BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र के १५ जिलों में घटे कोरोना मरीज- स्वास्थ्य मंत्री, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे,अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (6th May 2021)

 

महाराष्ट्र के १५ जिलों में घटे कोरोना मरीज- स्वास्थ्य मंत्री

- टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ न करें

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर मंद पड़ने लगी है। देश में सर्वाधिक कोरोना केस वाले राज्य महाराष्ट्र के १५ जिलों में संक्रमण में गिरावट आई है। महाराष्ट्र सरकार प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से कोरोना की रोकथाम में सफलता हासिल कर रही है। परिणामस्वरूप मुंबई, ठाणे, नासिक, धुलिया, नांदेड, भंडारा, लातुर, नंदुरबार, नागपुर, संभाजीनगर, अमरावती, रायगड, धाराशीव, चंद्रपुर और गोंदिया समेत १५ जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या दोनों-दिन घटती जा रही है। हालांकि कुछ जिलों में कोरोना मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में टीकाकरण को गति देने के लिए वैक्सीन की आपूर्ति बेहद जरूरी है। कल राज्य को कोविशिल्ड वैक्सीन की नौ लाख खुराक प्राप्त हुई, इससे ४५ वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा १८ से ४४ वर्ष आयुवर्ग के लोगों को टीका देने के लिए १८ लाख वैक्सीन खरीदने का आदेश दिया गया है। यह जानकारी कल स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मीडिया को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि, देश की तुलना में राज्य में मरीजों के कोरोना मुक्त होने का आंकड़ा अधिक है। स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया कि राज्य में ४५ वर्ष से ऊपर के १ करोड़ ६५ लाख से ज्यादा लोगों को टीके दिए जा चुके हैं। राज्य में ४५ वर्ष से ऊपर के लगभग ३.५ करोड़ जनसंख्या में से ४५ प्रतिशत लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। राज्य में १ मई से १८ से ४४ वर्ष के आयुवर्ग के लोगों को टीका देने की शुरुआत हुई। अभी तक इस आयुवर्ग के १ लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। टीकाकरण को गति देने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की १३ लाख ५८ हजार और कोवैक्सीन की ४ लाख ८९ हजार मिलाकर कुल १८ लाख से अधिक खुराक खरीदने का आदेश दिया गया है। स्पुतनिक वैक्सीन भारत में आ चुकी है। उसकी कीमत को लेकर बातचीत चल रही है। दर निश्चित होने के बाद स्पुतनिक वैक्सीन राज्य में मंगाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने युवाओं से आह्वान किया है कि टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ न करें। पोर्टल पर पंजीकरण, दिनांक और समय निश्चित होने के बाद टीका दिया जाएगा इसलिए संयम और अनुशासन का पालन करने का।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १२९ मरीज, मिले ४६ नए मरीज 

- रिकवरी रेट ९२.०२ प्रतिशत, अबतक स्वस्थ हुए १७,७०५   

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में अब कोरोना संक्रमण का कहर कम होता जा रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ४६ नए मरीज मिले है। जबकि बुधवार को ५२, मंगलवार को ७०, सोमवार को ५२ और रविवार को ७४ मरीज मिले थे. गुरुवार को ४६ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १९ हजार २४० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १२९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १७ हजार ७०५ तक पहुंच गई है. अभी १०९५ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ५१ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९२.०२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४४० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. गुरुवार को जो ४६ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ६, कैंप दो से मिले २, कैंप तीन से मिले १३, कैंप चार से मिले २० और कैंप पांच से मिले ५ मरीज।

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ६०१ मरीज, डिस्चार्ज हुए ६९२ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के ६०१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि २४ घंटे के दौरान ८ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ६०१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को ७१५, मंगलवार को ५५२, सोमवार को ५१६ और रविवार को ७५६ नए मामले सामने आये थे. गुरुवार को कोरोना के ६०१ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २२ हजार ७७८ और मृतकों की कुल संख्या १७४३ हो गई है. वहीं गुरुवार तक ७ हजार १६७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ६९२ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख १३ हजार ८८३ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९२.७ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १५ लाख ५० हजार ३७३ लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ८६० मरीज, मिले ५८४ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,२२,१९१ एक्टिव मरीज ७८०२     

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर कम हो रहा है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरुवार को केडीएमसी क्षेत्र में ५८४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बुधवार को ७८८, मंगलवार को ५६८, सोमवार को ४९८ और रविवार को ७२९ नए मामले सामने आये थे. गुरुवार को कोरोना के ५८४ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख २२ हजार १९१ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान सर्वाधिक १२ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १४५३ हो गई है. वर्तमान में ७ हजार ८०२ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ८६० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख १५ हजार ४१३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १००, कल्याण पश्चिम में १४३, डोंबिवली पूर्व में १७८, डोंबिवली पश्चिम में ९८, मांडा टिटवाला में ४६ और मोहना में १९ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले ११० नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १६८०४ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण का कहर बरकरार है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के ११० पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १८ हजार २८५ हो गया है. उपचार के पश्चात १६ हजार ८०४ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १०९२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९१.९० हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३८९ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि गुरुवार तक नपा प्रशासन द्वारा ७८ हजार ७१४ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ११२ लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव  

- स्वस्थ हुए १७,७०८ मरीज, एक्टिव मरीज १,३७४               

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर बरकरार है. हालांकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९१.७८ प्रतिशत हो गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान ११२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. गुरुवार को ११२ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या १९ हजार २९२ हो गई है जिसमें अभी १३७४ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान ११८ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १७ हजार ७०८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९१.७८ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना से अबतक २१० लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ११७९ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने गुरुवार तक ३८ हजार ७०६ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID