BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में टीकाकरण ३ करोड़ के पार, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (26th June 2021)

 

महाराष्ट्र में टीकाकरण ३ करोड़ के पार

मुंबई। समूचे देश में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है लेकिन कोरोना से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए महाराष्ट्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है खासकर टीकाकरण अभियान पर जोर दे रही है। इसी कड़ी में टीकाकरण ३ करोड़ के पार पहुंचने से महाराष्ट्र देश में पहला राज्य बन गया है. आपको बता दें कि देशभर में १६ जनवरी को राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। इसके शुरू होने के बाद से ही महाराष्ट्र टीकाकरण में अव्वल रहा है। कल दोपहर में महाराष्ट्र में टीकाकरण ३ करोड़ के पार हो गया है। इन आंकड़ों के साथ सबसे ज्यादा कोविड-१९ टीके लगाने के मामले में महाराष्ट्र देश में पहला राज्य बन गया है। दूसरी लहर के बाद अब राज्य पर तीसरी लहर का संकट मंडरा रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो तीसरी लहर के प्रभाव को कम करने के लिए लोगों का टीकाकरण कार्य पूर्ण होना बेहद जरूरी है। कम से कम राज्य के ७० से ८० फीसदी जनसंख्या का टीकाकरण हो जाता है तो कोरोना के प्रकोप को सीमित किया जा सकता है। हालांकि वैक्सीन की कमी के कारण मुहिम को काफी झटका भी लगा लेकिन राज्य ने जैसे तैसे मुहिम को आगे बढ़ाया। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) डॉ. प्रदीप व्यास कहते हैं कि शुक्रवार को दोपहर के दो बजे के लगभग राज्य में ३ करोड़ २७ हजार २१७ लोगों को वैक्सीनेट किया गया है, वहीं कोविन के आंकड़ों के मुताबिक शाम ६ बजे तक राज्य में टीकाकरण का आंकड़ा ३ करोड़ १ लाख ३५ हजार ५०८ तक पहुंच गया है। राज्य में ३.१ करोड़ लोगों में से ५८ लाख ३ हजार ३९६ लोगों ने टीके की दोनों डोज ले ली है जबकि २ करोड़ ४३ लाख ३२ हजार ११२ लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक ली है।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ७ मरीज, मिले ६ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,१७०, रिकवरी रेट ९७.२३ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के ६ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ६ नए मरीज मिले है। जबकि शुक्रवार को ७, गुरुवार को २, बुधवार को ३, मंगलवार को ३, सोमवार को ९ और रविवार को १४ मरीज मिले थे. शुक्रवार को ६ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ७४४ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार १७० तक पहुंच गई है. अभी ७८ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.२३ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २  मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४९६ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप तीन से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले ४ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १५४ मरीज, मिले ९३ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३५,९४९, एक्टिव मरीज १०८५    

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ९३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को केडीएमसी क्षेत्र में ९३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को ९९, गुरुवार को ७२, बुधवार को १२३, मंगलवार को ६७, सोमवार को ९६ और रविवार को ८९ नए मामले सामने आये थे. शनिवार को ९३ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३५ हजार ९४९ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१४३ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ०८५ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १५४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३२ हजार ३२२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १२, कल्याण पश्चिम में ३३, डोंबिवली पूर्व में ३३, डोंबिवली पश्चिम में ९ और मांडा टिटवाला में ५ और मोहना में १ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ८६ मरीज, डिस्चार्ज हुए ११६ मरीज 

- अबतक ५ लाख ३३ हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ८६ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३२ हजार ९४२ हो गई है और बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २००३ हो गई है. जबकि शनिवार तक ९८४ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ११६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २९ हजार ९५५ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.७५ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १७ लाख २४ हजार १९० लोगों के जांच करवाए हैं. वहीं अबतक ५ लाख ३३ हजार ४९७ लोगों को कोरोना का वैक्सीन दिया जा चुका है.

अंबरनाथ में मिले १४ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,०३४  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७४ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के १४ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ६६७ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ०३४ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १३७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७४ प्रतिशत हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५१० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शनिवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख २३२ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ३१ मरीज   

- स्वस्थ हुए २०,५१५, मरीज, एक्टिव मरीज १५८                            

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.६३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शनिवार को १४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २१ हजार ०१३ हो गई है जिसमें अभी १५८ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ३१ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार  उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ५१५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.६३ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ५३१ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शनिवार तक ५४ हजार ४०३ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID