उनमें अहमदनगर, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, ठाणे और वर्धा है. मुंबई को भी अलग-अलग उपनगरीय क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग लेवल में रखा जाएगा. आइये एक नज़र डालते हैं कि अलग-अलग लेवल में किस तरह से छूट दी जाएगी.

लेवल-1: जहा पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से कम है और ऑक्सीजन बेड 25  प्रतिशत से कम भरे हैं.

लेवल 2: यहां ऐसे ज़िलों को रखा जाएगा जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत और ऑक्सीजन बेड 25 प्रतिशत से 40 प्रतिशत तक भरे हैं.

लेवल 3: वो ज़िले जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक और ऑक्सीजन बेड 40 प्रतिशत से ज्यादा भरे हैं.

लेवल 4: इस श्रेणी में उन ज़िलों को रखा जाएगा, जहां पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक है और ऑक्सीजन बेड 60 प्रतिशत तक भरे हैं.

लेवल 5: ऐसे जिले जहां पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत से अधिक और 75 प्रतिशत से अधिक ऑक्सीजन बेड भरे हैं.

किस लेवल में क्या खुलेंगे?

> लेवल 1 में मॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर्स, नाट्यगृह, रेस्टोरेंट शुरू किए जाएंगे. लोकल सेवा के लिए स्थानीय प्रशासन या आपदा प्रबंध विभाग तय करेगा. सार्वजनिक मैदान खुलेंगे, वाकिंग साइकलिंग को इजाजत, 100 प्रतिशत क्षमता से सरकारी कार्यालय खुलेंगे, स्पोर्ट्स, शूटिंग, सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों को इजाजत रहेगी, शादी समारोह, जिम, सलून, स्पा-ब्यूटी पार्लर को खोलने की इजाजत होगी. सार्वजनिक परिवहन शुरू होंगे.

> लेवल 2 में सभी दुकानें खुलनी शुरू होंगी. मॉल, थिएटर्स, रेस्टोरेंट मल्टीप्लेक्स और नाट्यगृह 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे. लोकल ट्रेन की सेवा सिर्फ अति आवश्यक सेवा से जुड़े लोगों के लिए होगी. सरकारी कार्यालय 100 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे, सार्वजनिक मैदान खुले रहेंगे, वाकिंग और साइकलिंग की इजाजत रहेगी. स्पोर्ट्स के लिए सुबह 5 से 9 और शाम 5 से रात 9 बजे तक इजाजत रहेगी. शूटिंग के लिए इजाजत, शादी समारोह के लिए हॉल की क्षमता से 50 प्रतिशत अथवा 100 लोगों को इजाजत रहेगी. जिम सलून स्पा ब्यूटी पार्लर 50 प्रतिशत क्षमता से, सार्वजनिक ट्रांसपोर्टेशन 100 प्रतिशत, बंदी लागू रहेगी.

> लेवल 3 में जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें 4 बजे तक खुली रहेंगी, बाकी दुकानें सोमवार से शुक्रवार 4 बजे तक खुली रहेंगी ये दुकानें शनिवार-रविवार बंद रहेंगी.

> लेवल 4 में जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें 4 बजे तक खुली रहेंगी.

> लेवल 5 में जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें सोमवार से शुक्रवार शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी. वीकेंड पर मेडिकल के अलावा बाकी दुकानें बंद रहेंगी.

हालांकि कहा जा रहा है कि मुंबई को लेवल 2 और 3 के बीच रखा जा सकता है. फ़िलहाल इस बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ६८ मरीज, मिले २८ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए १९,६९२, रिकवरी रेट ९५.६४ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के २८ नए मरीज मिले है। जबकि शुक्रवार को ४५, गुरुवार को ३९, बुधवार को ३३, मंगलवार को ३३, सोमवार को १७ और रविवार को ६३ मरीज मिले थे. शनिवार को २८ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ५९० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ६८ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १९ हजार ६९२ तक पहुंच गई है. अभी ४२२ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ३९ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.६४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४७६ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ६, कैंप दो से मिले ४, कैंप तीन से मिले ९, कैंप चार से मिले ६ और कैंप पांच से मिले ३ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १८४ मरीज, मिले १४९ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३३,७५०, एक्टिव मरीज १७४४  

कल्याण। एक बार फिर कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. बीते २४ घंटे के दौरान १४९ नए मामले सामने आये हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को केडीएमसी क्षेत्र में १४९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को १३९, गुरुवार को २११, बुधवार को १३६, मंगलवार को ११५, सोमवार को १२७ और रविवार को १५८ नए मामले सामने आये थे. शनिवार को कोरोना के १४९ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३३ हजार ७५० हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २० मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २०४६ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ७४४ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १८४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख २९ हजार ९३८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २६, कल्याण पश्चिम में ४०, डोंबिवली पूर्व में ४८, डोंबिवली पश्चिम में २४, मांडा टिटवाला में ९, मोहना में १ और पिसवली में १ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १४६ मरीज, डिस्चार्ज हुए १८० मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १४६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को १२६, गुरुवार को १३१, बुधवार को १२५, मंगलवार को १२४, सोमवार को ११२ और रविवार को १४४ मामले आये थे. शनिवार को १४६ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २९ हजार ९१९ हो गई है और २ मरीजों की मौत के पश्चात मृतकों की कुल संख्या १९५० हो गई है. जबकि शनिवार तक १ हजार ३५३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १८० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २७ हजार ५७६ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.५ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १६ लाख ५४ हजार १९४ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले २८ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १८,७९५

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के २८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.९५ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के २८ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ३८६ हो गया है. उपचार के पश्चात १८ हजार ७९५ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १८१ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.९५ हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४१० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शनिवार तक नपा प्रशासन द्वारा ९५ हजार ४४४ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ३२ मरीज

- स्वस्थ हुए २०,१४३, मरीज, एक्टिव मरीज ३०४                     

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर कम हो रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.३० प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शनिवार को २७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २० हजार ७०१ हो गई है जिसमें अभी ३०४ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान ३२ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक २० हजार १४३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.३० प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक २५४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ९१७ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शनिवार तक ४७ हजार ८१४ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID