BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का फैसला, राज्य में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक रहेगा लॉकडाउन, कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे तथा अंबरनाथ शहर

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का फैसला, राज्य में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक रहेगा लॉकडाउन 

- रेस्टोरेंट में खाना खाने पर रोक

- ऑफिसों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. कई दिनों से रोजाना लगभग 50 हजार नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अचानक मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई। इस बैठक में फैसला लिया गया है कि राज्य में वीकेंड लॉकडाउन लगाया जाएगा. इसके साथ ही सरकार ने रेस्टोरेंट में खाने खाने पर रोक लगा दी है। सरकार ने कहा है कि रेस्टोरेंट खुले रहेंगे, लेकिन वहां खाना खाने पर रोक रहेगी और पार्सल की सुविधा की अनुमति मिलेगी। ऑफिसों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। इसके अलावा सरकार ने वीकेंड पर लॉकडाउन का ऐलान भी कर दिया है। यह लॉकडाउन हर शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक रहेगा।

- मुख्यमंत्री ने की राज और फडणवीस से बात 

बैठक से पहले मुख्यमंत्री ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे को फोन कर अपील की थी कि अगर लॉकडाउन का रास्ता चुनना पड़े तो सहयोग दें. इससे पहले नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री को फोन कर उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे और पुत्र आदित्य ठाकरे का हाल चाल पूछा. ये दोनों कोरोना संक्रमित हैं. साथ ही देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री से कहा था कि वे जो भी फैसले लेते हैं उस फैसले पर विपक्ष पूरा साथ देगा और सकारात्मक भूमिका निभाएगा. मनसे ने आधिकारिक ट्वीट कर बताया है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज ठाकरे से फोन पर बात करके कहा है कि राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में `एमएनएस' राज्य सरकार को सहयोग करें. उद्धव ठाकरे ने कहा, "हालात बहुत गंभीर हैं, इसलिए कड़े प्रतिबंध लगाने होंगे." इस पर राज ठाकरे ने कहा, "जो जरूरी सहयोग चाहिए होगा, वह हम करेंगे."

- कैबिनेट मीटिंग में क्या हुआ फैसला

राज्य में दो दिनों के वीकेंड लॉकडाउन का निर्णय. शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. शनिवार और रविवार को कड़ा लॉकडाउन  रहेगा. अतिआवश्यक सेवाएं शुरू रहेंगी. सब्जी मार्केट शुरू रहेंगे. सभी धार्मिक स्थल, सभी मैदान, सभागृह बंद रहेंगे. सभी मॉल्स, रेस्टॉरेंट और बार बंद रहेंगे.

दुकानों और होटलों में पार्सल सेवाएं शुरू रहेंगी. गार्डन, समुद्री किनारा, सिनेमाघर बंद रहेंगे. गृह निर्माण के सारे काम शुरू रहेंगे. रिक्शा, टैक्सी, प्राइवेट बसें भी शुरू रहेंगी. मुंबई में लोकल परिवहन सेवाएं शुरू रहेंगी. ऑफिस 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू रहेंगे. सार्वजनिक परिवहन सेवा 50 प्रतिशत क्षमता से शुरू रहेगी.

वीक डेज में दिन में धारा 144 और रात को नाइट कर्फ्यू लागू रहेगी.

- लॉकडाउन को लेकर सहयोगी पार्टियों में एक मत नहीं 

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के संदर्भ में महाविकास आघाड़ी में शामिल पार्टियों में भी एक राय नहीं थी. कांग्रेस ने पहले ही साफ कर दिया था कि लॉकडाउन कोई उपाय नहीं है. जबकि राकांपा की ओर से लॉकडाउन को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रियाएं सामने आ रही थीं. राकांपा नेता और मंत्री छगन भुजबल ने तो साफ कहा था कि एकाध हफ्ते तक लॉकडाउन से काम नहीं चलेगा. कोरोना की श्रंखला तोड़नी है तो लंबे समय तक यानी तीन-चार हफ्ते तक लॉकडाउन जरूरी है.

 उल्हासनगर में मिले कोरोना के १५९ नए मरीज, रिकवरी रेट ८६.४२ प्रतिशत  

- आंकड़ा १४,५६९, स्वस्थ हुए १२,५९० मरीज, एक्टिव मरीज १५९८      

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता जा रहा है. रोज़ाना नए आँकड़े चौंकाने वाले आ रहे हैं. इस बीच मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के १५९ मरीज मिले है। जबकि शनिवार को १६३, शुक्रवार को १७६, गुरुवार को २१८, बुधवार को १७८, मंगलवार को ११७, सोमवार को ७८ और रविवार को २०२ मरीज मिले थे. रविवार को १५९ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १४ हजार ५६९ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ११८ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १२ हजार ५९० तक पहुंच गई है. अभी १५९८ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ३७८ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ८६.४२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३८१ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. रविवार को जो १५९ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २६, कैंप दो से मिले २२, कैंप तीन से मिले २६, कैंप चार से मिले ६७ और कैंप पांच से मिले १८ मरीज।

ठाणे में बढ़ रहा कोरोना, मिले १७०१ मरीज, रिकवरी रेट ८५ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अपनी रफ़्तार में है. यहां लगातार मरीजों के बढ़ने से हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं. हालांकि हर रोज बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. वहीं २४ घंटे के दौरान ५ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १७०१ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को १४२७, शुक्रवार को १३७०, गुरुवार को १४३२, बुधवार को ९९५, मंगलवार को ८८८, सोमवार को ९८४ और रविवार को ११७९ नए मामले सामने आये थे. रविवार को कोरोना के १७०१ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ७३ हजार १५० और मृतकों की कुल संख्या १४०८ हो गई है. रविवार तक ११८०० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १०४६ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ७० हजार ६१८ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ८५ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १२ लाख ८१ हजार १९० लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में कहर बरपा रहा कोरोना, मिले १६९३ नए मरीज  

- संक्रमितों की संख्या ८३,५८८, एक्टिव मरीज १०३०८           

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण लगातार अपना कहर बरपा रहा है. तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना अपनी पूरी रफ़्तार में है. हालांकि सुखद बात ये है कि हर रोज ७०० से अधिक मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रविवार को केडीएमसी क्षेत्र में १६९३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शनिवार को १२४४, शुक्रवार को ११०८, गुरुवार को ८९८, बुधवार को ८५५, मंगलवार को ८८८, सोमवार को ९४१ और रविवार को ९९६ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं रविवार को कोरोना के १६९३ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ८३ हजार ५८८ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ३ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १२३५ हो गई है. वर्तमान में १०३०८ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ९८१ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ७२ हजार ५३९ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में २५३, कल्याण पश्चिम में ६५०, डोंबिवली पूर्व में ५१०, डोंबिवली पश्चिम में २०५, मांडा टिटवाला में ५२, मोहना में २० और पिसवाली में ३ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के २०३ नए मरीज, आंकड़ा ११५१६ 

- स्वस्थ हुए ९३९१, एक्टिव मरीज १८०५, रिकवरी रेट ८१.५४ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना वायरस हर रोज अपना कहर बरपा रहा है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के २०३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट ८१.५४ प्रतिशत है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार रविवार को कोरोना संक्रमण के २०३ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ११ हजार ५१६ हो गया है. उपचार के पश्चात ९३९१ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १८०५ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३२० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि रविवार तक नपा प्रशासन द्वारा ५३ हजार ६८१ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. जिनमें २३४७ रिपोर्ट आना बांकी है.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID