BREAKING NEWS
featured

डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत के बाद महाराष्ट्र में अनलॉक के नियम हुए सख्त, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (25th June 2021)

डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत के बाद महाराष्ट्र में अनलॉक के नियम हुए सख्त

- ठाणे-पुणे में बढ़ाया गया प्रतिबंध  

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट 'डेल्टा प्लस' की वजह से हुई पहली मौत के बाद महाराष्ट्र सरकार ने अनलॉक के नियम सख्त कर दिए हैं. दरअसल शुक्रवार को राज्य के रत्नागिरी जिले में डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित एक 80 वर्षीय महिला की मौत हो गई. इसके बाद सरकार ने सख्ती शुरू कर दी है. राज्य में अब तक डेल्टा प्लस के 21 मामले सामने आए हैं. राज्य सरकार ने कहा है कि कोरोना प्रतिबंधों में छूट लोगों के स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं दी जाएगी. साथ ही सरकार ने अब कहा है कि सभी टेस्ट आरटीपीसीआर ही होंगे. सरकार का कहना है कि अब वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जाएगा.

- ठाणे और पुणे  के लिए नया आदेश

एक नए आदेश के मुताबिक ठाणे और पुणे जैसे जिलों में मॉल सहित अन्य सार्वजिक जगहों को खोलने का निर्णय कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया है. साथ ही अन्य दुकानें और सार्वजनिक दफ्तर शाम 4 बजे तक बंद कर दिए जाएंगे.

- राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दिया था प्रेजेंटेशन

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने पिछले सप्ताह एक प्रस्तुतिकरण (प्रेजेंटेशन) दिया था जिसमें कहा था कि संक्रमण का नया स्वरूप ‘डेल्टा प्लस’ राज्य में कोविड-19 की तीसरी लहर का कारण बन सकता है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राज्य कोविड-19 कार्य बल के सदस्य और स्वास्थ्य विभाग के सदस्य भी इस बैठक में शामिल हुए थे. यह नया स्वरूप ‘डेल्टा प्लस’ भारत में सबसे पहले सामने आए ‘डेल्टा’ या ‘बी.1.617.2’ स्वरूप में ‘म्यूटेशन’ से बना है. भारत में संक्रमण की दूसरी लहर आने की एक वजह ‘डेल्टा’ भी था.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ५ मरीज, मिले ७ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,१६३, रिकवरी रेट ९७.२३ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना के ७ नए  मरीज मिले हैं जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के ७ नए मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को २, बुधवार को ३, मंगलवार को ३, सोमवार को ९ और रविवार को १४ मरीज मिले थे. शुक्रवार को ७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ७३८ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार १६३ तक पहुंच गई है. अभी ८१ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.२३ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २  मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४९४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले ५ मरीज और कैंप पांच से मिले १ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १३४ मरीज, मिले ९९ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३५,८५६, एक्टिव मरीज ११४७   

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ९९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में ९९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को ७२, बुधवार को १२३, मंगलवार को ६७, सोमवार को ९६ और रविवार को ८९ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को ९९ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३५ हजार ८५६ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या २१४२ हो गई है. वर्तमान में १ हजार १४७ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १३४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३२ हजार १६८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ११, कल्याण पश्चिम में २८, डोंबिवली पूर्व में ३४, डोंबिवली पश्चिम में २१ और मांडा टिटवाला में ४ और मोहना में १ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १०६ मरीज, डिस्चार्ज हुए ७७ मरीज 

- अबतक ५ लाख २६ हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १०६ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३२ हजार ८५६ हो गई है और बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या २००२ हो गई है. जबकि शुक्रवार तक १०१५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ७७ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २९ हजार ८३९ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.८० प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १७ लाख २० हजार ८५५ लोगों के जांच करवाए हैं. वहीं अबतक ५ लाख २६ हजार ०९५ लोगों को कोरोना का वैक्सीन दिया जा चुका है.

अंबरनाथ में मिले १४ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १९,०२६  

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के १४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७४ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १४ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ६६७ हो गया है. उपचार के पश्चात १९ हजार ०२६ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १३४ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७४ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५०७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा १ लाख ०७१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. 

बदलापुर में २० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १६ मरीज   

- स्वस्थ हुए २०,४८४, मरीज, एक्टिव मरीज १७५                            

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.५४ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शुक्रवार को २० लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २० हजार ९९९ हो गई है जिसमें अभी १७५ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार  उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ४८४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.५४ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३४० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ५०१ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शुक्रवार तक ५४ हजार ०७६ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID