BREAKING NEWS
featured

झुग्गियों में रहने वालों को कैसे लगेगी वैक्सीन? बिना स्मार्टफोन कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन?, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (11th May 2021)

 

झुग्गियों में रहने वालों को कैसे लगेगी वैक्सीन? बिना स्मार्टफोन कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन?

- मुंबई समेत महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी

मुंबई। कोरोना वायरस से बचने के लिए देश भर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है. इसी कड़ी में मुंबई में भी लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, लेकिन वैक्सीनेशन का फायदा केवल शिक्षित वर्ग और उन लोगों को मिल रहा है जो स्मार्ट फोन यूजर्स हैं. दरअसल केंद्र सरकार ने वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य बताया है. ऐसे में झुग्गियों में रहने वाले लोग वैक्सीन नहीं लगवा पा रहे हैं. लेकिन झुग्गियों रहने वाले लोगों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का अभाव है. सबसे पहले झुग्गियों में रहने वाले ज्यादातर लोग स्मार्टफोन यूजर नहीं हैं और अगर किसी के पास स्मार्टफोन है भी तो उन्हें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की कोई जानकारी नहीं है. जबकि सरकारी अनुमानों के मुताबिक मुंबई की 1.3 करोड़ आबादी में से 40 प्रतिशत से ज्यादा लोग झुग्गियों में रहते हैं और वर्तमान समय में ये वैक्सीन का लाभ लेने में असमर्थ हैं. झुग्गियों में रहने वाले कुछ लोगों ने वैक्सीन को लेकर अपनी समस्याएं साझा की हैं. एक मजदुर ने बताया कि उसके पास एक एंड्रॉयड फोन है, लेकिन डाटा पैक नहीं है, जिसकी वजह से वो वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा सका है. साथ ही उसने बताया कि उसने पड़ोसी की मदद से रजिस्ट्रेशन कराने की कोशिश लेकिन वो भी ना हो सका. उसे रजिस्ट्रेशन की कोई जानकारी नहीं है. इसलिए साल के अंत में जब वो अपने गांव जाएगा तो वहीं वैक्सीन लगवाएगा. वहीँ एक महिला कहती हैं कि पिछले महीने कोविशील्ड की पहली डोज लाइन में लगकर ली थी और अगले हफ्ते दूसरी डोज के लिए जाना है, लेकिन उनके पास ना तो मोबाइल है और ना उन्हें कोविन ऐप की कोई जानकारी है. पहली डोज उन्हें कूपर अस्पताल में लगी थी, लेकिन अब ऑनलाइन प्रक्रिया की उनको कोई जानकारी नहीं है. किसी भी स्वास्थ्य अधिकारी या सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिनिधि ने झुग्गियों का दौरा नहीं किया है, जो लोगों को वैक्सीन के बारे में जानकारी दे सकें.

- मुंबई समेत महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी

मुंबई समेत समूचे महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी हो गई है. इसकी वजह कोरोना वैक्सीन की कमी बताई जा रही है. वैक्सीन की कमी के चलते ही वैक्सीन केंद्रों पर सीमित संख्या में अपॉइंटमेंट पाए लोग ही वैक्सीन लगवाने आ रहे है. मंगलवार को बीकेसी जम्बो वैक्सीनशन सेंटर में 18 साल से 44 साल के 1000 लोगो को ही टिका लग रहा  कोवाक्सिन की दूसरी डोज़ 45 साल से अधिक के लोगो को लगेगी जिसकी संख्या महज 250 है.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १०६ मरीज, मिले ६९ नए मरीज 

- रिकवरी रेट ९२.८२ प्रतिशत, अबतक स्वस्थ हुए १८,१६१   

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका आयुक्त डॉक्टर राजा दयानिधि के निरंतर प्रयासों से शहर धीरे-धीरे कोरोना मुक्त होता दिखाई दे रहा है। वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के ६९ नए मरीज मिले है। जबकि सोमवार को ४६, रविवार को ३४, शनिवार को ७०, शुक्रवार को ६२ और गुरुवार को ४६ मरीज मिले थे. मंगलवार को ६९ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १९ हजार ५२१ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १०६ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १८ हजार १६१ तक पहुंच गई है. अभी ९११ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १८ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९२.८२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४४९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. मंगलवार को जो ६९ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ६, कैंप दो से मिले ७, कैंप तीन से मिले २५, कैंप चार से मिले २० और कैंप पांच से मिले ११ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ८१५ मरीज, मिले ४१५ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,२७,२०४ एक्टिव मरीज ५९२६ 

- सर्वाधिक २० मरीजों की मौत 

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर कम होने लगा है. लेकिन मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को केडीएमसी क्षेत्र में ४१५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को ३६९, रविवार को ५०५, शनिवार को ५३३, शुक्रवार को ७१४ और गुरुवार को ५८४ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को कोरोना के ४१५ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख २७ हजार २०४ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २० मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १५३९ हो गई है. वर्तमान में ५ हजार ९२६ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ८१५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख १९ हजार ७३९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ९१, कल्याण पश्चिम में ८८, डोंबिवली पूर्व में १२४, डोंबिवली पश्चिम में ७८, मांडा टिटवाला में २४ और मोहना में १० मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित २९० मरीज, डिस्चार्ज हुए ७२३ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अब मंद पड़ने लगा है. २४ घंटे में २९० नए मामले सामने आये हैं. जबकि ८ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के २९० नए मामले सामने आये हैं. वहीं सोमवार को ३८८, रविवार को ४०६, शनिवार को ४७९, शुक्रवार को ४४५ और गुरुवार को ६०१ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को कोरोना के २९० नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २४ हजार ८०१ और मृतकों की कुल संख्या १७८४ हो गई है. जबकि मंगलवार तक ५ हजार १५१ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ७२३ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख १७ हजार ८६६ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९४.४ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १५ लाख ७२ हजार ३७९ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले ४३ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १७३७४ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण का कहर अब कम होता नजर आ रहा है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के ४३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को ५३ नए मरीज आये थे. मंगलवार को ४३ मरीज आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या १८ हजार ५८४ हो गया है. उपचार के पश्चात १७ हजार ३७४ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ८१७ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९३.४८ हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३९३ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि मंगलवार तक नपा प्रशासन द्वारा ८० हजार ९१८ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ५६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए २७२ मरीज

- स्वस्थ हुए १८,३७१ मरीज, एक्टिव मरीज १०८९                   

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में लंबे अरसे से कोहराम मचा रहा कोरोना अब मंद पड़ने लगा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९३.३१ प्रतिशत हो गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान ५६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जबकि सोमवार को ५७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. मंगलवार को ५६ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या १९ हजार ६८७ हो गई है जिसमें अभी १०८९ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान ९६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १८ हजार ३७१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९३.३१ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक २१७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १००९ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने मंगलवार तक ४० हजार २४८ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID