BREAKING NEWS
featured

अब महाराष्ट्र में जिला स्तर पर फिर से हो रहा लॉकडाउन, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (10th May 2021)

 

अब महाराष्ट्र में जिला स्तर पर फिर से हो रहा लॉकडाउन 

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है, लेकिन इसका बहुत प्रभाव नहीं पड़ा है। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है साथ ही मृतकों की संख्या भी  दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अब जिला स्तर पर लॉकडाउन को बढ़ाने के लिए निर्णय लिए जा रहे हैं। सोमवार को नाशिक, अमरावती, यवतमाल, कोल्हापुर, वाशिम, सतारा, सोलापुर और वर्धा जिलों में सख्त लॉकडाउन का निर्णय लिया गया.  यह निर्णय स्थानीय कलेक्टर और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के विचार विमर्श के साथ लिया जा रहा है।

- नासिक में लॉकडाउन

नासिक शहर में बुधवार 12 मई से पूर्ण लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। 12 तारीख को दोपहर 12 बजे से २२ मई को दोपहर 12 बजे तक कुल 10 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इस अवधि के दौरान अस्पतालों और दवा दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगे। इस दरम्यान कोई भी व्यक्ति सड़क पर नहीं चल सकेगा।

- अमरावती में लॉकडाउन

अमरावती के जिला कलेक्टर शैलेश नवल ने रविवार से 15 मई तक अमरावती जिले में सख्त लॉकडाउन की घोषणा की है। इस अवधि में केवल अस्पताल और दवा स्टोर खुले रहेंगे। कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं जा सकता। जिला कलेक्टर ने शराब की दुकानों को बंद करने का फैसला किया है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों के सामने भारी भीड़ देखी जा रही है।

- यवतमाल में लॉकडाउन 

रविवार से 15 मई तक यवतमाल जिले में भी लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इस अवधि के दौरान, आवश्यक दुकानें सुबह 7 से 11 बजे तक खुले रहेंगे। जिला प्रशासन ने सूचित किया है कि यदि निर्धारित समय के बाद भी दुकानें चलती रहीं तो कार्रवाई की जाएगी।

- कोल्हापुर में लॉकडाउन

कोल्हापुर शहर और जिले में कोरोना का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने कोल्हापुर के कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उस समय कुछ गंभीर मामले सामने आए थे। इसलिए लॉकडाउन 2 दिन में तय किया जाना है। कोल्हापुर में कोरोना रोगियों के लिए ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है। साथ ही, छोटे बच्चों की मृत्यु दर अधिक है। इसलिए, मुश्रीफ ने संकेत दिया है कि 10 से 14 दिनों के सख्त लॉकडाउन की आवश्यकता होगी।

- सोलापुर में लॉकडाउन

सोलापुर जिले में रविवार रात 8 बजे से लॉकडाउन की घोषणा की गई है। लॉकडाउन 15 मई तक चलेगी। इस अवधि के दौरान, सब्जी, किराने की दुकानें, चिकन, मांस और अंडे की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। मॉल, रिसॉर्ट और लॉज भी बंद रहेंगे। किराने की दुकानों और सब्जी विक्रेताओं को सुबह 7 से 11 बजे तक होम डिलीवरी सेवा प्रदान करने की अनुमति है। साथ ही दूध विक्रेता सुबह 6 से 9 बजे तक घरों में दूध पहुंचा सकते हैं.

- वर्धा में लॉकडाउन

वर्धा जिले में 8 मई से 13 मई तक कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। लॉकडाउन के बावजूद, आवश्यक सेवाओं के नाम पर नागरिकों की भीड़ सड़कों पर देखी जा रही है. परिणामस्वरूप, जिले में कोरोना रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही थी। जिला कलेक्टर प्रेरणा देशभ्रतार ने कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए 5 दिनों के लिए सख्त प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। इस अवधि के दौरान केवल आवश्यक सेवा दुकानों को पार्सल सुविधा की अनुमति थी। इसके अलावा, कोई भी तत्काल चिकित्सा कारण के बिना घर से बाहर नहीं निकल सकता है।

- वाशिम में लॉकडाउन

कोरोना संक्रमणों की श्रृंखला को तोड़ने के लिए रविवार से 15 मई तक वाशिम जिले में छह दिनों का लॉकडाउन किया गया है। सोमवार को इस लॉकडाउन का  दूसरा दिन था। वाशिम शहर में व्यापारियों ने अपनी दुकानें पूरी तरह से बंद कर दी हैं। इस लॉकडाउन के दौरान, किसी को भी तत्काल और चिकित्सीय कारण के बिना घर छोड़ने की सख्त मनाही है। साथ ही मेडिकल क्लीनिक को छोड़कर सभी दुकानें और प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रहेंगे। सुबह 7 से 11 बजे तक आपातकालीन किराना, सब्जी, फल और दूध वितरण सेवाओं की अनुमति है।

- सतारा में लॉकडाउन

सातारा जिला राज्य में कोरोना रोगियों की संख्या में सातवें और मृत्यु दर के मामले में चौथे स्थान पर है। सतारा जिले में वर्तमान में 20,448 कोरोना रोगी हैं। कोरोना के कारण अब तक 2 हजार 828 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य प्रणाली के सामने सबसे बड़ी चुनौती मरीजों के लिए बेड उपलब्ध कराना है। ऐसी स्थिति में, सतारा जिले में रविवार से और 5 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। यानि जिले में लॉकडाउन अब 15 मई तक बढ़ा दी गई है।

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ८८ मरीज, मिले ४६ नए मरीज 

- रिकवरी रेट ९२.८२ प्रतिशत, अबतक स्वस्थ हुए १८,०५५   

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका आयुक्त डॉक्टर राजा दयानिधि के निरंतर प्रयासों से शहर धीरे-धीरे कोरोना मुक्त होता दिखाई दे रहा है। वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ४६ नए मरीज मिले है। जबकि रविवार को ३४, शनिवार को ७०, शुक्रवार को ६२ और गुरुवार को ४६ मरीज मिले थे. सोमवार को ४६ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १९ हजार ४५२ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ८८ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १८ हजार ०५५ तक पहुंच गई है. अभी ९५१ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २१ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९२.८२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४४६ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. सोमवार को जो ७० नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ८, कैंप तीन से मिले १०, कैंप चार से मिले २१, और कैंप पांच से मिले ७ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ८२५ मरीज, मिले ३६९ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,२६,७८९ एक्टिव मरीज ६३४६       

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना का कहर कम होने लगा है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को केडीएमसी क्षेत्र में ३६९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को ५०५, शनिवार को ५३३, शुक्रवार को ७१४ और गुरुवार को ५८४ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को कोरोना के ३६९ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख २६ हजार ७८९ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १५ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १५१९ हो गई है. वर्तमान में ६ हजार ३४६ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ८२५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख १८ हजार ९२४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ८९, कल्याण पश्चिम में ९४, डोंबिवली पूर्व में ९८, डोंबिवली पश्चिम में ५९, मांडा टिटवाला में १९, पिसवली में २ और मोहना में ८ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले ५३ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १७२५२ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण का कहर अब कम होता नजर आ रहा है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को कोरोना संक्रमण के ५३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जबकि रविवार को ७१ नए मरीज आये थे. सोमवार को ५३ मरीज आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या १८ हजार ५४१ हो गया है. उपचार के पश्चात १७ हजार २५२ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ९९६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९३.०४ हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३९३ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि सोमवार तक नपा प्रशासन द्वारा ८० हजार ३५० लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ३८८ मरीज, डिस्चार्ज हुए ६८८ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अब मंद पड़ने लगा है. २४ घंटे में ३८८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि ७ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार सोमवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ३८८ नए मामले सामने आये हैं. वहीं रविवार को ४०६, शनिवार को ४७९, शुक्रवार को ४४५ और गुरुवार को ६०१ नए मामले सामने आये थे. सोमवार को कोरोना के ३८८ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २४ हजार ५११ और मृतकों की कुल संख्या १७७६ हो गई है. जबकि सोमवार तक ५ हजार ५९२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ६८८ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख १७ हजार १४३ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९४.१ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १५ लाख ६८ हजार ११९ लोगों के जांच करवाए हैं. 

बदलापुर में ५७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए २७२ मरीज

- स्वस्थ हुए १८,२७५ मरीज, एक्टिव मरीज ११३७                   

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में लंबे अरसे से कोहराम मचा रहा कोरोना अब मंद पड़ने लगा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९३.०९ प्रतिशत हो गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान ५७ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जबकि रविवार को ८४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. सोमवार को ५७ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या १९ हजार ६३१ हो गई है जिसमें अभी ११३७ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान २७२ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १८ हजार २७५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९३.०९ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक २१९ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में १४०१ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने सोमवार तक ३९ हजार ९०५ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID