BREAKING NEWS
featured

मुंबई में बढ़ रहा म्युकरमाइकोसिस, मरीजों की संख्या हुई ४७८, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (4th June 2021)


मुंबई में बढ़ रहा म्युकरमाइकोसिस, मरीजों की संख्या हुई ४७८

 - अब तक ५७ लोगों की मौत

मुंबई। एक ओर जहां कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी हद तक काबू में आने लगा है तो दूसरी ओर म्युकरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस बीमारी के मरीजों की बढ़ती संख्या से शासन-प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। मुंबई में अब तक म्युकरमाइकोसिस के कुल ४७८ मामले मिले हैं, जिनमें से ५७ मरीजों की मौत हो गई है। हालांकि मृतकों में १७ मरीज मुंबई के रहने वाले हैं। वहीं कुल ४७८ मामलों में मुंबई के १४४ मरीज हैं और ३३४ मरीज अन्य जिलों से आकर मुंबई के अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं। ज्ञात हो कि मुंबई समेत समूचे महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या कम होने के साथ ही म्युकरमाइकोसिस बीमारी तेजी से बढ़ने लगी है। इससे आंख, नाक और दिमाग पर संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना के उपचार के दौरान अत्यधिक स्टेरॉइड, टोसिलझुमैब दवाई का अधिक उपयोग होने के कारण इस बीमारी को निमंत्रण मिलता है. इस बीमारी से जान जाने का खतरा भी बना रहता है। बड़ी संख्या में मिल रहे ऐसे मरीजों को इलाज के लिए केईएम, नायर, सायन और कूपर अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। म्युकरमाइकोसिस बीमारी के लिए प्रभावी दवाई एम्फोटेरिसिन बी, लाइपोझोम, पोसोकोनेझोल का उपयोग किया जाता है। अब तक इस बीमारी से ८१ मरीजों को ठीक किया जा चुका है और उन्हें डिस्चार्ज कर घर भेजा जा चुका है। इसके अलावा नाक और दिमाग पर अधिक प्रभाव पढ़ने से त्रस्त मरीजों के नाक और दिमाग का ऑपरेशन कर इंफेक्शन को निकाला जा रहा है।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ३२ मरीज, मिले ४५ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए १९,६२४, रिकवरी रेट ९५.४४ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के ४५ नए मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को ३९, बुधवार को ३३, मंगलवार को ३३, सोमवार को १७ और रविवार को ६३ मरीज मिले थे. शुक्रवार को ४५ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ५६२ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ३२ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १९ हजार ६२४ तक पहुंच गई है. अभी ४६३ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४५ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.४४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४७५ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ७, कैंप दो से मिले ३, कैंप तीन से मिले ११, कैंप चार से मिले २१ और कैंप पांच से मिले ३ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १०२ मरीज, मिले १३९ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३३,६०१, एक्टिव मरीज १७९९  

कल्याण। एक बार फिर कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है. बीते २४ घंटे के दौरान १३९ नए मामले सामने आये हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में १३९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को २११, बुधवार को १३६, मंगलवार को ११५, सोमवार को १२७ और रविवार को १५८ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को कोरोना के १३९ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३३ हजार ६०१ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २२ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २०२६ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ७९९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १०२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख २९ हजार ७५४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २०, कल्याण पश्चिम में ४३, डोंबिवली पूर्व में ४६, डोंबिवली पश्चिम में २६ और मांडा टिटवाला में ४ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १२६ मरीज, डिस्चार्ज हुए १२८ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १२६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को १३१, बुधवार को १२५, मंगलवार को १२४, सोमवार को ११२ और रविवार को १४४ मामले आये थे. शुक्रवार को १२६ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २९ हजार ७७३ हो गई है और ४ मरीजों की मौत के पश्चात मृतकों की कुल संख्या १९४८ हो गई है. जबकि शुक्रवार तक १ हजार ३८९ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १२८ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २७ हजार ३९६ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हं१ और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.४ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १६ लाख ५० हजार ९३० लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले १२ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १८,७७३ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.९८ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १२ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ३५८ हो गया है. उपचार के पश्चात १८ हजार ७७३ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १७६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.९८ हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४०९ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा ९५ हजार ०३४ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ५६ मरीज

- स्वस्थ हुए २०,१११, मरीज, एक्टिव मरीज ३०९                     

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर कम हो रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.२७ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शुक्रवार को २६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २० हजार ६७४ हो गई है जिसमें अभी ३०९ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान ५६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक २० हजार १११ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.२७ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक २५४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ८७४ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शुक्रवार तक ४७ हजार ४५४ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID