BREAKING NEWS
featured

मंत्रालय में बम की खबर से हड़कंप, मौके पर पुलिस तैनात, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (30th May 2021)

 

मंत्रालय में बम की खबर से हड़कंप, मौके पर पुलिस तैनात

मुंबई। रविवार दोपहर महाराष्ट्र मंत्रालय में बम की खबर से हड़कंप मच गया. मंत्रालय में बम होने की सूचना मिलते ही सुरक्षा तंत्र अलर्ट हो गया और पूरे मंत्रालय परिसर में सुरक्षा बढ़ा दी गई. तुरंत बम स्क्वॉड मंत्रालय में दाखिल हो गया. काफी देर तक बम स्क्वॉड मंत्रालय में बम की तलाश करता रहा. लेकिन कुछ भी आपत्तिजनक चीज नहीं मिली. इस बीच बम होने की सूचना देने वाले का भी पता लग गया. दरअसल राज्य के डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम के पास एक फोन आया कि मंत्रालय में बम रखा गया है. मंत्रालय में बम रखने की जानकारी मिलते ही मौक पर भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है. मुंबई पुलिस की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वॉड महाराष्ट्र विधानमंडल सचिवालय में चेकिंग किया. कॉल के मुताबिक मंत्रालय के कंट्रोल रूम में बम रखने की सूचना मिली है. प्रथम दृष्टया, यह एक फर्जी कॉल प्रतीत होता है. आगे की पूछताछ की जा रही है. इस बीच बताया गया है कि नागपुर के सागर काशीनाथ मन्द्रे नाम के शख्स ने रविवार दोपहर 12.40 पर कॉल किया था और बम रखे जाने की जानकारी दी थी. बता दें कि इस व्यक्ति ने 12 फरवरी 2020 में भी धमकी दी थी कि राजस्व विभाग के सचिव को गिरफ्तार किया जाए नहीं तो वह मंत्रालय के सामने आकर आत्मदाह कर लेगा. इस व्यक्ति का मानसिक संतुलन ठीक नहीं है. बहरहाल बॉम्ब स्क्वाड ने मंत्रालय परिसर की पूरी तलाशी कर ली है कही भी कोई विस्फोटक सामग्री नहीं मिली है. मरीन ड्राइव पुलिस आगे की जांच कर रही हैं।

- मंत्रालय महाराष्ट्र सरकार का प्रशासनिक मुख्यालय

मंत्रालय महाराष्ट्र सरकार का प्रशासनिक मुख्यालय है. पहले इसे सचिवालय के नाम से जाना जाता था. भारत में अधिकांश राज्य सरकार के मुख्यालय को सचिवालय कहा जाता है. चूंकि महाराष्ट्र के मंत्री भी यहां आकर बैठते हैं और उनका कार्यालय यहीं है. इसलिए इसे ८० के दशक में मंत्रालय कहा जाने लगा. यह सात मंजिला इमारत है जहां महाराष्ट्र सरकार के ज्यादातर विभाग के कार्यालय हैं. मुख्यमंत्री का कार्यालय छठी मंजिल पर है. राज्य के मुख्य सचिव भी छठी मंजिल पर बैठते हैं. जब विभागों और कर्मचारियों की संख्या बढ़ने लगी तो सात मंजिला मंत्रालय में जगह कम पड़ने लगी. ऐसे में एक नई बिल्डिंग बनाई गई. इसे ‘एनेक्स’ बिल्डिंग कहा जाता है. इसके अलावा मंत्रालय के ठीक सामने एक 19 मंजिला इमारत का निर्माण करवाया गया. इसे एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक कहा जाता है. इन्हीं इमारतों से महाराष्ट्र सरकार से जुड़े सारे महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ४९ मरीज, मिले ६३ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए १९,४३४, रिकवरी रेट ९५.२९ प्रतिशत  

उल्हासनगर। पिछले कुछ दिनों से उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ६३ नए मरीज मिले है। जबकि शनिवार को ३८, शुक्रवार को ४१, गुरुवार को ५३, बुधवार को ५६, मंगलवार को ५४, सोमवार को १३ और रविवार को २२ मरीज मिले थे. रविवार को ६३ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ३९५ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ४९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १९ हजार ४३४ तक पहुंच गई है. अभी ४८८ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ५३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.२९ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में  मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४७१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ३, कैंप दो से मिले २, कैंप तीन से मिले ३५, कैंप चार से मिले १५ और कैंप पांच से मिले ८ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए २५२ मरीज, मिले १५८ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३२,८७३, एक्टिव मरीज २०३७ 

- हर रोज २२-२३ लोगों की हो रही मौत  

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान १९३ नए मामले सामने आये हैं. वहीं हर रोज २२-२३ लोगों की हो रही मौत चिंता का सबब बना हुआ है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में १५८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को १९३, शुक्रवार को १४८, गुरुवार को १९९, बुधवार को २१४ और  मंगलवार को १०२ नए मामले सामने आये थे. रविवार को कोरोना के १५८ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३२ हजार ८७३ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २२ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १९२० हो गई है. वर्तमान में २ हजार ०३७ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में २५२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख २८ हजार ८९४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ३०, कल्याण पश्चिम में ४०, डोंबिवली पूर्व में ५५, डोंबिवली पश्चिम में २३, मांडा टिटवाला में ८ और मोहना में २ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १४४ मरीज, डिस्चार्ज हुए १९६ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना वायरस अब मंद पड़ने लगा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १४४ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को १३३, शुक्रवार को १५४, गुरुवार को १५४, बुधवार को १८३ और मंगलवार को १३१ मामले आये थे. रविवार को १४४ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २९ हजार १५७ हो गई है और ७ मरीजों की मौत के पश्चात मृतकों की कुल संख्या १९३० हो गई है. जबकि रविवार तक १ हजार ५८७  लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १९६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २५ हजार ३५१ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.३ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १६ लाख ३६ हजार ६१९ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ३१ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १८,६६२ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के ३१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७५ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के ३१ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार २८२ हो गया है. उपचार के पश्चात १८ हजार ६६२ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी २१३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७५ हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४०७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा ९२ हजार ८६१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ५७ मरीज

- स्वस्थ हुए १९,८५३ मरीज, एक्टिव मरीज ४५१                    

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर काफी कम हो रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.५७ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रविवार को २५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २० हजार ५५८ हो गई है जिसमें अभी ४५१ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान ५७ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १९ हजार ८५३ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९६.५७ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक २५४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ५४३ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने रविवार तक ४५ हजार ५४४ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.


« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID