BREAKING NEWS
featured

उल्हासनगर में इमारत गिरने से हुई सात की मौत, १२ लोग घायल, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (29th May 2021)

उल्हासनगर में इमारत गिरने से हुई सात की मौत, १२ लोग घायल

- मृतकों के परिवार को ५-५ लाख रूपये का मुआवजा 

- 15 मई को भी गिरी थी इमारत, ५ की गई थी जान 

- समाजसेवियों ने दिखाई मानवता 

- ११ सालों में गिरी ३६ इमारतें, ३७ लोगों की मौत 

उल्हासनगर, (संतोष झा)। उल्हासनगर में शुक्रवार देर रात फिर एक पांच मंजिला इमारत का स्लेब गिरने से ७ लोगों की जान चली गई. वहीं हादसे में १२ लोगों के घायल होने की खबर है. हादसे में तीन महिलाएं, तीन पुरुष और एक किशोर की मौत हो गई.’’ मारे गए लोग दो परिवार से थे. जिसमें एक ही परिवार के चार सदस्यों का समावेश है. यह इमारत 26 वर्ष पुरानी है और इसमें 29 फ्लैट हैं. दरअसल उल्हासगनर के कैंप २, नेहरू चौक के पास बैंक ऑफ बड़ोदा के समीप २६ वर्ष पुरानी पांच मंजिला साई शक्ती अपार्टमेंट की 5वीं मंजिल का स्लैब नीचे गिरा और चौथी, तीसरी, दूसरी और पहली मंजिल की छत को तोड़ते हुए नीचे आ गिरा. हादसे के वक्त पांचवीं मंजिल पर कई लोग मौजूद थे. राहत की बात ये रही कि दूसरे किसी और मंजिल पर लोग नहीं थे. मलबे में दबकर सात लोगों की मौत हो गई. वहीं १२ लोग घायल हुए. हादसे के वक्त वहां मौजूद लोगों का कहना है कि इमारत शुक्रवार रात करीब सवा नौ बजे अचानक से गिर गई. वहीं जगह कम होने की वजह से रेस्क्यू करने में काफी मुश्किलें आई. हादसे की खबर सुनकर स्थानीय पुलिस, फायर ब्रिगेड. ठाणे से टीडीआरएफ तथा एनडीआरएफ के जवान पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर मलबे में फंसे फंसे लोगों को बाहर निकाला गया. वहीं हादसे के बाद मौके पर मनपा आयुक्त डॉक्टर राजा दयानिधि, सहायक आयुक्त गणेश शिंपी, विधायक कुमार आयलानी, स्थानीय नगरसेवक डॉक्टर प्रकाश नाथानी, शिवसेना के शहर प्रमुख और नगरसेवक राजेंद्र चौधरी, उप शहर प्रमुख और नगरसेवक अरुण आशान आदि पहुंचे और राहत व बचाव कार्य तेज करवाया. घटना को लेकर उल्हासनगर मनपा का कहना है कि मलबे में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. वहीं हादसे के मुख्य कारणों की जांच के लिए टीम का गठन किया जाएगा. मनपा का कहना है कि हादसे के मुख्य कारणों का पता लगाकर हादसे का दोषी पाए जाने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस बिल्डिंग को सील कर दिया गया है. 

- मृतकों के नाम

मृतकों की शिनाख्त पुनीत बाजोमल चांदवाणी (17), दिनेश बाजोमल चांदवाणी (40), दीपक बाजोमल चांदवाणी (42), मोहिनी बाजोमल चांदवाणी (65), कृष्णा इनूचंद बजाज (24),अमृता इनूचंद बजाज (54) और लवली बजाज (20) के तौर पर हुई है.

- मृतकों के परिवार को ५-५ लाख रूपये का मुआवजा 

शुक्रवार देर रात ठाणे जिले के पालक मंत्री व राज्य के नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे भी घटना स्थल पर पहुंचे और उन्होंने मृतकों के परिवार को ५-५ लाख रूपये का मुआवजा तथा घायलों को सरकार की ओर से इलाज करवाने को घोषणा की. पालक मंत्री शिंदे ने पत्रकारों से कहा कि ९० के दशक में उल्हासनगर में उल्वा बालू का प्रयोग किया जाता था। अवैध रूप से बनी इमारतों को जब मनपा द्वारा कटर से इमारत तोड़ा गया तब बिल्डरों ने वेल्डिंग कर स्लैब को भर दिया। वे स्लैब अब नीचे गिर रहे हैं। हमने मनपा आयुक्त से इस बात की जांच के आदेश दिए हैं और सबसे पहले ऐसी इमारतों की पहचान कर उसे बचाने की उपाय योजना पर काम करने के लिए कहा है.

- 15 मई को भी गिरी थी इमारत, ५ की गई थी जान 

इससे पहले 15 मई को भी उल्हासनगर के कैंप १, चरणदास चौक परिसर में एक पांच मंजिला इमारत मोहिनी पैलेस के पांच मंजिल का स्लैब नीचे गिर गया था. जिससे तीन महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में 11 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया था. इस इमारत में 9 फ्लैट और 8 दुकानें थीं. इस दु:खद घटना के बाद मृतकों के परिवार वालों को 5 लाख की मदद की घोषणा की गई. हादसे के बाद मनपा आयुक्त डॉ. राजा दयानिधि ने सभी बिल्डिंगों के स्ट्रक्चरल ऑडिट किए जाने का आदेश दिया था.

- समाजसेवियों ने दिखाई मानवता 

 उल्हासनगर के समाजसेवियों ने मानवता दिखाते हुए कल उल्हासनगर में साईशक्ति इमारत गिरने से हादसे में मारे गए एक ही परिवार के 4 सदस्यों शनिवार को अंतिम संस्कार करवाया. दरअसल मृतकों के परिवारजन नहीं मिल पाये, ऐसे में शनिवार सुबह समाजसेवी परमानंद गेरेजा, मनोज साधनानी, जगदीश तेजवानी, सुनील राणा, प्रकाश तलरेजा, सरिता खानचंदानी, विक्की मेंघवानी, दिनेश मीरचंदानी, दीपक मंगतानी, ताराचंद झामनानी, सुनील तुलसीयानी, मुकेश माखीजा, सुनील वाधवानी, अर्जुन भाटिया, बंटी सुखेजा, रोहित रोहरा, सुरेश रोचलानी, विक्की मेलवानी, अनिल जाग्याशी द्वारा सेंट्रल अस्पताल पहुंचकर चारों मृतकों को एम्बुलेंस से शमशान में ले जाकर, लकड़ियों की व्यवस्था करके सभी ने मिलकर मानवता का सन्देश देते हुये उक्त मृतकों का अग्निसंस्कार किया।

- ११ सालों में गिरी ३६ इमारतें, ३७ लोगों की मौत 

उल्हासनगर में पिछले 11 साल में 36 इमारतें गिरी, 37 लोगों की मौतें हुई है, परंतु इन सब हादसों से अबतक शासन-प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया। उल्हासनगर और धोकादायक इमारतों का गिरते रहना ये समीकरण हो चुका है और इसकी लोगों को आदत सी पड़ती जा रही है. सबसे पहले सोना मार्केट के पीछे गिरी इमारत में 9 लोग मारे गये उसके बाद सिलसिला शुरू हुआ, 25 सालों में अबतक करीबन 50 इमारतें गिरने से 60 के क़रीब लोग मारे जा चुके हैं और हज़ारो लोग बेघर हुये हैं. शीशमहल अपार्टमेंट, मां भगवती, नीलकंठ, शिवसागर, रानी मां, महालक्ष्मी, शांति पैलेस, सन्मुख सदन, स्वामी शांतिप्रकाश अपार्टमेंट, सोना मार्केट, गुडमैन कॉटेज, नेहरू पार्क, हमलोग अपार्टमेंट, पारसमणी, सिंधरी सागर, लक्ष्मीनारायण, आशीर्वाद मार्केट, माधुरी कॉम्प्लेक्स, मलिका महल, मुरलीवाला, सत्यम कॉम्प्लेक्स, साई आशाराम अपार्टमेंट, मेमसाब, मंदार अपार्टमेंट, साई एम्पायर, शिवलीला, नवचंद्रिका, अम्बिकसागर अपार्टमेंट, महक अपार्टमेंट, मोहिनी पैलेस और अब साईशक्ती अपार्टमेंट, इन इमारतों के हादसों से दर्जनों मौतें सैंकड़ो घायल हुए और हज़ारो बेघर हुए परंतु शासन-प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए २९ मरीज, मिले ३८ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए १९,३८५, रिकवरी रेट ९५.३४ प्रतिशत  

उल्हासनगर। पिछले कुछ दिनों से उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ३८ नए मरीज मिले है। जबकि शुक्रवार को ४१, गुरुवार को ५३, बुधवार को ५६, मंगलवार को ५४, सोमवार को १३ और रविवार को २२ मरीज मिले थे. शनिवार को ३८ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ३३२ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर २९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १९ हजार ३८५ तक पहुंच गई है. अभी ४७६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४९ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.३४ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४७१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ७, कैंप दो से मिले ६, कैंप तीन से मिले ११, कैंप चार से मिले ८ और कैंप पांच से मिले ६ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १९२ मरीज, मिले १९३ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३२,७१५, एक्टिव मरीज २१५३     

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान १९३ नए मामले सामने आये हैं. वहीं हर रोज बड़ी संख्या में लोगों की हो रही मौत चिंता का सबब बना हुआ है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को केडीएमसी क्षेत्र में १९३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को १४८, गुरुवार को १९९, बुधवार को २१४, मंगलवार को १०२, सोमवार को २२८ और रविवार को २१० नए मामले सामने आये थे. शनिवार को कोरोना के १९३ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३२ हजार ७१५ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १९२० हो गई है. वर्तमान में २ हजार १५३ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १९२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख २८ हजार ६४२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ४४, कल्याण पश्चिम में ५२, डोंबिवली पूर्व में ४८, डोंबिवली पश्चिम में २१, मांडा टिटवाला में २४. पिसवली में १ और मोहना में ३ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १३३ मरीज, डिस्चार्ज हुए २१५ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना वायरस अब मंद पड़ने लगा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १३३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को १५४, गुरुवार को १५४, बुधवार को १८३, मंगलवार को १३१, सोमवार को १२७ और रविवार को १९९ मामले आये थे. शनिवार को १३३ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २९ हजार ०१३ हो गई है और ६ मरीजों की मौत के पश्चात मृतकों की कुल संख्या १९२३ हो गई है. जबकि शनिवार तक १ हजार ६४६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान २१५ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २५ हजार १५५ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.२ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १६ लाख ३४ हजार ४७९ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले २६ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १८,६२७ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के २६ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.७५ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के २६ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार २५१ हो गया है. उपचार के पश्चात १८ हजार ६२७ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी २१७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.७५ हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे में २ मरीजों की मौत होने से कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४०७ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शनिवार तक नपा प्रशासन द्वारा ९२ हजार १२७ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में २२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए ५७ मरीज

- स्वस्थ हुए १९,७९६ मरीज, एक्टिव मरीज ४८३                    

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर काफी कम हो रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.४१ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शनिवार को २२ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २० हजार ५३३ हो गई है जिसमें अभी ४८३ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान ५७ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १९ हजार ७९६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९६.४१ प्रतिशत है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत कोरोना से अबतक २५४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १५५ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शनिवार तक ४५ हजार २३५ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID