BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र सरकार ने गणेशोत्सव को लेकर जारी की गाइडलाइंस, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (29th June 2021)

 

महाराष्ट्र सरकार ने गणेशोत्सव को लेकर जारी की गाइडलाइंस

मुंबई। कोरोना वायरस महामारी का असर फिर इस साल भी त्यौहार पर पड़ने लगा है. कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति और तीसरी लहर की आशंका के बीच गणेश उत्सव को लेकर मंगलवार को महाराष्ट्र के गृह विभाग ने  गाइडाइंस जारी किए हैं. राज्य सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वो इस त्योहार को सादे तरीके से मनाएं. सार्वजानिक गणेशोत्सव के लिए गणेश मंडलों को स्थानीय नपा और मनपा से अनुमति लेनी होगी. राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि सार्वजनिक गणेश मंडलों के लिए गणेश मूर्ति की ऊंचाई 4 फीट तक हो सकती है. इसके अलावा घर के लिए गणेश प्रतिमा अधिकतम 2 फुट की होनी चाहिए. लोग घर पर ही गणेश महोत्स व की पूजा करें. वहीं इस साल पारंपरिक गणेश मूर्तियों के बजाय धातु/संगमरमर की मूर्तियों को प्राथमिकता दें. घर के अंदर ही विसर्जन करने की कोशिश करें. अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो नजदीकी कृत्रिम तालाब में विसर्जन करें.आरती भजन-कीर्तन आदि में भीड़ ना करें. ऑन लाइन, केबल नेटवर्क, वेबसाईट व फेसबुक के माध्यम से श्रीगणेश के दर्शन की व्यवस्था करें. लोग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बजाय, रक्तदान शिविर जैसी सामाजिक सेवा की पहल करें. गणेश जी के आगमन और विसर्जन के लिए जुलुस ना निकालें, विसर्जन के लिए पारंपरिक आरती घर पर ही करें और विसर्जन स्थल पर अधिक देर ना रहें. छोटे बच्चे और वरिष्ठ नागरिक विसर्जन स्थल पर जाने से बचें. गणपति मंडप में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि के नियमों का पालन सुनिश्चित करें.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ५ मरीज, मिले ८ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,१९०, रिकवरी रेट ९७.१९ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के १३ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते हर रोज कई मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के ८ नए मरीज मिले है। जबकि सोमवार को १३, रविवार को ९, शनिवार को ६ और शुक्रवार को ७ मरीज मिले थे. मंगलवार को ८ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ७७४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ५ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार १९० तक पहुंच गई है. अभी ८१ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.१९ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५०३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप तीन से मिले ४ मरीज, कैंप चार से मिले ३ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ४२ मरीज, मिले ७१ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३६,१७२, एक्टिव मरीज १०६४      

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ७१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को केडीएमसी क्षेत्र में ७१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को ६०, रविवार को ९२, शनिवार को ९३, शुक्रवार को ९९ और गुरुवार को ७२ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को ७१ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३६ हजार १७२ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१४६ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ०६४ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ४२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३२ हजार ५६३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ६, कल्याण पश्चिम में २२, डोंबिवली पूर्व में २६, डोंबिवली पश्चिम में १३, मांडा टिटवाला में २ और मोहना में २ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ८२ मरीज, डिस्चार्ज हुए ५४ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ८२ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३३ हजार २१९ हो गई है और बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २००७ हो गई है. जबकि मंगलवार तक १०११ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ५४ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख ३० हजार २०१ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७३ प्रतिशत हो गया है. वहीं मनपा ने अबतक १७ लाख ३२ हजार ७९७ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ११ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,०५१  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के ७ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७६ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के ११ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ७१४ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ०७७ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १२२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७६ प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१५ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि मंगलवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ८४६ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १२ मरीज   

- स्वस्थ हुए २०,५३९, मरीज, एक्टिव मरीज १७३                            

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.५३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि मंगलवार को १४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ०५९ हो गई है जिसमें अभी १७३ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १२ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार  उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ५३९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.५३ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से अबतक ३४७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १२५२ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने मंगलवार तक ५५ हजार २७२ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID