BREAKING NEWS
featured

रेमडेसिवीर की कालाबाजारी पर महाराष्ट्र सरकार हुई सख्त, कल्याण डोंबिवली में कोरोना विस्फोट, उल्हासनगर, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर की कोरोना अपडेट (9th April 2021)


रेमडेसिवीर की कालाबाजारी पर महाराष्ट्र सरकार हुई सख्त

मुंबई। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में काम आने वाली इंजेक्शन  रेमडेसिवीर की कालाबाजारी की ख़बरें इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. महाराष्ट्र के कई शहरों में यह दवा नहीं मिल पाने से लोग परेशान हैं तो दूसरी और इसकी कालाबाजारी भी खूब हो रही है. दो दिन पहले मुंबई पुलिस ने इस दवा की कालाबाजारी का पर्दाफाश किया है. इस बीच मडेसिवीर की कालाबाजारी पर अब   महाराष्ट्र सरकार सख्त हो गई है। रेमडेसिवीर का अनावश्यक उपयोग रोकने के लिए राज्य के सभी जिलों में उड़न दस्ता तैनात करने, संबंधित कंपनियों को रेमडेसिवीर का उत्पादन दोगुना बढ़ाने और दवा की आपूर्ति सीधे सरकारी अस्पतालों तथा जिलाधिकारियों को करने का निर्देश दिया गया है। दरअसल शिकायतें मिल रही हैं कि रेमडेसिवीर इंजेक्शन की किल्लत हो गई है। कोरोना प्रभावित राज्यों में इस दवा की मांग बढ़ गई है। दवा दुकानों पर इस दवा के लिए भीड़ देखी जा रही है। हालांकि कोरोना संक्रमित मरीजों को डॉक्टरों की पर्ची और आधार कार्ड दिखाने के बाद ही दिया जा रहा है। इसमें दवा की कालाबाजारी करने वाले मौके का फायदा उठा रहे हैं और दवा महंगी कीमत पर बेची जा रही है। खुदरा बाजार में रेमडेसिवीर की एक शीशी तीन से चार हजार रुपए में बेचे जाने की शिकायतें मिलने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कल रेमडेसिवीर इंजेक्शन बनाने वाली सात कंपनियों के प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक की। स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कमी न पड़े, इसलिए इंजेक्शन का उत्पादन दोगुना करने का निर्देश दिया है। इंजेक्शन की कालाबाजारी न हो इसलिए उसकी एमआरपी कम की जाए। इंजेक्शन की कीमत १,१०० ते १,४०० रुपए होनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि मौजूदा समय में प्रतिदिन ५० हजार रेमडेसिवीर इंजेक्शन की आपूर्ति की जा रही है। इस दौरान बताया गया कि कंपनियों ने अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा दी है। इंजेक्शन का नए उत्पादन आने में कम से कम २० दिन लगेगा। इसके बाद राज्य में इंजेक्शन की किल्लत नहीं होगी। राज्य में इंजेक्शन की कमी को देखते हुए कुछ कंपनियों ने आयात के लिए रखे गए इंजेक्शन का स्टॉक महाराष्ट्र को देने का भरोसा दिलाया है। कंपनियों के कुल उत्पादन में से तकरीबन ७० प्रतिशत आपूर्ति महाराष्ट्र में की जा रही है। निजी अस्पतालों में लक्षण विहीन मरीजों को यह इंजेक्शन न दिया जाए और उसका अनावश्यक उपयोग टाला जाए। इसके लिए प्रत्येक जिले के निवासी उपजिलाधिकारियों की अध्यक्षता में उड़न दस्ते का गठन करने का निर्णय लिया गया है। ये उड़न दस्ते निजी अस्पतालों में अचानक पहुंचकर इंजेक्शन के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

 उल्हासनगर में मिले कोरोना के २५५ नए मरीज, रिकवरी रेट ८४.४१ प्रतिशत  

- आंकड़ा १५,५८३, स्वस्थ हुए १३,१५३ मरीज, एक्टिव मरीज २०४६ 

- कैंप ४ में आंकड़ा १०० के पार          

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अपना कहर बरपा रहा है. रोज़ाना नए आँकड़े चौंकाने वाले आ रहे हैं. इस बीच मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के २५५ मरीज मिले है। जबकि गुरुवार को १७७, बुधवार को १७३, मंगलवार को २६०, सोमवार को १४९ और रविवार को १६९ मरीज मिले थे. शुक्रवार को २५५ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १५ हजार ५८३ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १०८ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १३ हजार १५३ तक पहुंच गई है. अभी २०४६ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४२३ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट घटकर ८४.४१ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३८४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. शुक्रवार को जो २५५ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ३८, कैंप दो से मिले १८, कैंप तीन से मिले ४१, कैंप चार से मिले १२० और कैंप पांच से मिले ३८ मरीज। बहरहाल शहर के कैंप ४ परिसर में आंकड़ा १०० को पार कर गया है. हर रोज सबसे अधिक मरीज वहां मिल रहे हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में कहर बरपा रहा कोरोना, मिले २०१९ नए मरीज  

- संक्रमितों की संख्या ९१,२४९, एक्टिव मरीज १३५०३        

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण लगातार अपना कहर बरपा रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में २०१९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को १२२४, बुधवार को १७२८, मंगलवार को १३०९, सोमवार को १३८१ और रविवार को १६९३ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं शुक्रवार को कोरोना के २०१९ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ९१ हजार २४९ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ४ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १२५२ हो गई है. वर्तमान में १३ हजार ५०३ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ८८१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ७६ हजार ९८८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ४७७, कल्याण पश्चिम में ६८५, डोंबिवली पूर्व में ५६६, डोंबिवली पश्चिम में २०१, मांडा टिटवाला में ६८, मोहना में २० और पिसवली में २ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में बढ़ रहा कोरोना, मिले १८२५ मरीज, रिकवरी रेट ८३ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण कहर बरपा रहा है. यहां लगातार मरीजों के बढ़ने से हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं. हालांकि हर रोज बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. वहीं २४ घंटे के दौरान ६ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १८२५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को १८२९, बुधवार को १६१९, मंगलवार को १८८३, सोमवार को १५८० और रविवार को १७०१ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को कोरोना के १८२५ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ८१ हजार ८८६ और मृतकों की कुल संख्या १४३५ हो गई है. शुक्रवार तक १४ हजार ८४२ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १०६५ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ७६ हजार २८५ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ८३ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १३ लाख २० हजार ६५० लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में कहर बरपा रहा कोरोना, मिले २२२ नए मरीज, आंकड़ा १३००९

- स्वस्थ हुए १०२२८, एक्टिव मरीज २४५९, रिकवरी रेट ७८.६२ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपरिषद क्षेत्र में हर रोज जिस प्रकार से कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है उससे हालात गंभीर होने का अंदेशा है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के २२२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट घटकर ७८.६२ प्रतिशत है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के २२२ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १३ हजार ००९ हो गया है. उपचार के पश्चात १०२२८ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी २४५९ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३२२ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा ५७ हजार ९५५ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. जिनमें १७५७ रिपोर्ट आना बांकी है.

बदलापुर में कोरोना का कहर जारी, मिले १८९ मरीज, रिकवरी रेट ९०.४९ प्रतिशत

- आंकड़ा १४२७२, स्वस्थ हुए १२९१ ६ मरीज, एक्टिव मरीज १२२२            

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अपनी रफ़्तार में है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के १८९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट ९०.४९ प्रतिशत तक पहुंच गया है. कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान १८९ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. शुक्रवार को १८९ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या १४ हजार २७२ हो गई है जिसमें अभी १२२२ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक १२ हजार ९१६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९०.४९ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक १३४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ६४९ लोग होम कवारंटीन में हैं. उधर नपा ने शुक्रवार तक २७ हजार ४७५ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID