BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में 1 जून के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा क्या? मुख्यमंत्री ने दिए स्पष्ट संकेत, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (21st May 2021)

महाराष्ट्र में 1 जून के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा क्या? मुख्यमंत्री ने दिए स्पष्ट संकेत

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आती हुई दिखाई दे रही है. पिछले दो हफ्तों से लगातार कोरोनामुक्त होने वालों की संख्या नए कोरोना केस से काफी ज्यादा आ रही है. मुंबई तो बिल्कुल कोरोना संकट से मुक्त होने की राह पर जाता दिखाई दे रहा है. पिछले कई दिनों से मुंबई में नए केस डेढ़ हजार से भी कम आ रहे हैं. रिकवरी रेट 93 प्रतिशत तक पहुंच गया है. ऐसे में आशा की जा रही है कि शायद राज्य सरकार 1 जून के बाद लॉकडाउन हटाने से संबंधित कोई फैसला ले. लेकिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को जो इस सवाल का जवाब दिया है उससे लॉकडाउन हटने की आशा रखने वालों को शायद मायूसी होगी. मुख्यमंत्री ने साफ कहा कि पिछली बार वाली गलती दोहराने से पहले वे दस बार सोचेंगे. पिछली बार कोरोना नियंत्रण में आने के बाद पूरी तरह से अनलॉक की प्रक्रिया तेज कर दी गई थी. इससे राज्य में पहले से भी ज्यादा तेजी से कोरोना फैल गया. पिछली बार मिशन अनलॉक में जल्दबादी का खामियाजा भुगतना पड़ा। दरअसल मुख्यमंत्री शुक्रवार को ताउते चक्रवातीय तूफान के बाद हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए कोकण क्षेत्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के दौरे पर हैं. रत्नागिरी में पत्रकारों से बातचीत में जब उनसे ‘ब्रेक द चेन’ मुहिम और लॉकडाउन के संदर्भ में सवाल किए गए तो उन्होंने परिस्थिति देख कर विचार करने की बात कही और यह स्पष्ट किया कि पिछली बार अनलॉक की जल्दबाजी का उनका अनुभव ठीक नहीं रहा. मुख्यमंत्री ठाकरे ने इस संदर्भ में काफी स्पष्टता से अपनी बात रखी. उन्होंने कहा, “कोराना में कमी आ रही है. यह सही है. लेकिन इस संबंध में मैं कुछ बोलूंगा नहीं. पहली लहर का हमने तजुर्बा लिया है. पिछली बार भी हमें कोरोना को नियंत्रित करने में सफलता मिली थी. लेकिन उसके बाद थोड़ी शिथिलता आ गई और कोविड चार गुना तेज गति से फैल गया.” यानी ऐसा कहकर मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाने का साफ संकेत दे दिया है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर का वायरस ज्यादा घातक और तेजी से फैला है. अगर प्रतिबंधों में ढिलाई दी गई तो इसका परिणाम पिछली बार जैसा हो सकता है. इसलिए इस बार जो फैसला लिया जाएगा वो परिस्थितियों का ठीक तरह से आकलन करने के बाद काफी सोच-समझ कर लिया जाएगा.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए ६९ मरीज, मिले १७ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए १८,९२१, रिकवरी रेट ९५.१० प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में भी कोरोना दम तोड़ने लगा है. बीते २४ घंटे के दोरान कोरोना संक्रमण के १७ नए मरीज मिले हैं. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार  शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के १७ नए मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को १९, बुधवार को २५, मंगलवार को १९, सोमवार को ६७ और रविवार को ३५ मरीज मिले थे. शुक्रवार को १७ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १९ हजार ८९५ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ६९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १८ हजार ९२१ तक पहुंच गई है. अभी ५११ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें १५ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९५.१० प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४६३ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २, कैंप दो से मिले २, कैंप तीन से मिले १, कैंप चार से मिले ९ और कैंप पांच से मिले ३ मरीज।

 केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए ३९५ मरीज, मिले २१५ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३१,२०१, एक्टिव मरीज ४१०८    

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान २१५ नए मामले सामने आये हैं. वहीं हर रोज बड़ी संख्या में लोगों की हो रही मौत चिंता का सबब बना हुआ है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में २१५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरूवार को २७७, बुधवार को २१२, मंगलवार को २२५, सोमवार को ५०२ और रविवार को ४०४ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को कोरोना के २१५ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३१ हजार २०१ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान २२ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १७४५ हो गई है. वर्तमान में ४ हजार १०८ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ३९५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख २५ हजार ३४८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ३७, कल्याण पश्चिम में ५७, डोंबिवली पूर्व में ५५, डोंबिवली पश्चिम में ३८, मांडा टिटवाला में १४, पिसवली में ५ और मोहना में ९ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित १६९ मरीज, डिस्चार्ज हुए २६७ मरीज 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोहराम मचाने वाला कोरोना अब  मंद पड़ने लगा है. यहां जिस प्रकार से हर रोज आंकड़े सामने आ रहे हैं उससे यही कहा जा सकता है कि ठाणे मनपा की कारगर उपाय योजना से अब कोरोना दम तोड़ता नजर आ रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १६९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को २०४,  बुधवार को २२३, मंगलवार को १७२, सोमवार को २३३ और रविवार को २७४ मामले आये थे. शुक्रवार को १६९ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख २७ हजार ७४४ हो गई है और ९ मरीजों की मौत के पश्चात मृतकों की कुल संख्या १८७९ हो गई है. जबकि शुक्रवार तक २ हजार ६५८ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान २६७ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २२ हजार ९१८ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९६.४ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १६ लाख ७ हजार ४२२लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में मिले २८ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १८,३७७

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के २८ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.०५ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के २८ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ०७१ हो गया है. उपचार के पश्चात १८ हजार ३७७ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी ३५३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.०५ हो गया है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४०१ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा ८६ हजार ४७० लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में ४४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, डिस्चार्ज हुए १०६ मरीज

- स्वस्थ हुए १९,३०६ मरीज, एक्टिव मरीज ७२५                     

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर अब काफी कम हो गया है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९५.२३ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शुक्रवार को ४४ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २० हजार २७२ हो गई है जिसमें अभी ७२५ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर बीते २४ घंटे के दौरान १०६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १९ हजार ३०६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९५.२३ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक २४१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ३२८ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शुक्रवार तक ४३ हजार १२७ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.


« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID